शौचालय निर्माण का कार्य पूर्ण करें – डॉ. एस.पी. सिंह

कलक्टर डॉ. सिंह ने ग्राम भ्रमण के तहत किशनपुरा में की जनसुनवाई

2फ़िरोज़ खान
बारां, 20 सितम्बर। जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने कहा कि ग्रामवासियों को खुले में शौच की बुराई का त्याग करते हुए स्वच्छ भारत मिशन के तहत शेष रहे शौचालय के निर्माण का कार्य शीघ्र पूरा करवाना चाहिए, जिससे प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छ व स्वस्थ रहकर विकास कर सके।

डॉ. सिंह बुधवार को ग्राम भ्रमण कार्यक्रम के तहत उपखंड मांगरोल की ग्राम पंचायत किशनपुरा के अटल सेवा केन्द्र में ग्रामवासियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम पंचायत में मात्र 26 शौचालय बनाना शेष है जिसे 7 दिवस की अवधि में पूर्ण करते हुए ग्राम पंचायत को खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त किया जाना चाहिए। यदि गांव में स्वच्छता होगी तो प्रत्येक नागरिक स्वस्थ रहेगा और समाज व गांव के विकास में सक्रिय सहभागिता निभा सकेगा।

जनसुनवाई में कलक्टर डॉ. सिंह ने ग्रामवासियों की बिजली, पानी, सड़क, अतिक्रमण, खाद्य सूची में नाम जोड़ने, हेण्डपम्प मरम्मत करवाने समेत विभिन्न समस्याओं को सुना और उनके निस्तारण हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए, साथ ही उन्होंने रास्ता विवाद, नालियों की मरम्मत करने एवं राशन न मिलने से संबंधित समस्याओं को भी सुना और निस्तारण के निर्देश दिए। उन्हांेने ग्रामवासियों को विभिन्न शिकायतों के लिए मुख्यमंत्री हेल्पलाईन के नंबर 181 के बारे में जानकारी दी और बताया कि जन समस्याओं को उक्त नंबर पर फोन करके दर्ज करवाया जा सकता है और उसके निस्तारण हेतु प्रभावी कार्यवाही भी जाती है।

इस मौके पर सरपंच, उपखण्ड अधिकारी एच.आर. मेहरा, विकास अधिकारी हरीश मीणा, पटवारी एवं विभिन्न विभागों के कर्मचारी मौजूद थे।

विद्यालय, स्वास्थ्य केन्द्र व आंगनबाड़ी का किया अवलोकन

जिला कलक्टर डॉ. सिंह ने ग्राम भ्रमण कार्यक्रम के तहत उपखंड मांगरोल की ग्राम पंचायत किशनपुरा में विद्यालय, स्वास्थ्य केन्द्र एवं आंगनबाड़ी केन्द्र का अवलोकन कर निर्देश दिए।

कलक्टर डॉ. सिंह ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय किशनपुरा में 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों से अंग्रेजी व हिन्दी के शब्द बोर्ड पर लिखवाकर शैक्षिक स्तर का मूल्यांकन किया जिस पर अधिकतर विद्यार्थियों ने शब्दों की गलत स्पेलिंग लिखी। इस पर शिक्षक व प्राचार्य को शैक्षिक स्तर में सुधार करने के निर्देश दिए गए। इसके बाद उन्होंने विद्यालय में मिड-डे-मिल के तहत बन रहे पोषाहार की जानकारी ली और पोषाहार के गुणवत्ता की जांच हेतु उसे चखा और दाल में कम मिर्ची के उपयोग की बात कही। कलक्टर डॉ. सिंह ने स्वास्थ्य केन्द्र में दवाओं की उपलब्धता, प्रतिदिन रोगियों की संख्या, स्टॉक रजिस्टर, उपस्थिति रजिस्टर आदि के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिए। आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों की उपस्थिति, पोषाहार, शौचालय, खिलौनों के बारे में जानकारी लेकर खिलौनों की संख्या बढाने के निर्देश दिए।

error: Content is protected !!