राज्य सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने पर समारोह आयोजित

exhibiton 2बीकानेर, 17 दिसम्बर। राज्य सरकार के कार्यकाल के चार वर्ष पूर्ण होने पर रविवार को फोर्ट स्कूल मैदान में जिला स्तरीय समारोह आयोजित हुआ। समारोह के दौरान सुराज प्रदर्शनी का उद्घाटन, विकास पुस्तिका का लोकार्पण हुआ। इस दौरान लगभग 37.28 करोड़ रुपये के कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण तथा विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र लोगों को लाभांवित किया गया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जल संसाधन मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री डॉ. रामप्रताप ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के प्रत्येक वर्ग की खुशहाली के लिए कृत संकल्प है। पिछले चार वर्षों में आमजन को अच्छी शिक्षा, बेहतर चिकित्सा, सस्ता भोजन व रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कई अभिनव पहल की गई हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने संवेदनशीलता से निर्णय लेते हुए, गत चार वर्षों में आमजन के हित में अनेक कदम उठाए हैं, जिससे उन्हें आशातीत लाभ प्राप्त हुआ है। गर्मी के मौसम में भी किसानों को नहरों से पूरा पानी मिले, इसके लिए कार्ययोजना के तहत कार्य किया गया।

डॉ. रामप्रताप ने कहा कि इंदिरा गांधी नहर के जीर्णोद्धार कार्य हेतु शीघ्र ही निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी। इससे टेल तक के किसानों की पानी संबंधी समस्याओं का प्रभावी समाधान हो सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विभिन्न पेंशन योजनाओं में लाभार्थी के खाते तक सीधा लाभ पहुंचाने से कार्य में पारदर्शिता आई है तथा भ्रष्टाचार पर प्रभावी अंकुश लग सका है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से आमजन उच्च स्तरीय निजी चिकित्सालयों में बेहतरीन चिकित्सा सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं।

केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के कुशल नेतृत्व में देश व राज्य विकास के पथ पर अग्रसर हैं। सुशासन देना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि राज्य में भामाशाह योजना के सफल क्रियान्वयन से महिलाओं का सशक्तीकरण हुआ है। न्याय आपके द्वार अभियान से दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में आम लोगों के वर्षों पुराने लम्बित प्रकरणों का बड़ी संख्या में निस्तारण हुआ है। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत राज्य सरकार द्वारा वाटर रिचार्ज के क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य हुआ है।

संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृृत्व में राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व नवाचार और प्रगति हुई है। हर ग्राम पंचायत में स्थित विद्यालयों को उच्च माध्यमिक स्तर तक क्रमोन्नत किए जाने से ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिली है। प्रदेश में नए मेडिकल कॉलेज खुले हैं। कौशल आजीविका विकास, गौरव पथ निर्माण कार्यों में राज्य देश में प्रथम स्थान पर है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना से सुदूरवर्ती ढाणियों तक विद्युत पहुंचाई जाएगी।

पश्चिम विधानसभा क्षेत्र विधायक डॉ. गोपाल जोशी ने कहा कि बीकानेर में तकनीकी विश्वविद्यालय की घोषणा से तकनीकी शिक्षा के नए द्वार खुलेंगे। अन्नपूर्णा रसोई योजना के माध्यम से प्रतिदिन हजारों लोग 5 रूपए में नाश्ता व 8 रूपए में पौष्टिक भोजन कर रहे हैं। पूर्व विधानसभा क्षेत्र विधायक सिद्धि कुमारी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश विकास की नई ऊंचाईयों को छू रहा है। जिले में भी आमजन को अनेक कल्याणकारी योजनाओं से काफी लाभ मिला है।

महापौर नारायण चोपड़ा ने कहा कि राज्य सरकार के अनेक गतिशील कार्यक्रमों से प्रदेश का तीव्र गति से विकास हो रहा है। उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा हर वार्ड में विकास कार्य करवाए गए हैंं, सफाई कर्मचारियों की भर्ती की गई है, सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था दुरूस्त की गई है। न्यास अध्यक्ष महावीर रांका ने कहा कि श्रीमती राजे के कुशल नेतृत्व में प्रदेश के विकास को नए पंख लगे हैं। उन्होंने नगर विकास न्यास द्वारा करवाए गए विकास कार्यों की जानकारी दी। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने स्वागत उद्बोधन दिया।

इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक बिपिन कुमार पाण्डे, पुलिस अधीक्षक सवाईसिंह गोदारा, डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, सहीराम दुसाद, नोखा पंचायत समिति प्रधान कन्हैयालाल सियाग, सुमित गोदारा, के के बिश्नोई, बिहारीलाल बिश्नोई बतौर अतिथि मौजूद रहे।

