डूंगर कॉलेज में उद्यमिता विषयक कार्यशाला आयोजित

bikaner samacharबीकानेर, 13 सितम्बर। राजकीय डूंगर महाविद्यालय के प्रताप सभागार में बुधवार को स्टार्ट अप ओएसिस एवं कॉलेज के रसायन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में उद्यमिता विषयक कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. भगीरथ सिंह बिजारणिया ने कहा कि उद्यमिता के माध्यम से स्टार्ट अप प्रारम्भ किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में रोजगार उपलब्धता की दिशा में इसकी महती आवश्यकता है। कुलपति ने महात्मा गांधी व सुभाषचंद बोस के उद्यमिता में किये गये योगदान का उल्लेख किया। उन्हांेने फेसबुक के संस्थापक जुकरबर्ग की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को अपने रचनात्मक विचारों के माध्यम से इस दिशा में प्रयास करने चाहिए।
समारोह के विशिष्ट अतिथि आयुक्तालय जयपुर के सहायक निदेशक डॉ. विनोद भारद्वाज, पथमेरा के संचालक व ट्रस्टी बालकिशन राठी रहे तथा अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. बेला भनोत ने की। कार्यक्रम के प्रारम्भ में डॉ. नरेन्द्र भोजक ने अतिथियों को स्वागत किया। डॉ. भोजक ने डूंगर कॉलेज में चल रहे विभिन्न शोध नवाचारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डूंगर कॉलेज प्रदेश का पहला ऐसा राजकीय महाविद्यालय है, जिसमें स्टार्ट अप कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। स्टार्ट ओएसिस कार्यक्रम एवं टेडस्टार्ट के प्रतिनिधि संजीव पूनिया ने बताया कि यह कार्यक्रम राज्य सरकार के तकनीकी विभाग एवं ट्रेड स्टार्ट के संयुक्त तत्वाधान में ही संचालित किया जा रहा है। कार्यक्रम के प्रारम्भ में सभी अतिथियों को श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया गया।
आयोजन सचिव डॉ. गौरव चावला ने बताया कि प्रधानमंत्राी की योजना के अनुरूप ही इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। विभागाध्यक्ष डॉ. आर.पी. माथुर ने स्टार्ट अप कार्यक्रम की विद्यार्थियों के लिये उपयोगिता पर प्रकाश डाला। विशिष्ट अतिथि डॉ. विनोद भारद्वाज ने कहा कि डूंगर महाविद्यालय उद्यमिता एवं अन्य क्षेत्रों में श्रेष्ठतम स्थान रखता है। बालकिशन राठी ने पथमेड़ा गो शाला में चल रहे उद्यमिता के विकास कार्यक्रम के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि गाय से संबंधित उत्पादों पर किसी भी शोधार्थी द्वारा कार्य करने पर हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जायेगी।
मीडिया प्रभारी डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि द्वितीय टैक्नीकल सत्रा की अध्यक्षता डा. रवीन्द्र मंगल एवं डा. मनोज कुरी ने की तथा मुख्य वक्ता के रूप में स्टार्टअप ओएसिस जयपुर के इंजीनियर अभिषेक गुप्ता एवं कॉलेज शिक्षा जयपुर की नवाचार शाखा प्रभारी डा. विनोद भारद्वाज ने व्याख्यान दिया। सत्रा संचालन डा. मृदुला भटनागर ने किया। तृतीय टैक्नीकल सत्रा की अध्यक्षता डा. शिशिर शर्मा एवं डा. विजयश्री ने की तथा मुख्य वक्ता ज्ञान विहार विश्वविद्यालय जयपुर के डा. टी के जैन एवं टेªडस्टार्ट के इंजीनियर संजीव पूनिया ने स्टार्टअप की विभिन्न विधाओ के बारे मे पावर पांइट पर प्रदर्शन किया। सत्रा संचालन डा. संगीता शर्मा ने किया। चतुर्थ सत्रा में कैमिकल, फार्मास्युटीकल विषयों में स्टार्टअप विषय पर पैनल परिचर्चा आयोजित की गई। सत्रा की अध्यक्षता डा. आर पी माथुर ने की एवं डा. चंचल कच्छावा, डा. गायत्राी शर्मा, डा. कनिका सोलंकी ने विषय विशेषज्ञ के रूप मे परिचर्चा मे भाग लिया। इस सत्रा मे दीक्षा जैन, नीलम मारवा, पूनम जागिड़, ममता, प्रीति कुमारी, प्रिया आनंद, राशि सहित अनेक विधार्थियो ने सक्रिय रूप से भाग लिया।
