राजस्थान रिफाइनरी का कार्य शुभारम्भ समारोह

बाड़मेर की धरती से पूरे देष को मिलेगी ऊर्जा – प्रधानमंत्री
रिफाइनरी राजस्थान और राजस्थानियों की सबसे बड़ी जीत-मुख्यमंत्री

CMP_7587जयपुर/बाड़मेर, 16 जनवरी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि बाड़मेर की धरती पर लगने जा रही रिफाइनरी न केवल राजस्थान की तस्वीर और तकदीर बदलेगी बल्कि यह पूरे देश को ऊर्जा देगी। उन्होंने कहा कि 2022 में जब पूरा देश आजादी का 75 वां पर्व मना रहा होगा, तब राजस्थान से देश को नई ऊर्जा मिलनी शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि मरु भूमि में जब इतना बड़ा उद्योग लगेगा तो लाखों लोगों की रोजी-रोटी का प्रबन्ध होगा और इस क्षेत्र का आर्थिक परिदृश्य बदल जाएगा।
प्रधानमंत्री श्री मोदी मंगलवार को मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे एवं केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान की मौजूदगी में बाड़मेर के पचपदरा में राजस्थान रिफाइनरी के कार्य शुभारम्भ समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पूरे देश में हजारों करोड़ की योजनाओं के केवल पत्थर लगाए और जनता को गुमराह किया, लेकिन मैं मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे और केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री को बधाई देना चाहूंगा कि उनके प्रयासों से धरातल पर आई इस रिफाइनरी के बाद कोई नेता बिना तैयारी के पत्थर लगा कर जनता को गुमराह नहीं कर सकेगा। अगर करेगा तो लोग उससे पूछेंगे कि इस प्रोजेक्ट की शुरू होने की तारीख बताओ।
हमने झूठी वाहवाही लूटने की परम्परा बंद की
श्री मोदी ने कहा कि 70 साल तक लोकतंत्र के मंदिर में बैठकर लोगों को गुमराह करने का प्रयास किया गया। जब मैं पीएम बना तो मैंने देखा कि रेलवे बजट में ऐसी घोषणाएं की गईं जो आज भी कागजों में लटकी पड़ी हैं। मैंने हिम्मत जुटा कर रेलवे बजट के बहाने झूठी वाहवाही लूटने की परम्परा को बन्द किया ताकि देश को सच बोलने और सच सुनने की ताकत मिले।
वन रैंक वन पेंषन का वादा पूरा किया
प्रधानमंत्री ने कहा कि 15 सितम्बर 2013 को मैंने रेवाड़ी में वादा किया था कि अगर हमारी सरकार बनी तो हम देश में हमारे पूर्व सैनिकों के लिए वन रैंक वन पेंशन लागू करेंगे। तब आनन-फानन में तत्कालीन केन्द्र सरकार ने अंतरिम बजट में इस योजना के नाम पर पांच सौ करोड़ रूपए लिख दिए। जब हमारी सरकार बनी तो मैंने अधिकारियों से इसकी जानकारी मांगी तो पता चला कि वहां तो इस योजना का कागज भी नहीं था। लेकिन मैंने वादा कर लिया था इसलिए इस योजना की तैयारी शुरू की तो पता चला कि इस पर साढ़े बारह हजार करोड़ रुपए का भार आएगा। हमने अपने वादे को पूरा करते हुए चार किस्त में 10,700 करोड़ रुपए पूर्व सैनिकों के खातों में पहुंचा दिये हैं। शेष राशि भी शीघ्र दे दी जाएगी।
प्रधानमंत्री ने अपने उद्बोधन के दौरान बाड़मेर के संत मल्लीनाथ जी, तुलसाराम जी, ईश्वरदास जी, नागणेची माता, भटियाणी माता सहित अन्य संतों को नमन किया। उन्होंने कहा कि यहां के स्वतंत्रता सेनानी गुलाबचन्द सालेचा ने नमक सत्याग्रह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्रधानमंत्री ने खम्मा घणी के साथ अपना संबोधन शुरू किया तो पूरा समारोह स्थल मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा। इससे पहले प्रधानमंत्री ने रिमोट से रिफाइनरी कार्य शुभारम्भ पट्टिका का अनावरण किया।