कार्यक्रम में न्यास सचिव आर के जायसवाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह राजावत, उपमहापौर अशोक आचार्य, नंदकिशोर सोलंकी, मधुरिमा सिंह, मोहन सुराणा, दाऊलाल हर्ष, पाबूदान सिंह, मुमताज भाटी, अमरदीप मारु, अरुण जैन, गणेश जाजड़ा, शिवकुमार रंगा, आनंद व्यास, विजय उपाध्याय, कैलाश बापेऊ, डॉ मीना आसोपा, सलीम भाटी, सवाई सिंह तंवर, विक्रम सिंह भाटी, हुकमचंद, असद रजा, किशन चौधरी, आसकरण उपाध्याय, भंवर लाल सुथार, विक्रम राजपुरोहित, प्रभु सारस्वत, किसनाराम गोदारा सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

37.28 करोड़ के कार्यों का हुआ लोकार्पण-शिलान्यास

समारोह के दौरान अतिथियों द्वारा 37.28 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। प्रभारी मंत्री डॉ. रामप्रताप ने रिमोट का बटन दबाकर पूगल, जसरासर, गुसांईसर, गारबदेसर तथा बेरासर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, दंतौर एवं रिड़ी के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, लूनकरनसर के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान तथा बीकानेर के 40 पुलिस आवासीय क्वाटर््स का लोकार्पण किया। वहीं राजकीय जिला चिकित्सालय में नवनिर्मित प्रताप आईवीएफ फर्टीलिटी सेंटर एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नोखा का शिलान्यास किया गया।

‘जिला विकास पुस्तिका’ का विमोचन

इस दौरान अतिथियों ने सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय द्वारा प्रकाशित ‘जिला विकास पुस्तिका’ का विमोचन किया। पुस्तिका में पिछले चार वर्षों में विभिन्न विभागों द्वारा किए गए कायोर्ं एवं उपलब्धियों को संकलित किया गया है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना लागू होने के दो वर्ष पूर्ण होने पर समारोह के दौरान ही केक काटकर खुशियां मनाई गईं।

पात्र हुए विभिन्न योजनाओं से हुए लाभांवित

समारोह के दौरान 2 दिव्यांगो को ट्राइसाइकिल, 11 मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप, 3 को छात्रवृत्ति प्रदान की गई। पांच पात्र लोगों को श्रम विभाग की योजनाओं की राशि स्वीकृति आदेश, 5 को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत जलहौद निर्माण, 7 को प्रधानमंत्री आवास येाजना ग्रामीण, एक को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, तीन को भामाशाह रोजगार सृजन योजना, छह को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की, एक को मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन स्वरोजगार योजना तथा 2 को एनयूएलएम के तहत लाभ दिया गया। आरएसएलडीसी के तहत विभिन्न ट्रेड्स में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके तीन युवाओं को मैडल प्रदान किए गए। वहीं 12 दिसम्बर को आयोजित रोजगार मेले के तहत चयनित तीन युवाओं को ऑफर लैटर दिए गए।

‘सुराज प्रदर्शनी’ का किया लोकार्पण

इससे पहले प्रभारी मंत्री डॉ. रामप्रताप ने रंग-बिरंगे गुब्बारे हवा में उड़ाकर तथा फीता काटकर सुराज प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी में केन्द्र व राज्य सरकार की उपलब्धियों से संबंधित चित्र प्रदर्शित किए गए। वहीं प्रदर्शनी में 32 विभागों की 56 स्टॉल्स के माध्यम से संबंधित विभागों द्वारा अपने विभाग की उपलब्धि आमजन के अवलोकनार्थ रखी गई।

जैतून की चाय बनी कौतुहल

प्रदर्शनी में कृषि विभाग की ओर से पहली बार जैतून का पौधा तथा चाय प्रदर्शन व बिक्री के लिए उपलब्ध करवाई गई। विभाग की ओर से मॉडल्स के माध्यम से जोजोबा मॉडल पॉली हाउस, ग्रीन हाउस, इंटिग्रटेड फार्मिंग सिस्टम का भी प्रदर्शन कर किसानों की उन्नत खेती के तरीकों की जानकारी दी गई। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय, पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय एवं पशुपालन विभाग द्वारा दूरस्थ क्षेत्रों से आए पशुपालकों को कृषि एवं पशुपालन संबंधी जानकारी दी गई।

