मासिक राशिफल (भविष्यफल) सितम्बर 2017

दयानन्द शास्त्री
दयानन्द शास्त्री
मेष —चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ।
—-मेष राशि वाले जातको के लिए इस माह में प्रयास में सफलता मिलेगी। वातावरण पक्षधर रहेगा। क्रियान्वयन पक्षधर बनेगा। नौकरी में परिवर्तन की स्थिति। न्यायसंगत कार्य हो पाएंगे। रुके कार्य, विवाद, समस्या का निराकरण होगा….कारोबार में बढ़ोत्तरी होगी,स्थान परिवर्तन का योग बनता हैं,स्वास्थ्य ठीक रहेगा |पिछले माह की तुलना में इस बार व्यापार से अधिक लाभ नहीं होगा | प्रेम संबंधों में भी टकराव का सामना करना पड़ेगा | किसी और की नौकरी करने वाले शान्ति से नौकरी करें | महीने के शुरुआती दिनों में आपको आर्थिक मामलों में सावधानी से काम लेना होगा। हालांकि यह समय कहीं से अच्छे पैसे दिलाने का भी वादा कर रहा है लेकिन अचानक खर्चें करवाने का भी संकेत कर रहा है, अत: संयम से काम लें।
इस सितम्बर -2017 माह में आपकी सृजन शक्ति का विकास होगा। यदि संगीत, सिनेमा, टीवी, मीडिया, एडवरटाइजिंग, डांस आदि से जुड़े हैं तो आपको अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन के समुचित अवसर प्राप्त होंगे। आय में वृद्धि होगी और आय का कोई दूसरा स्रोत भी प्राप्त हो सकता है। यदि पूर्व से प्रेममय में हैं तो उसे विवाह में परिणित किया जा सकता है। अविवाहित हैं तो कोई नया प्रेम प्रसंग प्रारंभ हो सकता है। पारिवारिक वातावरण खुशहाली लिए रहेगा।
इस सितम्बर माह की 11,12 ,13 एवम 21 तारीखे नेष्ट फलदायक है, अतः सावधान रहना चाहिए।

वृषभ —–उ, ई, ऐ, ओ, बा, बी, बे, बो।
—–वृषभ राशि वाले जातको के लिए इस माह अधिक विश्वास में गड़बड़ नुकसान होगा। आपसी बातचीत निर्णयों की गुप्तता रखें। ऐन समय पर परेशानी रहेगी। संभावनाओं के अनुरूप निर्णय लें। आर्थिक योग ठीक। करार, लेन-देन से राहत रहेगी….संतान सुख मिलेगा, धन लाभ होगा,स्वास्थ्य साधारण रहेगा…यदि आप कटू बोलते हैं और जवाब भी उसी तरह का प्राप्त करते हैं | यह माह तो आपके लिए बिलकुल सही नहीं है | इस माह आप मंगल देवता की पूजा कीजिये, तभी आपको धन प्राप्त होगा और नया काम इस माह शुरू ना करें | इस महीने केमध्य में स्वादिष्ट और मनोनुकूल भोजन करने का अवसर मिलेगा। परिजनों का सहयोग मिलेगा लेकिन इस समय आपको अपनी वाणी पर संयम रखना होगा। आर्थिक मामलों में भी समझदारी से निर्णय लेना होगा। सप्ताह के अंतिम दिनों में आपका आत्मविश्वास आपको हर एक काम में सफलता दिलाएगा।
इस सितम्बर -2017 माह में यदि आप किसी परीक्षा, प्रतियोगिता, इंटरव्यू आदि में सम्मिलित हो रहे हैं तो आपको सफलता अवश्य ही प्राप्त होगी। यदि भूमि, भवन, प्लॉट आदि खरीदने का विचार बना रहे हैं तो आगे बढ़ें। कोर्ट-कचहरी का फैसला आपके पक्ष में जाएगा।
इस वर्ष सितम्बर माह की 09 ,12 ,21 ,22 एवम 30 तारीखे नेष्ट फलदायक है, अतः सावधान रहना चाहिए।

