खेलकूद आयोजनों के माध्यम से भावी पीढ़ी को महापुरुषों के जीवन से करे रूबरू: कर्नल सिंह

150 छात्र – छात्रा शूटरों के बीच पदकों की होड़
अजमेर 23 मई। राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल के प्राचार्य कर्नल अमरदीप सिंह ने गुरुवार को यहां कहां है कि युवा पीढ़ी को महापुरुषों के जीवन से परिचय कराने के लिए खेलकूद के आयोजन महत्वपूर्ण कड़ी बनते हैं।
सम्राट पृथ्वीराज चौहान की 858 वीं जयंती के अवसर पर चंद्रवरदाई नगर स्थित करणी स्पोर्ट्स राइफल शूटिंग अकादमी में एक दिवसीय जिला स्तरीय शूटिंग प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि कर्नल सिंह ने युवा पीढ़ी का आह्वान किया है कि ऐसे युग पुरुषों के जीवन से सीख लेते हुए राष्ट्र का निर्माण करें। उन्होंने कहा कि बच्चे आवश्यकता अनुसार ही मोबाइल का इस्तेमाल करें।
कर्नल सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूलों में अब छात्राएं भी अपनी प्रतिभा अनुसार देश की सेवा हेतु अध्यन करते हुए कैरियर बना रही है! अब इन संस्थानों में लिंग आधार पर भेदभाव नहीं किया जाता है!
समारोह की अध्यक्षता करते हुए राजस्थान राज्य धरोहर एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के पूर्व सदस्य कंवल प्रकाश किशनानी ने कहा कि राइफल शूटिंग, टेनिस,हॉकी एथलेटिक्स जैसी प्रतियोगिताएं सम्राट, पृथ्वीराज चौहान जयंती समारोह की पहचान बन चुकी है प्रतिवर्ष इस तरह के खेल आयोजनों के माध्यम से आम जन तक सम्राट पृथ्वीराज की वीर गाथाओं का प्रचार-प्रसार होता है! दोनों प्रतियोगिताओं के विजेताओं का 2 जून को पृथ्वीराज स्मारक पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मान किया जाएगा।
आयोजन सचिव हिम्मत सिंह राठौड़ ने इस अवसर पर बताया कि साकेत नगर में नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय स्तर के मानक अनुसार रेंज पर युवा शूटर आधुनिकतम उपकरणों के साथ अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं । समझ में राज्य परिवहन अधिकारी सीकर वीरेंद्र सिंह राठौड़ ग्राम पंचायत गोला की सरपंच श्रीमती सुमन कंवर ,अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज सचिन एवं श्रीधर खेतमार, अंतर्राष्ट्रीय स्तर
बास्केटबॉल खिलाड़ी विनीत लोहिया, विनोद यादव, वीर विजय सिंह ,दिलीप कुमार, विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। आयोजन समिति के सदस्य अभिषेक जा श्याम सिंह निर्मल सिंह राकेश कुमार शेर सिंह प्रियांशु परमवीर एवं मनोज शर्मा ने अतिथियों का माल्यार्पण किया समारोह का संचालन विनीत लोहिया ने किया

error: Content is protected !!