सम्पूर्ण टीकाकरण के लिए सबकी भागीदारी जरूरी-स्वामी

DSCN0273बीकानेर,15 जनवरी, 2017। पहला सुख निरोगी काया, सब लोग चाहते हैं कि उनके बच्चे निरोगी और तन्दुरूस्त रहें। सरकार की ओर से इसकी पर्याप्त व्यवस्था भी है। लेकिन जानकारी के अभाव में अब तक भी बहुत सारे बच्चे सम्पूर्ण टीकाकरण से वंचित है। सम्पूर्ण टीकाकरण को मिषनमोड में संचालित करने के लिए भारत सरकार की ओर से मिषन इन्द्रधनुष शुरू किया गया है। इसमें सबकी भागीदारी जरूरी है। मिषन के तहत जागरूकता अभियान चलाकर टीकाकरण से वंचित या अधूरे टीकाकरण हुए गर्भवती महिलाआंे और बच्चों तक पहुंचकर उन्हें सम्पूर्ण टीकारकरण के लिए प्रेरित करना है। भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय बीकानेर व श्रीगंगानगर की ओर से बीकानेर जिले के बीकानेर ब्लॉक की पलाना ग्राम पंचायत के प्रथामिक स्वास्थ्य केन्द्र मंे आयोजित आरोग्यम् विषेष जन चेतना कार्यक्रम के पूर्व प्रचार पर आयोजित संगोष्ठी मे अंागनवाडी कार्यकताओं,महिलाओं को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय प्रभारी रमेष स्वामी ने यह जानकारी दी।

संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए चिकित्सा अधिकारी,पलाना डॉ.मनोज चौधरी ने बताया कि जच्चा बच्चा की सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य कार्ड दिया जाता है जिसमें सम्पूण टीकाकरण के अलावा कई उपयोगी जानकारी दर्ज होती हैं। आवष्यकता है कि गर्भधारण के साथ ही महिला का पंजीकरण स्वास्थ्य केन्द्र में होना चाहिए। उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण टीकारण बच्चों का रक्षा कवच है जिससे बच्चों को डिप्थीरिया, काली खांसी, टिटनेस, खसरा और हेपेटाईटिस बी जैसी 7 घातक बीमारियों से बचाया जा सकता है।
इस कार्यक्रम श्रीगगंानगर के नेमीचन्द्र मीणा,जिला परिषद सदस्य हरचन्द्र,आषा सुपरवाजर अनिता आचार्य, एएनएम लिजियम्मा,ग्राम सेवक विकास,ग्रामीणजन इत्यादि ने सहयोग किया।
कल किक्रेट व रंगोली प्रतियोगिताओ का आयोजन होगा।

पूर्व प्रचार के तहत कल ग्राम पलाना मे प्रातः आगंनवाडी केन्द्र न. 01 पर रंगोली व सायं से आ.उ.मा.विद्यालय,खेल मैदान मे किक्रेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

प्रेषक-रमेश स्वामी 9414551613

error: Content is protected !!