राज्यभर में 100 सिंधी बालसंस्कार शिविरों का आयोजन होगा

a11 (1)अजमेर – भारतीय सिंधु सभा की और से राज्यभर में ग्राीष्मकालीन अवकाश में विद्यार्थियों के लिए 100 से अधिक पंद्रह दिवसीय सिंधु बाल संस्कार शिविरों का आयोजन स्थानीय संस्थाओं के सहयोग से 16 मई से आयोजित किये जायेगे। शिविरों में सिंधी भाषा, गीत संगीत, योग प्राणायाम, खेलकूद व स्वास्थ्य की जानकारी भी दी जायेगी। उक्त विचार प्रदेशाध्यक्ष लेखराज माधू ने स्वामी कॉप्लेक्स अजमेर में आयोजित बैठक को सम्बोंधित करते हुये कहे।
सभा के महानगर मंत्री महेष टेकचंदाणी ने बताया कि इस अवसर पर सिंधु दर्शन यात्रा समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष रायपुर (छतीसगढ) से आए श्री मुरलीधर माखीजा ने 19वीं सिंधु दर्शन यात्रा 23 से 26 जून को लेह लद्धाख (जम्मू कश्मीर) में आयोजन की पूरी जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान राज्य भर से 200 से अधिक तीर्थयात्री सम्मिलित होगें एवं देशभर के यात्रियों का रजिस्ट्रेशन जारी है। यात्रा की वीडियों सी.डी. चलाकर पूर्ण दर्शनीय स्थलों के दृश्यों को दिखाया गया। यह यात्रा भारतीय गौरव की प्रतीक है।
बैठक में प्रदेश महामंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने कहा कि सभा की ओर से राज्य भर में प्रवास कर संगठन की ईकाईयों को सक्रिय किया जा रहा है एवं वार्षिक कलेण्डर के कार्यक्रमों की चर्चा की जा रही है एवं पंचायतों के सहयोग से कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है जिसके लिए प्रदेष स्तरीय कार्यकर्ता प्रवास कर रहे है।
कंवलप्रकाष किषनाणी ने राष्ट्र रक्षा में बलिदान हुये सिंधुपति महाराजा दाहरसेन के 1303 वें बलिदान दिवस 16 जून को सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन स्मारक पर होने वाले कार्यक्रम की पूर्ण जानकारी दी। हिंगलाज माता पूजा अर्चना, देशभक्ति कार्यक्रम, श्रद्धांजली एवं सिन्धुपति महाराजा द्ाहरसेन सम्मान राषि रूपये 51,000 का भी दिया जायेगा।
राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नवलराय बच्चाणी व डॉ. कमला गोकलाणी ने आगामी जून माह में लखनउ में सिन्धी विषय लेकर आई.ए.एस. प्रषिक्षण कार्यक्रम की पूण जानकारी दी। संगठन मंत्री मोहन कोटवाणी ने अजमेर में चलाये जा रहे सिन्धु बाल संस्कार षिविरों की जानकारी दते हुये कहाकि इस वर्ष 6 बाल संस्कार षिविरों का आयोजन किया जायेगा।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में भारत माता, सिंध के मानचित्र व इष्टदेव झूलेलाल के चित्रों पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया गया। जिला अध्यक्ष मोहन तुलस्यिाणी ने स्वागत भाषण व संभाग प्रभारी नरेन्द्र बसराणी ने आभार प्रकट किया । कार्यक्रम का संचालन महेष टेकचंदाणी ने किया। उपाध्यक्ष श्री के.जे. ज्ञानी सिन्धी गीत प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम के में हाल ही में आए भूकम्प में हूई जनहानी पर दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजली प्रकट की गयी। राष्ट्रगान गाते हुए कार्यक्रम का समापन किया गया।
बैठक मे तुलसी सोनी, नानकराम जयसिघांणी, पार्षद खेमचंद नारवाणी, हरि चंदनाणी, रमेष वलीरामाणी प्रकाष जेठरा, नारायण सोनी, पुरषोतम जगवाणी, किषन केवलाणी, भगवान साधवाणी, जयकिषन हिरवाणी, ईसर भम्भाणी सहित कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।
(महेष टेकचंदाणी)
महानगर मंत्री,
मो.9413691477

error: Content is protected !!