मिथुन —-क, की, कू, घ, ड, छ, के, को, हा।
—-मिथुन राशि वाले जातको के लिए इस माह में भी विशेष परिवर्तन संभव नहीं रहेगा। योजनाओं का क्रियान्वयन नहीं हो पाएगा। व्यापारिक परेशानियां रहेंगी। लेनदेन के तगादे बढ़ेंगे। दूसरों के कारण कष्ट होगा। व्यर्थ की चिंता, स्वास्थ्य नरम रहेगा,अपनों से दुरी बढ़ेगी,भागदौड़ बढ़ेगी….विवाद और बहस कुछ ज्यादा होने वाली हैं. दोस्तों का साथ भी मिलेगा और धन का आगमन घर की तरफ भी होगा. पत्नी और बच्चों की तरफ से आपको समस्या नहीं होगी.
इस माह किसी भी नए कार्य, प्रोजेक्ट आदि को प्रारंभ करने के लिए यह माह उत्तम रहेगा। व्यक्तिगत विकास के लिए जैसे कि ट्रेनिंग आदि भी की जा सकती है जो उन्नति के अवसर प्रदान करेगी। आर्थिक क्षेत्र में किए गए प्रयास अब परिणाम देने लगेंगे। बच्चों का प्रदर्शन अपने-अपने क्षेत्र में सराहनीय रहेगा। इस माह आपका मन प्रसन्न रहेगा। अच्छे और सुखद समाचार सुनने को मिल सकते हैं। आर्थिक मामलों में भी अनुकूलता आएगी। लेकिन वाणी पर नियंत्रण रखना ज़रूरी होगा। मासांत काफ़ी अनुकूल रहेगा। अधिकांश मामलों में सफलता मिलेगी।

इस वर्ष सितम्बर माह की 8, 16, 17, 25 एवम 26 तारीखे नेष्ट फलदायक है, अतः सावधान रहना चाहिए।

कर्क ——ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो।
—-कर्क राशि वाले जातको के लिए इस माह माह में स्थितियां निरंतर सहयोगात्मक रहेंगी। संभावनाओं को महत्व दें। व्यापारिक करार, स्थितियों में विस्तार होगा। धन लाभ होने के साथ ही खर्च बढ़ेगा,सहजता रह पाएगी….
इस सितम्बर -2017 माह में आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे लेकिन परिणामों को सिलसिला आपके पक्ष में रहेगा। प्रचलित कार्यों को व्यवधान और बाधाओं का सामना करना पड़ेगा। आप अपने स्वास्थ्य के प्रति पूर्ण सावधानी बरतें और अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। परिजनों में मनमुटाव की स्थिति न पनपने दें और संयम से काम लें। यात्रा हो सकती है। दूर की यात्राओं के लिए समय अनुकूल रहेगा। आप किसी मित्र से मिलने जा सकते हैं। आमोद-प्रमोद के अवसर मिलने की संभावनाएँ है। महीने का अंतिम भाग आर्थिक मामलों के लिए कम अनुकूल है। अत: खर्चों पर नियंत्रण रखें।आप अभी इस साल के बचे हुए समय में अधिक से अधिक धन कमा लीजिये. स्वास्थ्य भी आपका सही रहेगा और छुट्टियों पर जाने का मन आप बना सकते हैं
इस वर्ष सितम्बर माह की 10 , 11, 20 ,21 एवम 30 तारीखे नेष्ट फलदायक है अतः सावधान रहना चाहिए।

