मिलावटखोरों के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई-देवड़ा

bikaner samacharबीकानेर, 12 अक्टूबर 2017। जिले में खाद्य सामग्री के नमूने लेकर मिलावटखोरों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा ने गुरूवार को इस संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग प्रभावी कार्यवाही करते हुए दोषी लोगों के विरूद्ध मामले दर्ज करवाएं।

देवड़ा अटल सेवा केन्द्र मेें जिला जन अभाव अभियोग निराकरण सतर्कता समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य निरीक्षक े द्वारा एकत्रित खाद्य सामग्री के नमूनाें की रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। त्यौहारी सीजन में खाद्य सामग्री पर विशेष निगरानी रखी जाए। मसालों सहित मिठाई, दूध, मावा और घी के नमूने ज्यादा से ज्यादा लिए जाएं।

देवड़ा ने उदयरामसर निवासी नारायण सिंह यादव द्वारा प्रस्तुत परिवेदना पर उदयरामसर की ग्रीन बेल्ट में स्थित अराजीराज कृषि तथा अनुसूचित जाति की जमीनों पर अवैध रूप से विकसित कॉलोनियों के संबंध में बताया कि संबंधित 66 लोगों को नगर विकास न्यास ने नोटिस दिए हैं। साथ ही नगर विकास न्यास को इस मामले में पक्षकार बनने तथा यूआईटी को इस प्रकरण की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं। सेठिया क्वाट्र्स के एक मकान में अनाधिकृत हुए कब्जे की शिकायत पर बताया गया कि नगर नियोजक नगर निगम की अध्यक्षता में उपविधि परामर्शी सबंधित एरिया के कनिष्ठ अभियन्ता एवं सर्वेयर/वरिष्ठ प्रारूपकार नगर निगम की एक संयुक्त कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर निर्णय दिया जायेगा।

उन्होंने तहसील पूगल चक 2 एएमआर मुरब्बा नम्बर 106/45 की भूमि से श्मशान भूमि व हड्डा रोड़ी हटवाने के मामले में बताया कि उपखण्ड अधिकारी पूगल के अनुसार खातेदार प्रार्थी रामेश्वर लाल पुत्र चम्पालाल को श्मशान भूमि के बदले अन्यत्र जगह अराजीराज भूमि उपलब्ध करा दी जाएगी।

बैठक में जिला जन अभाव अभियोग निराकरण सतर्कता समिति के सदस्य मनोज सेठिया द्वारा रिडमलसर पुरोहितान खसरा नम्बर 49/19 में कॉलोनी डवलपर्स द्वारा पानी, सड़क, पार्क जैसी सुविधाएं सुलभ नहीं करवाने, फड़बाजार की क्षतिग्रस्त सड़क को पुनः बनवाने, शहर की विभिन्न समस्याओं के निराकरण, ग्राम उदासर में पानी आपूर्ति के लिए बड़ा बुस्टर लगवाने व ट्यूबवैलों पर बड़ी मोटर आदि लगाने का मामले रखे गए, जिन पर एडीएम ने संबंधित विभागों को कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम के अधिकारी को बीकानेर शहर में अवैध रूप से संचालित दूध डेयरियों की रिपोर्ट तैयार कर, प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी से पूछा कि सेवानिवृत्त अमर सिंह को जीपीएफ और एसआई का भुगतान क्यों नहीं किया जा रहा है? उन्होंने संबंधित संस्था प्रधान से सम्पूर्ण रिपोर्ट प्राप्त कर, अगली बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला जन अभाव अभियोग निराकरण सतर्कता समिति के सदस्य किशोर आचार्य,ओम नायक, रामसिंह चरकडा,राजकुमारी बैद सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

जनसुनवाई में आए विभिन्न प्रकरण

बैठक के बाद जनसुनवाई आयोजित हुई। जनसुनवाई में मोहल्ला विकास समिति, रानी बाजार की ओर से डाक बंगले के पीछे स्थित नाले के निर्माण, मरम्मत के बंद पड़े कार्य को पुनः शुरू करवाने, कानासर के रामनिवास ने खसरा नम्बर 215 में खातेदारी कृषि भूमि पर बिना भू-परिवर्तन के आवासीय कॉलोनी व भूखंड काटकर बेचे जाने पर सम्बंधित खातेदार के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही करने बाबत, सुनील कुमार ने बिलों का एरियर भुगतान दिलवाने, राजासर उर्फ करनीसर के ग्रामीणों ने पेयजल समस्या का समाधान करवाने, सेवानिवृत्त शारीरिक शिक्षिका सरस्वती स्वामी ने बकाया वेतन एवं भत्तों का भुगतान करवाने, रानीसर बास के भगवानाराम ने उचित मूल्य दुकानदार द्वारा राशनकार्डधारियों को राशन न देने, पुरानी गिन्नानी निवासी उम्मेद सिंह भाटी ने क्षतिग्रस्त पटड़ों की मरम्मत करवाने व पटड़ों पर ग्रेवल सड़क बनाने के लिए परिवेदना प्रस्तुत की। इसी प्रकार गुरूद्वारा कॉलोनी के बस्तीराम बघेल द्वारा आवास के लिए आवंटित भूखंड डी 153 दिलवाने सहित पानी, बिजली, गिरदावरी, मूंगफली खरीद, खातेदारी दिलाने सम्बंधी परिवेदानएं प्रस्तुत की गई। अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा ने सम्बंधित विभागों को परिवेदनाओं के निस्तारण के आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
—- मोहन थानवी

Print Friendly

Choose your typing language Ajmer Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>