—-
8 वार्ड पंच प्रतिनिधि निर्विरोध निर्वाचित
बीकानेर, 13 सितम्बर। जिले में आठ वार्ड पंचों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी यशवंत भाकर ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिले की चार पंचायत समितियों में 10 वार्ड पंचों के पद के लिए उपचुनाव प्रक्रिया बुधवार को प्रारम्भ हुई। नाम निर्देशन प्राप्ति के पश्चात् आठ पदों पर वार्ड पंचों का निर्विरोध निर्वाचन घोषित किया गया है। वहीं दो स्थानों पर कोई नाम निर्देशन प्राप्त नहीं हुआ।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी यशवंत भाकर ने बताया कि बीकानेर पंचायत समिति के बदरासर ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 2 से सोहनराम, सींथल के वार्ड संख्या 4 से महावीर सिंह, रूणिया बड़ा बास वार्ड संख्या 1 से सुशीला देवी, लूणकरनसर पंचायत समिति के लूणकरनसर के वार्ड संख्या 4 से जानकी देवी, अर्जुनसर स्टेशन वार्ड संख्या 4 से दलिप कुमार, कोलायत पंचायत समिति के बीकमपुर के वार्ड संख्या 11 से अब्दुल खां, रणजीतपुरा के वार्ड संख्या 6 से भंवरलाल तथा कुण्डल के वार्ड संख्या 5 से रेशमा को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। उन्होंने बताया कि भोलासर तथा कोटड़ी ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 1-1 से कोई नाम निर्देशन पत्रा प्राप्त नहीं हुआ।
—–
विश्व ओजोन दिवस 16 सितम्बर को
बीकानेर, 13 सितम्बर। विश्व ओजोन दिवस 16 सितम्बर को मनाया जाएगा। अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा ने बताया कि ओजोन परत के क्षरण के सम्बंध में आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस वर्ष इन आयोजनों की थीम -‘केरिंग फॉर ऑल लाइफ अंडर द सन’ रखी गई है। इस सम्बंध में जिला पर्यावरण समिति द्वारा आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में कॉलेजों, स्कूलों तथा स्वयंसेवी संगठनों का सहयोग लिया जाएगा। इस अवसर पर आर्ट एंड क्राफ्ट प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन, पर्यावरण क्विज, वाद- विवाद जैसी प्रतियोगिताएं, स्कूली बच्चों द्वारा विज्ञान मॉडल का निर्माण, प्रदर्शनी आदि का आयोजन किया जाएगा। साथ ही औद्योगिक संगठनों के साथ जागरूकता चर्चा जैसे कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।
—–
इग्नू, लैंग्वेज लैब व उद्यमिता प्रकोष्ठ की बैठक आयोजित
बीकानेर 13 सितम्बर। राजकीय डूंगर महाविद्यालय में बुधवार को इग्नू, लैंग्वेज लैब व उद्यमिता प्रकोष्ठ की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रचार्या बेला भनोत ने कहा कि कॉलेज में नियमित रूप से समस्त गतिविधियां संचालित की जाएं, जिससे विद्यार्थियों को इनका पूर्ण लाभ मिल सके।
आयुक्तालय के नवाचार प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ विनोद भारद्वाज ने आयुक्तालय नवाचार योजनाओं का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने इग्नू के प्रस्तावित कोर्स की कक्षाओं के संचालन के लिए एक्सपर्ट पैनल, आगामी प्रवेश तथा एक्सपर्ट कंटेंट व मॉनिटरिंग के बारे में छात्रों की राय लिए जाने की जरूरत बताई। बैठक में जानकारी दी गई कि महाविद्यालय में हिन्दी, संस्कृत, अंग्रेजी, उर्दू तथा राजस्थानी के व्याख्याताओं को शामिल करते हुए लैंग्वेज क्लब बनाया गया है। साथ ही लैंग्वेज लिटरेचर फेस्ट आयोजित करवाया जाएगा।
—-

Print Friendly

Choose your typing language Ajmer Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>