बीकानेर की कला एवं संस्कृति का जीवंत चित्रण-रांका

जूनागढ़ में चार दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का हुआ समापन

EXhibitionबीकानेर, 15 जनवरी। जूनागढ़ में आयोजित चार दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का सोमवार को समापन हुआ। जिला प्रशासन द्वारा पर्यटन विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय, एसबीआई तथा बीकानेर सिटी ब्लॉग के संयुक्त तत्वावधान् में आयोजित प्रदर्शनी के तहत 40 फोटोग्राफर्स के लगभग 120 फोटोग्राफ्स प्रदर्शित किए गए थे।

इस अवसर पर नगर विकास न्यास के अध्यक्ष महावीर रांका ने कहा कि छायाचित्रों के माध्यम से बीकानेर की कला एवं संस्कृति का जीवंत चित्रण किया गया है। उन्होंने बीकानेर की परम्पराओं, रीति-रिवाजों तथा स्थापत्य कला को बेजोड़ बताया तथा कहा कि यहां पर्यटन विकास की अनेक संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि ऊंट उत्सव ने बीकानेर को विशिष्ट पहचान दिलाई। बड़ी संख्या में आए विदेशी पर्यटकों ने यहां की विशेषताओं को नजदीक से निहारा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर ने कहा कि युवा फोटोग्राफर्स के फोटोग्राफ्स प्रदर्शित करना सराहनीय पहल है। इससे युवाओं को अवसर मिल सका। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में अनेक प्रतिभाएं हैं, ऎसे आयोजनों से इन्हें तराशा जा सकता है। एसबीआई के सहायक महाप्रबंधक पीएस यादव ने कहा कि युवा फोटोग्राफर्स सकारात्मक प्रतिस्पर्धा के साथ कार्य करें। इससे उनकी कला में और अधिक निखार आएगा। सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी हरि शंकर आचार्य ने आभार जताया। पर्यटन अधिकारी तरूणा शेखावत तथा सीताराम कच्छावा भी बतौर अतिथि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन लोकायन के गोपाल सिंह चौहान ने किया।

विजेता हुए पुरस्कृत

फोटो प्रदर्शनी में सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफ्स का चयन किया गया। इसमें रवि गहलोत प्रथम, मधुर व्यास द्वितीय तथा सौरभ गौड़ और अनुश्री जोशी संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। अतिथियों द्वारा इन्हें पुरस्कृत किया गया। वहीं अमर सिंह राठौड़ की रम्मत के उस्ताद मेघराज आचार्य, द्वारका प्रसाद आचार्य, बद्री जोशी, नवनीत नारायण व्यास तथा पेंटर कालेश, साफा विशेषज्ञ किशन पुरोहित तथा अनिल बोड़ा, मथेरण कला के चंद्र प्रकाश महात्मा, उस्ता कला के राम भादाणी को भी पुरस्कार प्रदान किए गए। इस अवसर पर पर्यटन विभाग के पुष्पेन्द्र सिंह, पवन शर्मा, शेखर आचार्य आदि मौजूद थे।

—–

जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कार्यालय को कम्प्यूटर भेंट

बीकानेर, 15 जनवरी। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक कार्यालय को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बम्बलू के प्राचार्य ठाकुर दास की ओर से सोमवार को नवीनतम तकनीकी का कम्प्यूटर भेंट किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक दयाशंकर, एडीईओ रमेश ओझा, सुनील बोड़ा ने इसके लिए आभार प्रकट किया।

—–

एसकेआरयू में हुआ कृषि यंत्र एवं मशीनरी परीक्षण एवं प्रशिक्षण सभागार का उद्घाटन

बीकानेर, 15 जनवरी। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कृषि यंत्र एवं मशीनरी परीक्षण व प्रशिक्षण केन्द्र के सभागार का उद्घाटन सोमवार को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक (शिक्षा) डॉ. नरेन्द्र सिंह राठौड़ ने किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि छोटी जोत के लिए कम लागत के छोटे कृषि यंत्रों का उपयोग किया जाए। ऎसे यंत्र कम हॉर्स पावर के ट्रेक्टर्स से संचालित हो सकेंगे तथा कृषि की लागत में भी उल्लेखनीय कमी आएगी। उन्होंने कहा कि बीकानेर में स्थापित यह केन्द्र देश के 31 केन्द्रों में से एक है। दस राज्यों के कृषि निर्माताआें ने परीक्षण के लिए यहां आवेदन किया है, यह प्रसन्नता का विषय है। अधिकारी पूर्ण गंभीरता से कार्य करते हुए बेहतर परिणाम देने के प्रयास करें।

