कैरियर मार्गदर्शन आॅनलाइन मोबाईल वैन का हुआ उद्घाटन

mobile vanबीकानेर, 12 जनवरी। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्व विद्यालय के कुलपति प्रोफेसर बी.आर.छींपा ने कहा है युवा वर्ग अपनी शक्ति व सामथ्र्य को पहचाने तथा योग,देशभक्ति के साथ कर्म करें। अपनी क्षमता व योग्यता को लक्ष्य हासिल करने में लगाएं।
प्रोफेसर छींपा शुक्रवार को राष्ट्रीय युवा दिवस पर सर्व समाज के युवाओं के मार्ग दर्शन के लिए ’’दि फ्यूचर सोसाइटी एवं विप्र फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में भारतीयजीवन बीमा निगम के सहयोग से ’’कैरियर मार्गदर्शन मोबाइल वैन’’ (सारथी, प्रोजेक्ट के तहत ऑन लाइन कैरियर मार्ग दर्शन ) के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। डागा मोहल्ले के कृष्ण सदन में आयोजित समारोह में केन्द्रीय राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने वीडियो कॉन्फेरेसिंग के माध्यम से कार्यक्रम आयोजकों, भारतीय जीवन बीमा निगम को सर्व समाज के युवाओं के मार्गदर्शन के लिए किए गए नवाचार के लिए शुभकामनाएं दी। प्रोफेसर छींपा ने स्वामीजी के संदेश ’’लक्ष्य में पहुंचे बिना पथिक पथ में विश्राम कहां’’ सुनाते हुए कहा कि कैरियर से पहले युवाओं में अच्छे संस्कार व इंसानियत जरूरी है। युवा अपने में व्याप्त दुर्गुण आदि बुराइयों का त्याग करें तथा देश के प्रति समर्पण भाव रखे।
मुख्य वक्ता वरिष्ठ टी.वी.पत्रकार डॉ.मीना शर्मा ने कहा कि कैरियर मार्गदर्शन युवाओं के लिए जरूरी है। वर्तमान में युवा किसी के कहने व परिजनों की सलाह पर कैरियर का चुनाव करते है,वे अपनी क्षमता व योग्यता के अनुसार कैरियर का चुनाव नहीं करते। कैरियर का चुनाव युवाओं को अपनी पसंद, क्षमता व योग्यता के अनुसार करना चाहिए। दूसरे मुख्य वक्ता मोटिवोकेशनल स्पीकर डॉ.चक्रवर्ती नारायण श्रीमाली ने कहा कि युवा उत्साह, उमंग,उत्सुकता व उर्जा का उपयोग करते हुए गहरी समझ व समर्पण के साथ कार्य करें। अपनी शक्ति,सामथ्र्य व प्रयास को सही दिशा में उपयोग करें। ब्रह्मगायत्री सेवाश्रम, सागर बीकानेर के अधिष्ठाता पंडित रामेश्वरानंद महाराज ने आशीर्वचन में कहा कि युवा जोश के साथ होश में रहकर उज्जवल भविष्य के लिए सकारात्मक व रचनात्मक कार्य करें। भारतीय जीवन बीमा निगम के मंडल प्रबंधक सुधांशु मोहन आलोक ने कहा कि एल.आई.सी. भारत के विकास में जहां वितीय सहयोग प्रदान करती है वहीं रेलवे के बाद सबसे अधिक रोजगार सुलभ करवाती है। भारतीय जीवन बीमा निगम ने सामाजिक सरोकार व संगठन के कार्यों की व्यापक जानकारी सुलभ करवाने के लिए कैरियर मार्गदर्शन मोबाइल वैन जैसे रचनात्मक कार्य में सहयोग किया है। विप्र फाउंडेशन के जोन.1 बी अध्यक्ष व कार्यक्रम स्वागताध्यक्ष ताराचंद सारस्वत, फाउंडेशन के जिलाध्यक्ष भंवर पुरोहित, ज्ञान गोस्वामी, कार्यक्रम संयोजक डॉ.चन्द्र शेखर श्रीमाली व दिल्ली से आए कैरियर काउंसलर आदि वक्ताओं ने विचार व्यक्त किए।

Leave a Comment