विभागों ने वितरित किया साहित्य

सुराज प्रदर्शनी में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉल्स पर विभागों की महत्त्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी, उपलब्धियां, के साथ इन योजनाओं से जुड़े लाभ लेने से सम्बंधित साहित्य आमजन के लिए उपलब्ध करवाया गया। प्रदर्शनी में नगर विकास न्यास, नगर निगम, उर्जा, पीएचईडी, स्वास्थ्य, पीडब्ल्यूडी, रोजगार, पर्यटन, तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज सहित विभिन्न विभागों की स्टॉल्स लगाई गई। ’योग रखे निरोग’ की संकल्पना को प्रदर्शित करते हुए आयुर्वेद विभाग की स्टॉल में योगा का प्रदर्शन किया गया। पशु चिकित्सा एवं पशुविज्ञान विश्वविद्यालय की स्टॉल पर विभिन्न गायों की नस्लों के मॉडल प्रदर्शित किए गए। साथ ही पशु पोषण व उन्नत पशुपालन तकनीकों का भी प्रदर्शन किया गया।

आरएसएलडीसी की स्टॉल पर उमड़े युवा

कौशल प्रशिक्षण और स्वरोजगार के विभिन्न मॉडल का प्रदर्शन करती आरएसएलडीसी की स्टॉल पर जानकारी लेने के लिए दिन भर युवाओं तांता लगा रहा। निगम की ओर से रिटेल सेल्स ट्रेनिंग, हेल्थ सेक्टर जनरल ड्यूटी प्रशिक्षण, कैनाल गेट मॉडल आदि का प्रदर्शन किया गया। वहीं रोजगर विभाग एवं आरसेटी द्वारा युवाओं को स्वरोजगार एवं रोजगार की जानकारी दी गई।

प्रदर्शनी में इंदिरा गांधी नहर परियोजना के मॉडल का भी प्रदर्शन किया गया। मॉडल में राजस्थान फीडर मुख्य नहर व वितरिकाओं के माध्यम से नहर की संरचना समझाई गई। आम लोगों में इसे लेकर खासी उत्सुकता रही। यहां पर स्काडा सिस्टम का भी प्रदर्शन किया गया। कृषि विपणन विभाग की ओर से सीड ऑयल टेस्टिंग मशीन का प्रदर्शन कर आमजन को अनाज जांच की जानकारी दी गई। महिला व बाल विभाग विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों पर दिए जाने वाली पोषाहार रेसिपी, प्री स्कूल एजुकेशन किट आदि का प्रदर्शन किया गया।

स्कूली बच्चों ने मॉडल के माध्यम से दिखाया विज्ञान का कमाल

प्रदर्शनी में सोफिया सीनियर सैकेण्डरी विद्यालय की छात्राओं द्वारा स्मार्ट सिटी मॉडल, सौलर केप मोबाइल रिचार्जिंग मशीन, राजकीय माध्यमिक विद्यालय श्रीरामसर के विद्यार्थियों द्वारा प्राकृतिक जल शोधक व स्मार्ट बजट प्रोजेक्टर, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय लालमदेसर बड़ा के विद्यार्थियों द्वारा टीचिंग ऎड टूल, आरएसवी स्कूल के विद्यार्थियों ने रेस्टोरेंट रोबोट मॉडल का प्रदर्शन किया।

दी गई आधार भामाशाह पंजीयन की सुविधा

प्रदर्शनी के दौरान सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आमजन को आधार एवं भामाशाह पंजीयन तथा ई मित्र की सुविधा उपलब्ध करवाई गई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा शूगर, ब्लड प्रेशर एवं हीमोग्लोबिन की जांच की गई। बड़ी संख्या में आमजन ने इन सुविधाओं का लाभ उठाया। कार्यक्रम के दौरान स्कूल एवं कॉलेज स्तर पर आयोजित फ्लैगशिप योजनाओं पर आधारित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

सोम-मंगल को भी कर सकेंगे प्रदर्शनी का अवलोकन

राज्य सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने पर जिला प्रशासन तथा सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय द्वारा आयोजित ‘सुराज प्रदर्शनी’ सोमवार व मंगलवार को भी आमजन के अवलोकनार्थ खुली रहेगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा ने बताया कि प्रदर्शनी का समय प्रातः 10 से सायं 5 बजे तक रहेगा।

‘भारत माता की जयघोष’ के साथ समूह में आए लोग

सुराज प्रदर्शनी एवं जनसभा में भाग लेने के लिए जिले के विभिन्न क्षेत्रों से बड़ी संख्या में आमजन ने शिरकत की। कई ग्रामीण क्षेत्रों से समूह में आए लोगों ने ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदेमातरम्’ के नारों से कार्यक्रम स्थल को गुंजायमान कर दिया। बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी कार्यक्रम में भागीदारी निभाई। आरएसी के बैंड ने कार्यक्रम के दौरान सुमधुर स्वरलहरियां बिखेरीं।

error: Content is protected !!