मिशन इन्द्रधनुष अभियान टीकाकरण सुधार का सुनहरा अवसर

bikaner samacharबीकानेर 25/9/17। सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान कोई अतिरिक्त कार्यभार नहीं है बल्कि ये एक सुनहरा अवसर है कि हम अपने टीकाकरण के स्तर को ऊपर ले आएं और बच्चों को 9 जानलेवा बीमारियों से प्रतिरक्षित कर लें। अभियान के साथ लक्ष्य ही नहीं संसाधन और सहयोग भी मिल रहा है जिसका लाभ उठाया जाना चाहिए। ये कहना था जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता का, वे सोमवार को जिला स्वास्थ्य समिति कि बैठक ले रहे थे। उन्होंने स्पष्ट किया कि बच्चे हमारे जिले के ही हैं जिनका टीकाकरण हमारा तय दायित्व है पहले से। अब इनके टीकाकरण के लिए अतिरिक्त संसाधन मिल रहे हैं, सभी विभाग जुड़ रहे हैं और सकारात्मक माहौल बन रहा है तो निश्चय ही सघन मिशन इन्द्रधनुष में चयनित होने पर जिले का भला ही हुआ है। उन्होंने टीकाकरण के लक्ष्य को शत प्रतिशत ही मानने के निर्देश दिए ताकि 2018 तक 90 प्रतिशत के लक्ष्य को सुनिश्चित हासिल किया जा सके। रिपोर्टिंग में लाइनलिस्टिंग पर जोर देने के निर्देश भी डीएम ने दिए।
दीनदयाल उपाध्याय निःशक्तता प्रमाणन अभियान में अधिकाधिक विशेष योग्य जनों को लाभ दिलाने और संवेदनशीलता से सहयोग करने के निर्देश दिए गए। जिला कलेक्टर ने स्वाइन फ्लू और मलेरिया के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए इनकी रोकथाम को अभियान की तरह चलाने और प्रभावित क्षेत्रों में तत्परता से कार्यवाही के निर्देश दिए। 108 व 104 एम्बुलेंस के बेहतर संचालन के लिए उन्होंने संचालक कंपनी के प्रतिनिधि को स्पष्ट निर्देश दिए कि गाड़ी ऑफ रोड़ व ऑन रोड़ होते ही तत्काल इसकी जानकारी सम्बंधित संस्थान प्रभारी को दी जाए।
सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चैधरी ने एजेंडावार भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना, कायाकल्प, कुशल मंगल कार्यक्रम, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, सीमेम, ई-उपकरण, एमएमयू-एमएमवी व आदर्श पीएचसी योजना के सम्बन्ध में विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने जानकरी दी कि विधानसभावार होने वाले निःशक्तता प्रमाणन शिविर के स्थान पर 27 सितम्बर से 12 दिसंबर तक केवल पीबीएम अस्पताल के रिहैबिलिटेशन केंद्र पर प्रतिदिन जांच व ऑनलाइन अपलोड की व्यवस्था रहेगी। आँख व ईएनटी से सम्बंधित प्रमाणन सेवाएं केवल सोमवार को उपलब्ध रहेंगी।
सीएमएचओ ने जिला कलेक्टर को अवगत कराया कि एनआरएचएम प्रबंधकीय वर्ग के हड़ताल पर जाने के कारण लगभग 40 लाख रूपए से ज्यादा के भुगतान लाभार्थियों के खातों से दूर हैं और विभिन्न योजनाओं की रिपोर्टिंग भी प्रभावित हो रही है।
आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता व डॉ. मंजुलता शर्मा द्वारा सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान की गहन समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए गए। डीपीएम सुशील कुमार ने बताया कि कायाकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत इस बार 11 आदर्श पीएचसी व 6 सीएचसी ने पियर आंकलन में 70 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किए हैं। इस लिहाज से जिले को कई ईनाम मिलने की गुंजाइश है।
बैठक में डिप्टी सीएमएचओ डॉ. राधेश्याम वर्मा, डॉ. ओ.पी. सुथार, डॉ. नवल किशोर गुप्ता, बीसीएमओ डॉ. एच.एन. सिद्ध, डॉ. अनिल वर्मा, डॉ. सुरेन्द्र चैधरी, डॉ. पवन सारस्वत, डीएनओ मनीष गोस्वामी, पीसीपीएनडीटी समन्वयक महेंद्र सिंह चारण, डीएसी रेणु बिस्सा, आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य सहित सभी सीएचसी व पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!