सिंह —— मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे।
—–सिंह राशि वाले जातको के लिए इस माह सफलता मिलेगी। सोच-विचारों में राहत होगी। आपसी तनाव, मतभेद कम होंगे। सामान्य आत्मविश्वास बढ़ेगा। हिम्मत साहस से कार्य होंगे। नौकरी की स्थिति में सुधार होगा,चिंता-परेशानी दूर होगी,यात्रा योग बनेगा,आमदनी बढ़ेगी,….माह की शुरुआत में आपके किए हुए अधिकांश कामों के सफ़ल होने के योग हैं। न केवल आपके काम सफ़ल होंगे बल्कि आपको मान सम्मान की प्राप्ति भी होगी। यदि पिछले दिनों से कोई काम रुका हुआ था तो उसे पूरा करने की कोशिश करें, इस समय आपको सफलता मिल जाएगी। लाभ की भी अच्छी संभावनाएँ हैं।परिवार के बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखें. पढ़ने वाले बच्चों के लिए समय सही है | धन को कम से कम खर्च करें | कोई जानकार दोस्त बड़ी मदद कर सकता है |
इस सितम्बर -2017 माह में कार्य के बनने में पूर्व में आ रही अड़चनों से निजात प्राप्त होगी और स्थितियां आपके पक्ष में बनने लगेंगी। परिवार में उत्सव का सा माहौल देखने को मिलेगा। पूंजी निवेश करें।

इस वर्ष सितम्बर माह की 11, 20, 21 एवम 30 तारीखें नेष्ट फलदायक है,अतः सावधान रहना चाहिए।

कन्या—–टो, पा, पू, ष, ण, ठ, पे, पी।
—-कन्या राशि वाले जातको के लिए इस माह उत्साह, आत्मविश्वास बना रहेगा। प्रगतिवर्धक समाचार सोच रहेगा। स्पष्टता से लाभ होगा। कानूनी विवाद-मतभेद बढ़ेंगे। पारिवारिक दृष्टि से उत्तम। आमोद-प्रमोद का वातावरण रहेगा,नौकरी -रोजगार में लाभ होगा,स्वास्थ्य ठीक रहेगा,….माह की शुरूआत में कोई धार्मिक यात्रा संभव है या ऐसा भी हो सकता है कि आपका विचार किसी दूर जगह पर जाने का हो। वहीं महीने के मध्य में आपको कामों में सफ़लता मिलेगी। आप माता पिता या घरेलू मामलों को लेकर कोई पहल कर सकते हैं। आपकी आमदनी बढ़ सकती है लेकिन मासांत खर्चों से भरा रह सकता है। किसी तनाव के चलते नींद देर से आएगी। अत: आपको चाहिए कि भविष्य को ध्यान में रखकर ही आचरण करें।
इस सितम्बर -2017 माह में नौकरी, व्यवसाय में इच्छित परिणाम प्रदान करने के लिए आपको अत्यधिक मेहनत करनी पड़ेगी। व्यापार के विकास की योजनाओं पर भी अमल किया जा सकता है लेकिन परिणामों में कुछ देरी हो सकती है। कन्या राशि वालों को इस माह महिला शक्ति की आवश्यकता है. आपका काम अगर पिछले काफी समय से नहीं चल रहा है तो आप अब घर की किसी भाग्यशाली महिला जो अब तक आपके लिए अच्छी रही हैं, तो उनके कदम अपने ऑफिस/व्यावसायिक जगह रखवा लीजिये | वैसे धन का लाभ तो इस माह आपको मिलेगा बस दुश्मनों से सचेत रहें क्योकि आपको बड़ा नुकसान दुश्मन से ही हो सकता है |
इस वर्ष सितम्बर माह की 5, 13, 14, 23 एवम 24 तारीखे नेष्ट फलदायक हैं, अतः सावधान रहना चाहिए।

