डूंगर कॉलेज में सर्वेक्षण उपकरणों पर कार्यशाला सम्पन्न

DSCN1660बीकानेर 13 जनवरी। डूंगर कॉलेज के भूगर्भ विभाग में शनिवार को अत्याधुनिक सर्वेक्षण उपकरणों की एक कार्यशाला सम्पन्न हुई। यह कार्यशाला महाविद्यालय उद्यमिता एवं रोजगार प्रकोष्ठ के तत्वावधान में सम्पन्न हुई। कार्यशाला का उद्घाटन उपाचार्य डॉ. सतीश कौशिक ने किया। वरिष्ठ संकाय सदस्य डॉ. शिशिर शर्मा ने विद्यार्थियों को इन उपकरणों की कार्यप्रणाली के बारे में बताया। भूगर्भ वैज्ञानिक श्री सारांश श्रीवास्तव ने बताया कि इन उपकरणों की सहायता से दूरस्थ स्थान पर स्थित भवन आदि के मापन एवं धरातल पर सटीक गुणवत्ता की जांच की जा सकती है।
प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ. देवेश खण्डेलवाल ने बताया कि इस कार्यशाला में टोटल स्टेशन थीयोडोलाइट, जीपीएस,, डम्पी लेवल इत्यादि उपकरणों की कार्यप्रणाली पर विस्तार से विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करवाया गया। उल्लेखनीय है कि इस प्रकार के उपकरण सड़कों, खदानों एवं विशाल भवनों, नगर नियोजन, रेलवे ट्रेक एवं अन्य स्मार्ट सिटी आदि के सर्वेक्षण में आवश्यक रूप से प्रयोग में आते हैं। उपाचार्य डॉ. सतीश कौशिक ने बताया कि इन उपकरणों की खरीद राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा (रूसा) अभियान योजना से खरीद किये गये हैं। डॉ. कौशिक ने बताया इस प्रकार की कार्यशाला से महाविद्यालय के विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों के कौशल विकास एवं सर्वेक्षण के क्षेत्र में रोजगार के अवसर मिल सकेगें।
मीडिया प्रभारी डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने बताया कि इस प्रकार की कार्यशाला केन्द्र एवं राज्य सरकार की कौशल विकास संबंधी योजनाओं के विकास के क्रम में ही आयोजित की जाती हैं । इस अवसर पर डॉ. ए.के.यादव, डॉ. बी.एल.शर्मा, डॉ. नवदीप सिंह, डॉ. देवेश सहारण, डॉ. संदीप मेहला, डॉ. जे.एस. आचार्य एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Comment