मुरलीधर नगर के 292 आवंटियों को वैकल्पिक भूखंड आवंटन के लिए कमेटी गठित

bikaner samacharबीकानेर, 17 अक्टूबर। नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका ने मंगलवार को अपने जन्मदिन के अवसर पर मुरलीधर व्यास नगर के 292 आवंटियो को वैकल्पिक भूखंड आवंटन की प्रक्रिया प्रारम्भ करते हुए कमेटी का गठन कर दीपावली की सौगात दी है।
रांका ने बताया कि लगभग 11 महीने पहले जब उन्होंने न्यास अध्यक्ष का पदभार संभाला, तो न्यास की वित्तीय स्थिति सृदृढ़ नहीं थी। ग्यारह महीनों के कार्यकाल में इसमें सुधार करते हुए शहर को लगभग 100 करोड़ के कार्यों की सौगात दी है। दिसम्बर तक 2.50 करोड़ रूपये के विकास कार्यों की नींव रखना भी प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि इसी श्रृंखला में उन्होंने बताया कि मुरलीधर व्यास नगर आवासीय योजना में गत कई वर्षों से नीलामी अथवा आवंटन से विक्रय किए गए भूखंड, जिनका कब्जा न्यास द्वारा अपरिहार्य कारणों से नहीं दिया जा सका, उनके लिए वैकल्पिक भूखंड आवंटन के लिए कमेटी का गठन करने का निर्णय लिया गया है।
रांका ने बताया कि लगभग 292 भूखंड आवंटी, जिन्हें न्यास द्वारा आज तक कब्जा भूखंड पर किसी अन्य का कब्जा होने या न्यायालय में वादग्रस्त होने के कारण नहीं दिया जा सका। इस संबंध में कार्रवाई के लिए कमेटी का गठन कर दिया गया है। इस कमेटी द्वारा आवंटन उपरांत कब्जा नहीं दिए जाने वाले प्रकरणों की पात्रता की जांच कर छह सप्ताह में रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। इन आवंटियों को न्यास की स्वर्ण जयंती टाउनशिप (हरोलाई हनुमान मंदिर स्कीम), स्वर्ण जयंती एनक्लेव (मोहता सराय योजना) एवं मुरलीधर नगर योजना में वैकल्पिक भूखंडों का आवंटन किया जाएगा।
न्यास सचिव आरके जायसवाल ने बताया कि मुरलीधर आवासीय योजना में कब्जे से वंचित रहे ऐसे मूल आवंटी, जिनकी पूर्ण राशि न्यास कोष में है, उनको ही वैकल्पिक भूखंड दिए जाएंगे। मूल आवंटी की मृत्यु होने के प्रकरण में उनके कानूनी वारिस को भूखंड दिए जाएंगे। मूल आवंटी के अतिरिक्त किसी अन्य को भूखंड नहीं दिए जाएंगे।

error: Content is protected !!