स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी आर छीपा ने केन्द्र की कार्यविधि एवं प्रगति के बारे में बताया तथा कहा कि इससे किसानों को लाभ होगा। उन्होंने बताया कि इस केन्द्र के माध्यम से शीघ्र ही दो कार्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। इनमें महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के 50 तकनीकी कर्मचारियों तथा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कृषि मशीनरी ऑपरेटरों का छह महीनों का प्रशिक्षण सम्मिलित है।

कृषि यंत्र व मशीनरी परीक्षण एवं प्रशिक्षण केन्द्र के प्रभारी इंजीनियर विपिन लढ्ढा ने बताया कि इस सभागार का निर्माण राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत 60 लाख रुपये की लागत से किया गया है। उन्होंने बताया कि इस केन्द्र के माध्यम से गत पाच वर्षाें से प्रति वर्ष 50 लाख रुपये की आमदनी हो रही है। विश्वविद्यालय के अनुसंधान निदेशक डॉ. पीएल नेहरा ने कहा कि खेती में उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ाने के लिए किसानों को नए-नए यंत्रों का उपयोग करना चाहिए। इस अवसर पर राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान (एनआइएफ) अहमदाबाद द्वारा प्रायोजित व राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त कृषि यंत्रों की प्रदर्शनी लगाई गई। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता व निदेशक मौजूद थे।

—–

जिले को उपलब्ध हुआ 38 हजार 177 मैट्रिक टन यूरिया

बीकानेर, 15 जनवरी। कृषि आयुक्तालय द्वारा बीकानेर को रबी 2017-18 (अक्टूबर 2017 से मार्च 2018 तक) के लिए कुल 37000 मै. टन यूरिया का आवंटन किया गया है। गत अक्तूबर के प्रारम्भ में जिले की विभिन्न एजेन्सियों के पास 10 हजार 643 मै. टन यूरिया शेष था। अक्तूबर से आज तक 27534 मै. टन यूरिया की आवक हो चुकी है। इसमें से इफको से 13 हजार 800, कृभको से 8 हजार 774, आरएफसी से 5 हजार 225, राजफैड से 1 हजार 300 मै. टन तथा शेष अन्य स्त्रोतों से प्राप्त हुआ है। इस प्रकार रबी 2017-18 के लिए 15 जनवरी तक कुल 38 हजार 177 मेै. टन यूरिया उपलब्ध हो चुका है। 19 जनवरी को एक और रेक प्राप्त होने की संभावना है। इस प्रकार जिले को आवंटन से अधिक यूरिया प्राप्त हो चुका है तथा जनवरी माह की शेष अवधि में भी और यूरिया प्राप्त होना सम्भावित है। उपनिदेशक कृषि (विस्तार) डॉ. उदयभान ने यह जानकारी दी।

—–

एसकेआरयू द्वारा ‘बाजरे के खाद्य प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्धन’ प्रशिक्षण आयोजित

बीकानेर, 15 जनवरी। स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय द्वारा सरकार की राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत विभिन्न कृषि विज्ञान केन्द्रों के माध्यम से मास्टर ट्रेनर्स को ‘बाजरे के खाद्य प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्धन प्रशिक्षण’ प्रशिक्षण आयोजित किए जा रहे हैं।

अनुसंधान अधिकारी डॉ. विमला डुकवाल ने बताया कि योजना के तहत अब तक सवाईमाधोपुर, दौसा, धौलपुर, गुढामलानी एवं करौली में प्रशिक्षणों का आयोजन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि कलस्टर्स प्रशिक्षण के दौरान बाजरे के मूल्य संवर्धित उत्पादों के बारे में विस्तार से बताया जाता है, जिससे बाजरे के उत्पादन को और अधिक प्रोत्साहन मिले। बाजरे का स्थानीय स्तर पर उपयोग हो सके। किसानों का लाभ हो तथा आमजन को पौष्टिक आहार मिल सके। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं द्वारा 100 से अधिक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

डॉ. डुकवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की परिकल्पना को साकार रूप देने में यह प्रशिक्षण महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इसी श्रृंखला में सोमवार को धौलपुर में प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

