देश के कोने- कोने से पहुँचने लगे लोग, शराबबन्दी में दे रहे साथ

एमकेएसएस ने झोंकी ताकत नुक्कड़ नाटक, कठपुतली के जरिए फैला रहे जागरूकता संदेश
20 तारीख को चुके तो समाज बर्बाद हो जाएगा

IMG-20180112-WA0085मंडावर शराबबंदी अब राष्ट्रीय स्तर पर चर्चित होने लगी है इस चर्चा को सुनकर देशभर के कोने-कोने से लोग आने लगे हैं शुक्रवार को करीब 10 राज्यों के प्रतिनिधियों ने मंडावर चित्र का दौरा किया । वही मण्डावर शराबबन्दी अभियान में साथ देने के लिये विभिन्न संगठन मण्डावर पहुँच रहे है और शुक्रवार को मजदूर किसान शक्ति संगठन की ओर से कार्यकर्ता शंकर सिंह के नेतृत्व में नाटक , देसी पारम्परिक गीतों की लय पर गीतों देशी अंदाज से शराब बंदी अभियान में अपने स्तर पर साथ दे रहे हैं । इनके साथ कार्तिक ईश्वर सिंह, स्वप्निल, अमिता, विनीत, महेंद्र, मीरा देवी, ब्रम्हचारी के साथ में शराबबंदी के के संबंध में नाटक के माध्यम से जगह-जगह लोगों को जागरुक कर रहे हैं ।

देश के विभिन्न राज्यों से पहुंचे लोग शराब बंदी में दे है साथ
शराबबंदी अभियान को लेकर मंडावर का अभियान देशभर में प्रसारित हो गया है । इसको लेकर भारत के दस से अधिक राज्यों से लोगों का पहुंचना शुरू हो गए हैं । इस दौरान असम, उड़ीसा ,कर्नाटक, बिहार, केरल, उड़ीसा ,झारखंड , उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड आदि राज्योंल से लोग बहुत कर जागरुकता फैला रहे हैं। टाटा सामाजिक विज्ञान सनातन तुलजापुर महाराष्ट्र की प्रो. डॉ. नीलम के नेतृत्व में केरल से आर्यन जानसन, हायमा केएम, शीतल एयू, उत्तर प्रदेश से निखिल चौधरी, सोनाली चक्रवर्ती, उड़ीसा से गुप्ता खिला असम से वर्षा, बिहार से दीपक कुमार, पवन कुमार, रवि प्रकाश ने मण्डावर ग्राम का दौरा किया तथा मण्डावर ग्राम में विभिन्न स्तर पर अभियान में जुड़े हुए हैं और लोगों का आना जारी है । बाहरी राज्यों से पधारे लोगों का मंडावर सरपंच प्यारी रावत, जिला परिषद सदस्य हीरा कंवर चौहान, शराबबंदी संयोजक लूम्बसिंह, मगरा विकास मंच अध्यक्ष जसवंत सिंह मण्डावर आदि ने भव्य स्वागत किया। विभिन्न राज्य से आए हुए प्रतिनिधियों ने विभिन्न विभिन्न मजरा एवं गांवों में जाकर प्रचार-प्रसार किया तथा शराबबंदी में साथ देने के लिए आह्वान किया महिलाओं को शराबबंदी के लाभ समझाएं।

जोड़े सहित कर रहे प्रचार
मंडावर शराबबंदी बिहार चरम पर है इसको लेकर ग्रामीणों में काफी उत्साह है । झमकू- पूरण सिंह, मीना लूम्ब सिंह, प्यारी जसवन्त सिंह, पानी नेतसिंह, सीता भंवर सिंह आदि जोड़े पति-पत्नी एक साथ शराब बंदी के अभियान में जुटे हुए हैं । लोगों के लिए प्रेरक का कार्य कर रहे हैं ।इस दौरान वार्ड पंच भंवरी देवी , लक्ष्मी देवी, धापू देवी ,प्रेमी देवी आदि महिला पारंपरिक देशी गीतों के माध्यम से जागरूकता लाने में काम कर रही है।

मक्की की रोटी खाई, बोले मजा आ गया
शराबबंदी अभियान में बाहरी राज्यों से पधारे लोगों ने स्थानीय मक्की की रोटी का आनंद लिया और बोले, आनंद आ गया लोगों ने शराबबंदी अभियान के दौरान रास्ते चलते मक्की की रोटी का आनंद लिया और मिर्च रोटी खाई।

चतरपुरा में नुक्कड़ नाटक, कठपुतली प्रदर्शन
शराबबंदी को लेकर चतरपुरा ग्राम में नुक्कड़ नाटक के साथ कठपुतली प्रदर्शन किया गया चतरपुरा ग्राम में सरपंच प्यारी रावत ने संबोधित करते हुए कहा कि मंडावर की इज्जत और अस्मिता बचाने के लिए एकजुट होने की होने की आवश्यकता है और 20 जनवरी को होने वाले मतदान में अधिक से अधिक मत प्रयोग करने की बात कही जसवंत सिंह मंडावर ने अवसर को नहीं झुकने की बात कहते हुए शराब को एक सामाजिक बुराई मानते हुए हटाने के लिए एक साथ आने की बात की। इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य हीरा कंवर चौहान, सरपंच प्यारी रावत, सलाहकार विरद सिंह, भंवर सिंह, जगदीश कुमार, डालचंद, नेतसिंह, रुपाराम, हजारीमल, हेम सिंह, जेठसिंह, छगनलाल, जसवन्त सिंह, रमेशलाल ,जीवनलाल, सुरेश चंद्र, फतह सिंह, कुशाल सिंह,लूम्ब सिंह, लक्ष्मी देवी आदि मौजूद थे।

सरपंच की खुली चेतावनी आबकारी विभाग अवैध शराब को मंडावर से ना जोड़ें
सरपंच प्यारी रावत में आबकारी विभाग को खुली चेतावनी दि है कि अन्य जिलों में पकड़े गए शराब को मंडावर से जोड़ा जा रहा है जो गलत है । सरपंच ने खुली चेतावनी देते हुए कहा है कि अवैध शराब पकड़ा जाता है, जिसमें आबकारी विभाग की कमजोरी दर्शाता है और अन्य जिलों में पकड़े गए शराब को मंडावर शराबबंदी अभियान से जुड़े जाने पर कड़ी आपत्ति जताई है इस पर ग्रामीणों को में भारी आक्रोश है।

प्रिंट रेट से अधिक मूल्य पर बेचा जा रहा है दारू, दोहरी मार
सरपंच प्यारी रावत ने आबकारी विभाग को सूचित करते हुए कहा है कि क्षेत्र में संचालित शराब के ठेके पर अंकित मूल्य से अधिक मूल्य पर शराब बेचा जा रहा है। जो सरासर गलत है। शराब माफियाओं द्वारा ग्रामीणों पर दोहरी मार मारी हो रही है। लोग नशे के आदी हो रहे हैं । वही अधिक रुपए देने को मजबूर हैं।

error: Content is protected !!