रिटर्निंग ऑफिसर्स एवं पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोजित

अजमेर, 16 सितम्बर। पंचायत राज आम चुनाव में रिटर्निंग ऑफिसर एवं पीठासीन अधिकारी के रूप में कार्य करने वाले कार्मिकों का प्रशिक्षण जवाहर रंगमंच में आयोजित हुआ।

प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी श्री भगवत सिंह राठौड ने बताया कि जिले में तीन चरणों में होने वाले पंचायतीराज चुनावों को सम्पन्न करवाने के लिए नियुक्त रिटर्निंग ऑफिसर्स एवं नामांकन से संबंधित पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने प्रशिक्षणार्थियों को चुनाव आयोग के निर्देेशों की पालना करने के संबंध में कहा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चन्द्र शर्मा ने नामांकन प्रक्रिया में निष्पक्षता एवं पारदर्शिता बनाए रखने के लिए निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षणार्थियों को नाम निर्देशन पत्रों को प्राप्त करने , उनकी संविक्षा करने, चुनाव चिन्ह आवंटन करने के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कोरोना महामारी की गाइडलाईन के अनुसार प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षणार्थियों को मतगणना के संबंध में विस्तारपूर्वक बताया गया। प्रशिक्षण में निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान ईवीएम के उपयोग का प्रायोगिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया। सहभागियों को प्रशिक्षण सहायक प्रभारी अधिकारी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय माकडवाली के प्रधानाचार्य श्री मुकेश शर्मा तथा शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक श्री चन्द्रशेखर ने प्रदान किया।

error: Content is protected !!