ई-कियोस्क से मिलेगी मुकदमों की अद्यतन जानकारी

रेलवे स्टेशन पर ई-कियोस्क का उद्घाटन

_DSC3179बीकानेर, 19 जनवरी। जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेन्द्र कुमार पारीक तथा डीआरएम ए. के. दुबे ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के ई-कोर्ट प्रोजक्ट के तहत रेलवे स्टेशन परिसर स्थित अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्टे्रट (रेलवे) के न्यायालय के बाहर स्थापित ई-कियोस्क का विधिवत उद्घाटन किया।

इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने कहा कि ई-कियोस्क के टच स्क्रीन के माध्यम से रेलवे न्यायालय में चल रहे मुकदमों की अद्यतन जानकारी संबंधित व्यक्ति को प्राप्त हो सकेगी। साथ ही रेलवे स्टेशन पर यात्री एवं आमजन को अपने मामले की स्थिति आदि की जानकारी भी हो पाएगी। उन्होंने कहा कि ई-कियोस्क से आमजन को लाभ मिलेगा। वर्तमान में ई-कियोस्क के माध्यम से जिला स्तर के अधीनस्थ न्यायालयों के प्रकरणों की जानकारी दी जा रही है। शीघ्र ही राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर के न्यायालयों के अधीनस्थ न्यायालयों के प्रकरणों की वस्तुस्थिति की जानकारी भी उपलब्ध हो पाएगी, इस दिशा में सुप्रीम कोर्ट द्वारा सकारात्मक प्रयास किए जा रहे हैं।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने बताया कि वर्तमान में जिले में जिला एवं सत्र न्यायालय परिसर में भी ई-कियोस्क स्थापित किया गया है। इस ई-कियोस्क के माध्यम से जिले के समस्त प्रकार के आपधारिक एवं दीवानी मामलों से संबंधित जानकारी मिल पाएगी। वहीं रेलवे स्टेशन पर स्थापित कियोस्क में रेलवे मजिस्ट्रेट न्यायालय से संबंधित प्रकरणों के बारे पक्षकारों जानकारी ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी पक्षकार को गत तारीख पेशी याद है अथवा नहीं, इसके बावजूद किसी एक पक्षकार का नाम प्रविष्ट करने पर मामले से संबंधित जानकारी ई-कियोस्क के माध्यम से मिल पाएगी।

ई-कोर्ट प्रोजेक्ट प्रभारी एडीएजे नंबर 1 रामावतार सोनी ने बताया कि सूचना प्रौद्योगिकी के दौर में ई-कियोस्क के माध्यम से पक्षकारों के समय, धन एवं ऊर्जा की बचत होगी। डीआरएम ए.के. दुबे ने बताया कि रेलवे स्टेशन परिसर में आमजन की अधिकतम आवाजाही रहती है, इस कारण ई-कियोस्क से आमजन को अधिक से अधिक लाभ होगा। इस अवसर पर सीनियर डीसीएम सी आर कुमावत, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट पवन अग्रवाल, ई-कोर्ट प्रोजेक्ट प्रभारी रामावतार सोनी,एसीजेएम आशीष बिजारणिया, वरिष्ठ मंडल अभियंता निर्मल शर्मा, मंडल सुरक्षा आयुक्त प्रियंका शर्मा, जिला न्यायालय के प्रोटोकॉल अधिकारी गोपालदास व्यास, वरिष्ठ मुंसरिम राजीव गोस्वामी, कार्यकारी अधिकारी दीनदयाल ओझा, लोक अभियोजक शिंभुदयाल, वरिष्ठ अधिवक्ता हबीब अहमद खां, एडवोकेट रोहिताश व्यास तथा न्यायिक कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र नारायण जोशी सहित रेलवे एवं न्याययिक अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

एसीजेएम (रेलवे) विक्रम सिंह भाटी ने आगंतुकों का आभार जताया। मंच संचालन रेलवे कोर्ट के पेशकार विपिन पुरोहित ने किया।

– मोहन थानवी

error: Content is protected !!