तुला —–रा, री, रू, रे, ता, ती, तू, ते।
—–तुला राशि वाले जातको के लिए इस माह आमदनी बढ़ेगी। उचित सहयोग, लाभ से आश्वस्त रहेंगे। माह से निरंतर प्रगति होगी। काफी सुखद वातावरण रहेगा। बातचीत, व्यवहारकुशलता, स्वभाव के परिणाम आएंगे,धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगी,परिवार में मांगलिक कार्य से ख़ुशी मिलेगी,स्वास्थ्य उत्तम रहेगा….इस समय यदि यात्रा न करें तो बेहतर रहेगा। यदि यात्रा करना ज़रूरी ही है तो वाहन आदि सावधानी से चलाएँ। माह का मध्य भाग अपेक्षाकृत बेहतर रहेगा। किसी दूर की यात्रा पर जाना हो सकता है। कामों में सफलता मिलने के योग हैं। लोग आपके कार्यों की प्रशंसा भी करेंगे। पिछले माह की तुलना में इस माह आपको मानसिक शान्ति अधिक प्राप्त होगी. धन आएगा और जमा भी होगा. नौकरी करने वालों को मालिक का विश्वास प्राप्त होगा. पत्नी अगर कोई सलाह दे तो उसको सुनें, साथ ही साथ माता-पिता की सेवा करने से मेवा प्राप्त होगी |
इस सितम्बर -2017 माह में मिले-जुले परिणाम ही मिलेंगे। नौकरी, व्यवसाय में अतिरिक्त जिम्मेदारियों का वहन करना पड़ेगा। आर्थिक क्षेत्र में किये गये प्रयासों में गहनता लानी होगी तभी इच्छित परिणाम प्राप्त होंगे। पारिवारिक वातावरण सौहार्दपूर्ण रहेगा एवं जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग प्राप्त होता रहेगा।
इस वर्ष सितम्बर माह की 1, 10, 11, 19, 20 एवम 29 तारीखे नेष्ट फलदायक हैं, अतः सावधान रहना चाहिए।

वृश्चिक——तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू।
—–वृश्चिक राशि वाले जातको के लिए इस माह शांति, संयम से आगे बढ़ें। नई कार्ययोजना काफी अनुकूल रहेगी। विशेष महत्व के निर्णय संभव रहेंगे। आर्थिक दृष्टि से माह काफी उत्तम। सोचे कार्यों में प्रगति हो पाएगी। अपनी बात का प्रभाव रह पाएगा,राजकीय कार्यों में सफलता मिलेगी,अपनों से अनबन रह सकती हैं,….वैसे इस माह की शुरुआत दाम्पत्य जीवन के लिए अनुकूल है, यदि अविवाहित हैं तो प्रेम प्रसंग या फिर रोजमर्रा के कामों में बेहतरी आएगी। यदि आपका व्यापार साझेदारी का है तो उसमें लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। लेकिन महीने के मध्य में सभी मामलों में सावधानी से काम लेना होगा।
इस सितम्बर -2017 माह में पूरी सावधानी के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। पूर्ण सोच विचार के बाद किए गए कार्य सरलता से संपन्न हो जायेंगे। यूं तो पारिवारिक वातावरण ठीक ठाक रहेगा लेकिन आपसी संबंधों में तारतम्य स्थापित करने की आवश्यकता है। कोई बड़ा लेनेदेन करने के लिए समय बहुत उपयुक्त नहीं है। दूरस्थ स्थान की यात्रा हो सकती है।आप इस माह शान्ति से बैठें. ज्यादा हड़बड़ी करने पर आप अपना ही नुकसान करेंगे. धन का आना तो बिलकुल रुकेगा नहीं, किन्तु खर्च पर ध्यान दें.

इस वर्ष सितम्बर माह की 4, 13, 14, 22 एवम 23 तारीखे नेष्ट फलदायक हैं, अतः सावधान रहना चाहिए।

