पुलिस अधीक्षक ने किया साइक्लिंग शिविर का अवलोकन

साइकिल चलाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

spबीकानेर, 17 अगस्त। पुलिस अधीक्षक संवाई सिंह गोदारा ने गुरूवार को जैसलमेर रोड स्थित साइक्लिंग प्रशिक्षण केन्द्र में चल रहे शिविर का अवलोकन किया।

उन्होंने युवा साइकिल धावकों के साथ साइक्लिंग करते हुए पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। जिले के साइकिल धावकों की उपलब्धियों के बारे में जानकारी लेते हुए गोदारा ने युवा साइकिल धावकों को सतत मेहनत करने और देश-विदेश में बीकानेर का नाम रोशन करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए उपयोग होने के साथ, पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से लाभदायक है। पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने में साइक्लिंग की भूमिका अत्यंत महत्त्वपूर्ण है। उन्होंने साइक्लिंग की आगामी प्रतियोगिताओं की जानकारी ली। साइक्लिंग एसोशिएसन के पदाधिकारियों ने पुलिस गेम्स में साइक्लिंग को सम्मिलित करने की मांग की।

इस अवसर पर साइक्लिंग संघ के रामनाथ आचार्य, किशन पुरोहित, रामजी व्यास, राम कुमार जोशी, गौरी शंकर खत्री, साइक्लिंग कोच श्रवणराम डूडी, हरिराम चौधरी, बालेश कूकणा, रामदयाल सारण, सुरेश सारण, अंतर्राष्ट्रीय साइक्लिस्ट ओमप्रकाश थालोड़ सहित लगभग 90 साइक्लिस्ट मौजूद थे।

—–

संसदीय सचिव व संभागीय आयुक्त ने ली बैठक

बीकानेर, 17 अगस्त। संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल और संभागीय आयुक्त सुवालाल ने गुरूवार को खाजूवाला उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में आयोजित बैठक में काश्तकारों के दोहरे आवंटन से संबंधित समस्याओं की समीक्षा की।

संभागीय आयुक्त ने दोहरे आवंटन के प्रकरणों की उपखण्डवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पटवारी इससे संबंधित रिकॉर्ड अपडेट रखें तथा ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान के लिए संवेदनशीलता से कार्य करें। उन्होंने पटवारियों को ग्राम पंचायतों की पाक्षिक बैठकों में नियमित रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए। इस दौरान सहीराम दुसाद, खाजूवाला उपखण्ड अधिकारी ओमप्रकाश सारण, पूगल उपखण्ड अधिकारी राजेश नायक, छत्तरगढ़ उपखण्ड अधिकारी सबीना बिश्नोई, संयुक्त निदेशक (सांख्यिकी) इंदीवर दुबे मौजूद थे।

सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

इस दौरान संसदीय सचिव एवं संभागीय आयुक्त ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। ग्रामीणों को टेल तक पूरा पानी पहुंचाने, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में रिक्त पदों पर अध्यापकों की नियुक्ति करवाने सहित विभिन्न समस्याएं रखीं। संसदीय सचिव ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार एवं पात्र लोगों को इनसे लाभांवित करने के निर्देश दिए।

उपखण्ड अधिकारी कार्यालय का किया निरीक्षण

संभागीय आयुक्त सुवालाल ने खाजूवाला उपखण्ड अधिकारी कार्यालय का प्रशासनिक निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालय की विभिन्न पत्रावलियों का अवलोकन किया। कार्यालय परिसर की साफ-सफाई रखने, सभी पत्रावलियों का रिकॉर्ड संधारित करने, पत्रावलियों को बेवजह लंबित नहीं रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उपखण्ड स्तर पर नियमित जनसुनवाई करने, संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की नियमित समीक्षा करते हुए उनका समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करने को कहा।

—–

निःशुल्क हड्डी जांच एवं परामर्श शिविर का समापन

बीकानेर, 17 अगस्त। आयुर्वेद विभाग तथा बालचंद राठी मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान् में महेश भवन में आयोजित दो दिवसीय निःशुल्क हड्डी जांच एवं परामर्श शिविर का गुरूवार को समापन हुआ।

