दूषित पानी की शिकायत पर काटे 8 कनेक्शन

jaipur samacharजयपुर, 18 अक्टूबर। शहर के चादीवारी क्षेत्र में दूषित पानी की शिकायत पर विभाग के अधिकारियों ने मुस्तैदी दिखाते हुए क्षेत्र में क्लोरीन और जैविक सैंपल लिए साथ ही सघन निरीक्षण कर आधे दर्जन से ज्यादा कनेक्शनों को भी विच्छेद किया।

अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री दिनेश सैनी ने बताया कि अधिशाषी, सहायक तथा कनिष्ठ अभियन्ता के दल ने जल आपूर्ति के समय में 10 स्थानों पर जल के नमूनों की जांच की। इस दौरान अवशेष क्लोरीन की पर्याप्त मात्रा पाई गई। अधिकारियों द्वारा पूरे क्षेत्र का सघन निरीक्षण किया गया, जिसमें 8 जल सम्बन्धों में लीकेज पाया गया, जिनको एहतियात के तौर पर काट दिया गया।

श्री सैनी ने बताया कि शहर के वार्ड नं. 70 चौकड़ी तोपखाना हुजूरी में गुलजार मस्जिद क्षेत्र, ऊंटों का मोहल्ला, मच्छी मार्केट, मोहल्ला महावतान, माता का मन्ड क्षेत्र में प्रतिदिन प्रातः 6.45 से 8.10 बजे तक रामनिवास बाग पम्प हाऊस से बीसलपुर का शुद्ध पेयजल वितरण किया जाता है। मंगलवार को म.नं. 710 के सामने तीन जल सम्बन्ध सीवरेज चेम्बर के पास से नाली में होते हुए लीकेज पाए गए सीवरेज लाइन में रूकावट होने के कारण सीवरेज चेम्बर ओवरफ्लो होकर नाली में सीवर का पानी बह रहा था। जिससे नाली में तीन जल सम्बन्ध से दूषित पानी मुख्य पाइपलाइन में जा रहा था, जिनको उसी दिन काट दिया गया और बुधवार को पूरे क्षेत्र में 21 जल नमूने प्रयोगशाला जांच दल द्वारा लिए गए। उन्होंने बताया कि सभी जल नमूनों में अवशेष क्लोरीन की उचित मात्रा में पाई गई तथा 7 स्थानों पर जीवाणु परीक्षण के लिए सैंपल लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट 48 घंटे पश्चात् प्राप्त होगी।

श्री सैनी ने बताया कि बुधवार को दोपहर में अति.मुख्य अभियन्ता, क्षेत्र-द्वितीय, अधीक्षण अभियन्ता ने क्षेत्र तोपखाना हुजूरी में क्षेत्र का निरीक्षण किया गया तथा जल नमूने लिए, जिनको प्रयोगशाला में जंाच के लिए भिजवाया गया। बन्द सीवर लाइन को चालू करवाने के लिए सी.एस.आई. व उपायुक्त हवामहल (पूर्व) द्वारा कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि गुरूवार को विभागीय जांच दल द्वारा दोबारा उक्त क्षेत्रों में जलापूर्ति के दौरान जल नमूनों की जांच की जाएगी।

error: Content is protected !!