संघर्ष से ही मिलती है जीवन में सफलता

चौरसिया स्मृति प्रतिभा सम्मान सम्पन्न

zअजमेर/मनुष्य जीवन फूलों की सेज नहीं काँटों की डगर है। स्वामी विवेकानन्द की तरह कठिनाईयों से संघर्ष करने पर ही जीवन में सफलता मिलती है। गुरू के प्रति आस्था, दृढ़ ईच्छाशक्ति और आत्मविश्वास से जीवन लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। ये विचार चिति संधान योग की अधिष्ठात्री स्वामी अनादि सरस्वती ने नाट्यवृंद संस्था द्वारा स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल में शनिवार 13 जनवरी 2018 को आयोजित ‘श्री रामदयाल चौरसिया स्मृति प्रतिभा सम्मान समारोह‘ में मुख्य वक्ता के तौर पर अभिव्यक्त किये। बच्चों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष प्रो बी.एल.चौधरी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन पर संगति का बड़ा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने रामचरित मानस और महात्मा बुद्ध के प्रसंगों का वर्णन करते हुए शिक्षकों से सीखने की लालसा रखते हुए अच्छे लोगों की संगति में राष्ट्र के प्रति अपने कर्Ÿाव्य के निर्वहन हेतु स्वयं को तैयार करने का आह्वान किया। अध्यक्षीय उद्बोधन में समाजसेवी सुनीलदŸा जैन ने विवेकानन्द के जीवन प्रसंगों का उदाहरण देते हुए चुनौतियों का मुकाबला करने, सार्थक लक्ष्य के प्रति एकाग्र रहने और अपनी सम्पूर्ण योग्यता का उपयोग समाज व देश के लिए करने की प्रेरणा दी।
प्रारंभ में संयोजक उमेश कुमार चौरसिया ने कार्यक्रम और अतिथियों का परिचय दिया। विशिष्ट अतिथि टेबिल टेनिस के अन्तर्राष्ट्रीय निर्णायक डॉ अतुल दुबे ने जीवन में उत्कृष्टता के लिए बड़े सपने देखने और उन्हें साकार करने में जुट जाने की बात कही। जल संरक्षण में महत्ती भूमिका निर्वहन कर रहे इंजीनियर संदीप पाण्डे ने कहा कि बीता हुआ समय लौटकर नहीं आता इसलिए हमें समय का सदुपयोग करना चाहिए। प्रधानाध्यापिका वर्तिका शर्मा ने आभार अभिव्यक्त करते हुए मॉडल स्कूल की विशेष गतिविधियों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर प्रतिभा सम्मान की ट्रस्टी कलावती चौरसिया, गीतकारा डॉ पूनम पाण्डे और अनीता चौरसिया भी उपस्थित रहे। नये स्कूल के नये बैंड ने आकर्षक धुनें प्रस्तुत की। संचालन महतीप्रसाद शर्मा ने किया। कमलेश वशिष्ठ, श्याम जी सहित स्कूल स्टाफ व कर्मचारियों ने सहयोग किया।
इन प्रतिभाओं को मिला सम्मान-कार्यक्रम में विविध क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाले चयनित विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। कला क्षेत्र के लिए कक्षा 7 के मोहित कुमार छीपा पुत्र श्री अशोक कुमार छीपा, शिक्षा के लिए कक्षा 8 की प्रियंका गुर्जर पुत्री श्री भागचन्द गुर्जर और खेल के लिए कक्षा 8 के रोमित मिर्धवाल पुत्र श्री मुकेश मिर्धवाल को प्रशस्ती पत्र, रजत पदक एवं पुस्तकों से पुरस्कृत किया जाएगा।

उमेश कुमार चौरसिया
संयोजक संपर्क-9829482601

Leave a Comment