विद्यार्थियों के दिलों को छू लिया तो फिजां बदलनी तय: डॉ. देवेन्द्र चौधरी

bikaner samacharबीकानेर। जो आज हाई स्कूल-कॉलेज में पढ़ रहे हैं वे आने वाले 10 साल में माँ-पिता बनेंगे। बेटी बचाओ अभियान को लेकर संवाद के माध्यम से किसी तरह उनके दिलों को छू लिया तो फिजां बदलनी तय है और बेटियों के लिए एक श्रेष्ठ देश-समाज के स्वप्न की परिणिति भी तय है। ये कहना था सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चौधरी का वे “डॉटर्स आर प्रेशियस” अभियान को लेकर बुधवार को स्वास्थ्य भवन में आयोजित “डेप रक्षक” कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। कार्यशाला में 26 स्वयं सेवकों को “डेप रक्षक” के रूप में प्रशिक्षित किया गया।
गौरतलब है कि 17 नवम्बर को पूरे राजस्थान में एक साथ 500 से अधिक स्कूल-कॉलेज में एक साथ “डॉटर्स आर प्रेशियस” अभियान के तहत विद्यार्थियों के साथ संवाद कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं जिसमे बीकानेर के भी 24 संस्थान शामिल हैं। इन कार्यक्रमों में प्रशिक्षित “डेप रक्षक” युवा पीढ़ी को बेटी बचाओ अभियान में सक्रिय योगदान के लिए प्रेरित करेंगे। इसके लिए स्वेच्छा से अभियान से जुड़ने आए स्वयं सेवकों को “डेप रक्षक” के रूप में प्रशिक्षित किया गया जिनमे व्याख्याता, चिकित्सक, आयुष चिकित्सक, एनजीओ सदस्य, सामजिक कार्यकर्ता व विभागीय अधिकारी कर्मचारी शामिल रहे। राज्य स्तर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक आईएएस नवीन जैन द्वारा गत सप्ताह प्रशिक्षित डेप रक्षकों ने प्रतिभागियों को बेहतर सम्प्रेषण तकनीकों व पीसीपीएनडीटी एक्ट के विविध पक्षों के साथ राजस्थान में हो रहे डिकॉय ऑपरेशन सम्बन्धी सम्पूर्ण जानकारी दी ताकि सही मायने में श्रोताओं के दिल को छूने और अभियान से जोड़ने का प्रयास किया जा सके।
कार्यशाला में पीसीपीएनडीटी समन्वयक महेंद्र सिंह चारण, डीपीएम सुशील कुमार, आई.ई.सी. समन्वयक मालकोश आचार्य, डीएनओ मनीष गोस्वामी, डीएसी रेणु बिस्सा, नेहा शेखावत, डॉ. मनुश्री सिंह व विपुल गोस्वामी ने प्रशिक्षण दिया।

डॉ. सुदेश अग्रवाल भी जुड़ी पावन अभियान से
सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज की प्रोफेसर व जानी-मानी स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. सुदेश अग्रवाल भी डेप रक्षक के रूप में “डॉटर्स आर प्रेशियस” अभियान से जुड़ गई हैं। वे भी 17 नवम्बर को विद्यार्थियों से संवाद करेंगी। डॉ. अग्रवाल ने कहा कि कुछ लालच में भ्रमित चिकित्सकों द्वारा कन्या भ्रूण हत्या में भागीदार बनना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है इससे सेवा में जुटे चिकित्सक समाज को बहुत तकलीफ होती है। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. इंदिरा प्रभाकर ने डॉ. अग्रवाल का आभार व्यक्त किया।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!