उद्घाटन भी प्रधानमंत्री जी से ही करायेंगे – मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने पचपदरा में मंगलवार को रिफाइनरी परियोजना के शुभारंभ समारोह में कहा कि इस परियोजना के बदले कांग्रेस 56 हजार करोड़ रुपये का कर्ज प्रदेशवासियों पर लादने जा रही थी। हमने इसे 40 हजार करोड़ रुपये कम कर दिया। रिफाइनरी के लिए 40 हजार करोड़ रुपये की बचत कर लगाई जा रही ये रिफाइनरी सही मायनों में यह राजस्थान और राजस्थानियों की सबसे बड़ी जीत है। बड़़ी संख्या में उपस्थित जनसमुदाय के समक्ष प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत करते हुए श्रीमती राजे ने कहा कि आज राजस्थान के लिए ऐतिहासिक क्षण है। रेगिस्तान की मिट्टी को सोने में बदलने वाली इस परियोजना की परिकल्पना भी हमारे पिछले शासन काल में शुरू हुई थी जब इस क्षेत्र में तेल के पहले कुए मंगला को चालू किया गया था और आज कार्य का शुभारंभ भी प्रधानमंत्री कर रहे हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि रिफाइनरी का उद्घाटन भी हम प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के कर कमलों से ही करायेंगे।
कांग्रेस ने बिना तैयारी के हाईकमान से करवाया शिलान्यास
मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने सत्ता पाने के लिए चुनाव की घोषणा से दस दिन पहले जल्दबाजी में रिफाइनरी का शिलान्यास कराया था। उन्होंने इसके लिए न जमीन की लीज डीड की और न पर्यावरणीय स्वीकृति ली। इतनी बड़ी परियोजना के लिए आवश्यक तकनीकी और वित्तीय विश्लेषण भी नहीं किया गया। बिना मार्केटिंग टर्मिनल के ही शिलान्यास करवाकर एग्रीमेंट भी साइन कर दिया गया। श्रीमती राजे ने सवाल किया कि आखिर ऐसे एग्रीमेंट से किसे फायदा मिला?
हमने रेट ऑफ रिटर्न मंे कराया दो गुना फायदा
मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने इंटरनल रेट ऑफ रिटर्न जो फाइनल की थी उसके हिसाब से सरकार की ओर से एक रुपया लगाने पर 6 पैसे मिलते, जबकि हमने जो एमओयू किया उसमें एक रुपये पर 12 पैसे का फायदा हो रहा है। यानि की लगभग दोगुना फायदा। इतना ही नहीं यह प्लांट पहले से भी ज्यादा आधुनिक है और बाड़मेर के अलावा दूसरे क्रूड पर भी चलेगा।
4 साल में पांच गुना बढ़ा सोलर एनर्जी उत्पादन
श्रीमती राजे ने कहा कि हमने नई सौर ऊर्जा नीति के जरिए किसानों को विकास में भागीदार बनाया। उन्हांेने कहा कि आने वाले एक साल में 2255 मेगावाट के सौर ऊर्जा उत्पादन के साथ ही भड़ला विश्व का सबसे बड़ा सोलर पार्क बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसलमेर के नोख में 1 हजार मेगावाट के एक अन्य सोलर पार्क की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा रिफाइनरी प्रोजेक्ट में स्थानीय युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए बाड़मेर आईटीआई में रिफाइनरी और पेट्रो केमिकल्स के क्षेत्र में कौशल प्रशिक्षण शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर जैसलमेर-बाड़मेर क्षेत्र रेल लाइन के माध्यम से मूंदड़ा पोर्ट तक जुड़ जाए तो इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि बाड़मेर क्षेत्र में तेल की सतह के ऊपर भूजल का भंडार है। यदि इस जल का परिषोधन कर इसे उपयोग योग्य बनाने की कोई परियोजना बनाई जाए तो यहां की पानी की समस्या भी दूर हो सकेगी।