धनु —ये, यो, भ, भी, भू, धा, फा, ढा, भे।
—-धनु राशि वाले जातको के लिए इस माह व्यावहारिक सहयोग मिलेगा। परिश्रम, मेहनत की सार्थकता रहेगी। कामकाज में मन लगेगा। जवाबदारी निभा पाएंगे। समझौतावादी दृष्टिकोण रखें। अनायास अनसोची स्थितियां निर्मित होंगी,व्यापर में लाभ होगा,नौकरी में सफलता-सम्मान बढ़ेगा,कर्ज से मुक्ति मिलेगी,….आप अभी तक दुश्मनों को दोस्त मान रहे थे लेकिन अब यह गलती ना करें. आपको खुद के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. नशा ना करें और शाकाहार को अपनायें. परिवार में कलेश बना रहेगा. मन करेगा कि घर से दूर हो जाएँ किन्तु ऐसा ना करें. नौकरी में थोड़ी परेशानी रहेगी लेकिन उनको लेकर चिंता ना करें.
इस सितम्बर -2017 माह में जीवन की एक अच्छी शुरुआत होगी। भावी योजनाओं पर कार्य करने की आवश्यकता है क्योंकि यह समय सभी इच्छाओं की पूर्ति का है। आमदनी में बढ़ोतरी होगी। इस माह सुख सुविधाओं के बढ़ने के योग हैं। यदि आप योजनाबद्ध तरीके से काम करते हैं तो नि:संदेह आपको लाभ मिलेगा। माह का मध्य भाग दाम्पत्य जीवन एवं प्रेम प्रसंगों के लिए अनुकूलता लिए हुए है। जबकि मासांत में मन में चिंताएँ रह सकती हैं। धोखा या हानि मिलने का भय रहेगा। अत: सावधान रहें।

इस वर्ष सितम्बर माह की 07 ,08, 15, 19 एवम 24 तारीखे नेष्ट फलदायक है, अतः सावधान रहना चाहिए।

मकर —— भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, ग, गी।
—–मकर राशि वाले जातको के लिए इस माह महत्व के कामकाज, निर्णयों में विलंब नहीं करें। अनिश्चितता में भी प्रयासरत रहें। माह में साधारण प्रगति, उत्साह रहेगा। आपसी मामले समय पर सुलझाना होंगे। तर्क-वितर्कता परेशानी बढ़ाएंगी,धन लाभ होने के साथ यात्रा योग भी बनाते हैं,चिंता से छुटकारा मिलेगा,….यह सितंबर माह आपको शान्ति प्रदान करेगा और आप तनाव रहित हो जायेंगे. वैसे आप खुद से तनाव लेते हैं, बेहतर होगा कि चिंता ना करें और चिंतन करें. कोई भी कार्य असंभव नहीं होता है. सितम्बर में आपको धन भी मिलेगा और मान-सम्मान भी मिलेगा. स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.
इस सितम्बर -2017 माह में आपको अति उत्तम परिणाम मिलेंगें। आपकी मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। नौकरी में पदोन्नति और व्यवसाय में उन्नति की स्थितियां निर्मित होंगी। प्रोफेशनल हैं तो आप अपनी क्षमता के बल पर आगे बढ़ने में सफल रहेंगे। आर्थिक क्षेत्र में किये गये प्रयास सफल रहेंगे। यदि किसी परियोजना के लिए बैंक या किसी वित्त संस्थान से लोन आदि लेने के लिए प्रयासरत हैं तो अब यह कार्य आसानी से बन जायेगा।माह की शुरुआत कार्य व्यापार के लिए तो अधिक अनुकूल नहीं है लेकिन यदि आप मनोरंजन करने के मूड में हैं तो समय आपके साथ है। प्रेम प्रसंग या शिक्षा से जुड़े कामों के लिए भी समय अनुकूल है।

इस वर्ष सितम्बर माह की 4, 9, 17 एवम 25 तारीखे नेष्ट फलदायक है, अतः सावधान रहना चाहिए।