—–

18 को आएंगे सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधिपत

बीकानेर, 15 जनवरी। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश के.जी. बालाकृष्णन 18 जनवरी को जैसलमेर से प्रातः 8 बजे रवाना होकर दोपहर 1ः30 बजे बीकानेर पहुंचेंगे। वे जूनागढ़ तथा करणीमाता मंदिर सहित विभिन्न स्थानों का भ्रमण करेंगे तथा रात्रि विश्राम बीकानेर में करेंगे। वे 19 जनवरी को बीकानेर से दिल्ली के लिए वायु मार्ग से प्रस्थान करेंगे।

—–

आरसेटी का छह दिवसीय कार्यक्रम सम्पन्न

बीकानेर, 15 जनवरी। एसबीआई, आरसेटी द्वारा चलाए जा रहे सामान्य उद्यमशीलता विकास कार्यक्रम के छह दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का सोमवार को समापन हुआ। यह प्रशिक्षण डे एनयूएलएम योजना के तहत नगर निगम द्वारा प्रायोजित किया गया था।

प्रशिक्षण में अभ्यर्थियों को सफल उद्यमी बनने के गुर सिखाए गए तथा विभिन्न बैंकिंग व साख योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण का समापन संस्थान के स्टेट डायरेक्टर ऑफ आरसेटी माधोराम के आतिथ्य में हुआ। कार्यक्रम का संचालन सना मिर्जा ने किया।

—–

सेंटर फोर गुड गवर्नेंस के सदस्य सचिव 17 को लेंगे बैठक

बीकानेर, 15 जनवरी। सेंटर फोर गुड गवर्नेंस के सदस्य सचिव राकेश वर्मा 17 जनवरी को प्रातः 10 बजे कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्ट्रेट सभागार में बैठक लेंगे। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने सभी अधिकारियों को राजस्थान संपर्क तथा सीएम हैल्पलाइन की प्रगति रिपोर्ट के साथ उपस्थित होने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है।

—-

28 मार्च तक जमा करवाने होंगे अनुज्ञापत्र नवीनीकरण आवेदन पत्र

बीकानेर, 15 जनवरी। भारत सरकार द्वारा शस्त्र अनुज्ञापत्रों का राष्ट्रीय आंकड़ा कोष तैयार करवाया जा रहा है। इस परियोजना में आयुद्ध नियमों के तहत प्रपत्र 3 में जारी शस्त्र अनुज्ञापत्र एवं अनुज्ञापत्र में दर्ज शस्त्र जैसे 12 बोर गन, राइफल, रिवाल्वर, पिस्टल एवं टोपीदार बंदूक (एमएल गन) आदि के संबंध में सूचना लोड की जा रही है।

जिला मजिस्ट्रेट अनिल गुप्ता ने बताया कि जिले में निवास करने वाले शस्त्र/नवनीकरण होने वाले अनुज्ञापत्रधारियों, जिन्होंने पूर्व में आवेदन किया था, उनको यूनिक आईडेन्टिफिकेशन नंबर (यूआईएन) जारी कर दिए गए हैं, जिला कलक्टर कार्यालय तथा संबंधित थाने में इसका अवलोकन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि शस्त्र अनुज्ञापत्रधारियों को पूर्व में सूचित किया गया है कि वे अपने शस्त्र अनुज्ञापत्रों के संंबंध में जानकारी निर्धारित प्रपत्र में भरकर कलक्टर कार्यालय में जमा करवाएं। इसके बावजूद जिले में निवास करने वाले अनेक शस्त्र अनुज्ञापत्रधारियों ने सूचना के लिए फार्म नहीं भरा है। इसके आधार पर ही यूआइएन जारी होने हैं। भारत सरकार के निर्देशानुसार यूआईएन के बिना शस्त्र अनुज्ञापत्र 1 अप्रैल 2018 से वैध नहीं माने जाएंगे तथा स्वतः ही निरस्त हो जाएंगे।

इसे ध्यान रखते हुए शस्त्र अनुज्ञापत्र धारियों को 28 मार्च 2018 तक फॉर्म जमा करवाने के लिए निर्देशित किया गया है। 12 बोर गन, राइफल, रिवाल्वर, पिस्टल इत्यादि के अनुज्ञापत्रधारियों को कलक्ट्रेट कार्यालय के कमरा नंबर 12 में तथा टोपीदार (एमएल गन) के अनुज्ञापत्रधारियों को संबंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट कार्यालय, जहां उनका अनुज्ञापत्र नवीनीकरण होता है, व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर जमा करवाने होंगे। यूआईएन के अभाव में लाइसेंसधारी का शस्त्र अनुज्ञापत्र निरस्त होता है, तो इसके लिए लाइसेंसी स्वयं जिम्मेदार होंगे।

error: Content is protected !!