राजकीय आयुर्वेद औषधालय, सोनगिरि कुआं के आयुर्वेद चिकित्साधिकारी एवं शिविर प्रभारी डॉ. राजकुमार कुमावत ने बताया कि शिविर में 331 मरीजों की जांच करते हुए चिकित्सकीय परामर्श दिया गया। श्ििावर में सभी मरीजों को निःशुल्क दवाईयां वितरित की गईं। बालचंद राठी मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट की कमला देवी राठी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। शिविर में जुगल राठी, पंकज पारीक, कन्हैयालाल राठी, संजय जैन, संजीव कुमार हिमालय, रौनक राठी, अशोक पारीक ने विभिन्न व्यवस्थाएं संभाली।

—-

23 अगस्त को ई-मित्र केन्द्रों पर होंगे विशेष शिविर

बीकानेर, 17 अगस्त। पंडित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविरों की श्रृंखला में 23 अगस्त को जिले के समस्त ई-मित्र केन्द्रों/अटल सेवा केन्द्रों में विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। गुरूवार (24 अगस्त) को फॉलोअप शिविर होंगे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल. डी. पंवार ने बताया कि नवीन प्रकार की निःशक्तता श्रेणियों को सम्मिलित करते हुए विशेष योग्यजनों का चिन्हीकरण, पंजीयन, प्रमाणीकरण एवं कृत्रिम अंग/उपकरणों से लाभान्वित किये जाने हेतु ‘पं. दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर 2017’ का आयोजन तीन चरणों में किया जा रहा है। प्रथम चरण चिन्हीकरण एवं पंजीकरण (1जून, 2017 से 24 सितम्बर, 2017 तक) के तहत जिले के समस्त विशेष योग्यजनों के चिन्हीकरण एवं पंजीकरण किया जा रहा है।

विशेष योग्यजनों के पंजीकरण का कार्य किसी भी अटल सेवा केन्द्र/ई-मित्र केन्द्र पर शत-प्रतिशत के जिला कलक्टर द्वारा सभी उपखण्ड अधिकारियों के साथ ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को गंभीरतापूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक अटल सेवा केन्द्र/ई-मित्र पर विशेष योग्यजन का पंजीकरण निःशुल्क किया जावेगा तथा किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जाति प्रमाण-पत्र, विवाह प्रमाण पत्र एवं ब्लड ग्रुप की जानकारी की अनिवार्यता में शिथिलता प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत पर नोडल अधिकारी एवं 5-6 ग्राम पंचायतों पर एक पर्यवेक्षक नियुक्त करते हुए खण्ड स्तर पर कंट्रोल रूप स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं। इस प्रकार मिशन मोड पर जिले के सभी विशेष योग्यजनों का पंजीकरण सभी विभाग मिलकर करने में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे।

—–

दिल्ली में आयोजित प्रदर्शनी के लिए इच्छुक दस्तकारों, हस्तशिल्पियों और बुनकरों के आवेदन आमंत्रित

बीकानेर, 17 अगस्त। उद्यम प्रोत्साहन संस्थान जयपुर द्वारा दिल्ली आई आईएनए मार्केट, अरविंदो मार्ग में 1 से 15 सितम्बर तक प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। इसके लिए इच्छुक दस्तकारों, हस्तशिल्पियों एवं बुनकरों को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त निदेशक आर. के. सेठिया ने बताया कि जिले के उत्कृष्ट दस्तकार, हस्तशिल्पी एवं बुनकर, जिनके विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) से पहचान पत्र बने हैं, इस प्रदर्शनी में भाग ले सकेंगे। प्रदर्शनी में भाग लेने राज्य सरकार के अधिसूचित शिल्पियों को बाजार सहायता योजना के तहत मिलने वाले परिलाभ देय होंगे। प्रदर्शनी का स्टॉल किराया प्रतिस्टाल 15 हजार रूपये रखा गया है। इस प्रदर्शनी में भाग लेने के इच्छुक व्यक्ति 22 अगस्त तक अपना आवेदन उद्योग केन्द्र में जमा करवा सकते हैं।

error: Content is protected !!