स्वच्छ जलाशय मय पंपिंग मशीनरी एवं क्लोरीनेटर आमजन को समर्पित

गंगाशहर उपनगर के हजारों लोगों को होगा लाभ-सिद्धि कुमारी
दस साल पुरानी समस्या का हुआ समाधान-सुराणा

IMG-20170429-WA0024बीकानेर, 29 अप्रैल। बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र की विधायक सिद्धि कुमारी ने शनिवार को खारिया हैडवक्र्स पर निर्मित स्वच्छ जलाशय मय पंपिंग मशीनरी, पम्पहाउस और क्लोरीनेटर आमजन को समर्पित किया।
पुनर्गठित शहरी जलयोजना के तहत 105 लाख रूपये की लागत से तैयार दस लाख लीटर क्षमता के इस जलाशय के शुभारम्भ अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार, शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के दूरस्थ इलाकों में बैठे आमजन को शुद्ध एवं गुणवत्तायुक्त पेयजल उपलब्ध करवाने को संकल्पबद्ध है। यह स्वच्छ जलाशय इसी दिशा में एक कदम है। उन्होंने कहा कि गंगाशहर उपनगर क्षेत्र में यदि कहीं पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई और बदलने की आवश्यकता है, तो उसके प्रस्ताव तैयार करवाकर दिए जाएं। वे इसकी स्वीकृति की दिशा में कार्य करेंगी। उन्होंने किसमीदेसर क्षेत्र में ट्यूबवेल बनवाने की घोषणा की, जिससे उस क्षेत्र के निवासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके।
महापौर नारायण चैपड़ा ने कहा कि स्वच्छ जलाशय बनने से क्षेत्र के लोगों को राहत मिलेगी। डाॅ. सत्यप्रकाश आचार्य ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आमजन के कल्याण के लिए आधारभूत सुविधाओं के विकास की दृष्टि से उत्कृष्ट कार्य किए जा रहे हैं। आमजन को इनका प्रत्यक्ष लाभ मिल रहा है। मोहन सुराणा ने बताया कि खारिया क्षेत्र, शहर का टेल एरिया है तथा यहां के निवासी पिछले दस सालों से पेयजल सप्लाई की समस्या को लेकर परेशान थे।
सुराणा ने बताया कि यहां रात को दस बजे से प्रातः 4 बजे के बीच पेयजल सप्लाई होती थी, लेकिन यह आधारभूत ढांचा तैयार होने से अब जल सप्लाई दिन में हो सकेगी। उन्होंने इस समस्या के समाधान के लिए विधायक का आभार जताया तथा कहा कि कार्य नहीं होने की स्थिति में स्वीकृत राशि के लेप्स होने की संभावना थी। उन्होंने बताया कि इस जलाशय के निर्माण से गंगाशहर नईलाइन, गांधी चैक, चैरड़िया चैक, चैपड़ा स्कूल क्षेत्र, करनाणी मोहल्ला, शिवशक्ति काॅलोनी, इंदिरा चैक, चैधरी काॅलोनी, शिवा बस्ती क्षेत्र के लोगों को प्रत्यक्ष लाभ होगा।
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल ने बताया कि जलाशय तथा पंपिंग मशीनरी आदि के निर्माण से क्षेत्र में उचित दवाब और उचित मात्रा में नाॅम्र्स के अनुसार जल वितरण हो सकेगा। उन्होंने बताया कि जलाशय पर नवीनतम तकनीक का क्लोरीनेटर लगाया गया है। विमल डागा ने आगंतुकों का आभार जताया।
इस अवसर पर पार्षद शिवकुमार रंगा, नंदू गहलोत, हजारीमल देवड़ा, दाउलाल सेवग, जसकरण छाजेड़, गणेश जाजड़ा, मनोज पारख, मघाराम नाई सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी तथा आमजन बड़ी संख्या में मौजूद थे।

error: Content is protected !!