कुंभ—-गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा।
—-कुंभ राशि वाले जातको के लिए इस माह इस माह में किन्हीं भी कारणों से चिंता रहेगी। अनिश्चितता भी रहेगी। कामकाज करना होंगे। संघर्ष, मनमुटाव में भी संतोष, समाधान रखना होगा। व्यावहारिक संबंधों का उपयोग करें,संतान एवं पत्नी से सहयोग-सुख मिलेगा,प्रमोशन की संभावना हैं,व्यापर में लाभ हो सकता हैं,….इस माह आप हर तरह का सुख प्राप्त करेंगे. आपका प्रेम आपको पूरी तरह से सुख देगा. आपके दोस्त आपको लाभ देंगे. पूरा पैसा भी आपको प्राप्त होगा….
इस सितम्बर -2017 माह में पिछले समय से आ रही मुश्किलातों से निजात प्राप्त होगी। मनोबल में वृद्धि होगी और कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। यदि किसी नई परियोजना या साझेदारी में प्रवेश करना चाह रहे हैं तो आगे बढ़ें समय उत्तम है। यदि आप पत्रकारिता/जर्नेलिज्म या लेखन आदि से जुड़े हैं तो आपकी प्रतिभा का सराहा जाएगा। नौकरी या शिक्षा आदि के लिए विदेश जाना चाह रहे हैं तो प्रयासों में गहनता लाएं अब सफलता अवश्य प्राप्त होगी। इस माह घर परिवार को लेकर कुछ चिंताएँ रह सकती हैं। कामों में आ रही बाधाएँ आपको कुछ हद तक चिड़चिड़ा बना सकती हैं। माह के मध्य भाग में भी कुछ चिंताएँ रह सकती है, लेकिन ये चिंताएँ प्रेम पात्र या संतान को लेकर भी हो सकती हैं। हालांकि इस समय विरोधियों पर विजय मिलेगी। आपकों कामों में सफ़लता मिलने के योग बन रहे हैं।
इस वर्ष सितम्बर माह की 9, 17, 18 एवम 26 तारीखे नेष्ट फलदायक है, अतः सावधान रहना चाहिए।

मीन —– दी, दू, थ, झ, दे, दो, चा, ची।
—–मीन राशि वाले जातको के लिए इस माह घर में आमोद-प्रमोद बढ़ेगा। गलतफहमियां दूर होंगी। व्यावहारिक मामलों को सुलझा पाएंगे। अपनी योजना, कार्यक्रम-धारणा को नहीं बदलें। दूसरों की मदद मिलेगी। विशिष्ट स्थितियों का लाभ मिलेगा,आपकी कार्यशैली एवं योजनाओं की तारीफ होगी,यतरा योग बनता हैं,बिजनेस में फायदा होगा,….इस माह नये अवसर/मौके आपके द्वार पर आने वाले हैं और किस्मत खुद आपके पास आएगी. बड़े लोगों से मिलने का सौभाग्य आपको मिलेगा. नये रिश्ते बनेंगे और नौकरी के नए मौके भी आपको प्राप्त होने वाले हैं. यात्राओं का सुख भी आपको प्राप्त होगा.

इस सितम्बर -2017 माह में दैनंदिन कार्यों को पूर्ण सावधानी बरतने की आवश्यकता है। नौकरी में हैं तो अधिकारियों और सहयोगियों के किसी प्रकार का मनमुटाव न पनपने दें। कार्य स्थल पर अतिरिक्त जिम्मेदारी का वहन करना पड़ सकता है जिसको आप पूर्ण कुशलता के साथ आगे बढ़ाएंगे। यूं तो आपका स्वास्थ्य ठीक ही रहेगा लेकिन अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें।इस माह के मध्य भाग में आप कुछ भावुक रह सकते हैं। लेकिन इस समय भावावेश में आकर कोई निर्णय न लें। इस समय आप घर गृहस्थी को लेकर चिंतित रह सकते हैं। मासांत आपके लिए अनुकूल रहेगा। इस समय आप अपनों के लिए समय निकाल पाएंगे। समस्याएँ दूर होंगी। लेकिन इस समय अपने स्वास्थ्य का ख़याल रखना बिल्कुल न भूलें।

इस वर्ष सितम्बर माह की 5, 13, 14, 21 एवम 30 तारीखे नेष्ट फलदायक हैं, अतः सावधान रहना चाहिए।

पंडित दयानन्द शास्त्री,
(ज्योतिष-वास्तु सलाहकार)

error: Content is protected !!