पोकरण-फलसूण्ड-बालोतरा-सिवाना लिफ्ट प्रोजेक्ट सितम्बर तक पूरा करेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस इलाके में पेयजल की कमी को देखते हुए हमने पोकरण-फलसूण्ड-बालोतरा-सिवाना लिफ्ट प्रोजेक्ट की शुरूआत की थी, जिसे कांग्रेस चाहती तो पांच साल में पूरा कर सकती थी। अब हम इसे सितम्बर 2018 तक पूरा कर जैसलमेर और बाड़मेर के 580 गांवों तथा बालोतरा और सिवाना कस्बों को मीठा पानी उपलब्ध करायेंगे।
गेम चेंजर साबित होगी रिफाइनरी: केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री
केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि यह रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स राजस्थान के लिए गेम चेंजर साबित होगा। रिफाइनरी लगने से इस क्षेत्र में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से 1 लाख करोड़ रूपये का निवेश होगा। उन्होंने कहा कि यह देश का पहला इंटीग्रेटेड परिसर है, जहां रिफाइनरी एवं पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स एक साथ स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पष्चिमी राजस्थान एनर्जी का हब है। यहां सोलर एनर्जी, विंड एनर्जी, प्राकृतिक गैस, लिग्नाइट एवं पेट्रोलियम का भंडार है। यह क्षेत्र नये भारत की शक्ति पीठ है।
भारी भीड़, जबरदस्त उत्साह
रिफाइनरी के कार्य शुभारम्भ समारोह के दौरान समारोह स्थल सहित पूरे पचपदरा क्षेत्र में जबरदस्त उत्साह दिखाई दिया। प्रदेश के विभिन्न जिलों से बड़ी संख्या में लोग इस ऐतिहासिक क्षण के साक्षी बनने पहुंचे। पश्चिमी राजस्थान के लोगों में इतना उत्साह था कि वे लोकगीतों में इस सौगात के लिए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते नजर आए। उन्होेंने कहा कि रिफाइनरी से हमारा जीवन बदल जाएगा और इस क्षेत्र को नई पहचान मिलेगी।
खान राज्यमंत्री श्री सुरेन्द्र पाल ंिसंह टीटी ने स्वागत संबोधन दिया एवं एचपीसीएल के सीएमडी श्री एमके सुराणा ने प्रधानमंत्री को स्मृति चिन्ह् भेंट किया।
ये रहे उपस्थित
केन्द्रीय विधि एवं न्याय राज्यमंत्री श्री पीपी चौधरी, केन्द्रीय संसदीय कार्य राज्यमंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल, केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, केन्द्रीय खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री श्री सीआर चौधरी, प्रदेश के गृहमंत्री श्री गुलाबचंद कटारिया, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़, सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री यूनुस खान, जलदाय मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल, उद्योग मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत, राजस्व राज्यमंत्री श्री अमराराम, ऊर्जा राज्यमंत्री श्री पुष्पेन्द्र सिंह, टीएडी राज्यमंत्री कमसा मेघवाल, गोपालन राज्यमंत्री श्री ओटाराम देवासी, सांसद श्री दुष्यंत सिंह, श्री रामनारायण डूडी, श्री कर्नल सोनाराम, श्री देवजी पटेल, राज्यसभा में मुख्य सचेतक श्री नारायण पंचारिया, विधायक श्री अशोक परनामी, श्री कैलाश चौधरी, श्री तरूण राय कागा, मुख्य सचिव श्री निहालचंद गोयल सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं बड़ी संख्या में आमजन भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!