कार्तिक पंचतीर्थ स्नान की शुरूआत, हजारों ने लगाई डुबकी

pushkar ekadashi 450
पुष्कर सरोवर में कार्मिक एकादशी पर स्नान करते तीर्थयात्री-फोटो नाथू शर्मा

अजमेर। कार्तिक माह की एकादशी के साथ ही अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले में रौनक शुरू हो गई है। कार्तिक एकादशी के पुण्य स्नान के लिए हजारों श्रद्घालु तीर्थराज पहुंचे। मेला मैदान में विकास, स्वीप, उद्योग प्रदर्शनी भी शुरू हो गई । हजारों लोगों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
संभागीय आयुक्त श्री आर.के.मीना एवं जिला कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने बुधवार शाम मेला क्षेत्र में विभिन्न प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया। इस बार मेले में स्वीप के तहत मतदाता जागरूकता से संबंधित प्रदर्शनी सबके आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। वही उद्योग प्रदर्शनी में इस बार विभिन्न प्रदेशों के हस्तशिल्पों का प्रदर्शन किया जा रहा है। पहले ही दिन सैकड़ों लोग इन प्रदर्शनियों अवलोकन करने पहुंचे। स्वीप की प्रदर्शनी में नारा लेखन पोस्टर व फोटो तथा पेन्टिग के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया है। जिले के हजारों मतदाताओं ने प्रदर्शनी देखने के बाद कहा कि वे मतदान अवश्य करेंगे।
बुधवार से पुष्कर मेले में हजारों श्रद्घालुओं का पहुंचना शुरू हुआ । सरोवर के 52 घाटों पर दूर दराज से आए लोगों ने एकादशी का पवित्र स्नान किया । मेला क्षेत्र में स्थित विभिन्न मंदिरों पर भी श्रद्घालुओं ने पूजा अर्चना की। राजस्थान के विभिन्न हिस्सों से आए ग्रामीणों की वेशभूषा एवं परम्परागत गहने देशी-विदेशी सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र बने रहे। विदेशियों ने राजस्थान के लोक रंगों से अभिभूत होकर खुद भी वैसी ही वेशभूषा धारण कर ली।
पुष्कर मेले में सफाई एवं सुरक्षा के भी खास बंदोबस्त किए गए है । मेला मजिस्ट्रेट डॉ.राष्ट्रदीप यादव ने बताया कि 24 घंटे सफाई की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा के लिए भी खास इंतजाम किए गये है। सरोवर में गहराई वाले स्थानों की पहचान के लिए लाल झण्डी लगाई गई है। गोताखोर तैनात किए गए है। सभी 52 घाटों में रोशनी आदि की भी व्यवस्था की गई है।
इस बार पुष्कर मेले से पूरे राजस्थान में मतदाता जागरूकता का संदेश दिया जा रहा है। सूचना जनसम्पर्क विभाग के उप निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वैभव गालरिया की पहल पर इस बार मेले में लगाई जाने वाली विकास प्रदर्शनी में स्वीप के तहत हुई मतदाता जागरूकता गतिविधियों को दर्शाया गया है।
पुष्कर मेले में विभिन्न नस्लों के पशुओं की खरीद फरोख्त भी शुरू हुई है। पशु पालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. गुलाब चन्द जिन्दल ने बताया कि पशुओं के प्रति सैलानियों में खासा आकर्षण नजर आ रहा है।
मेले में गुरूवार को भजन, गीर व अन्य पशुओं की प्रतियोगिता, पगड़ी व तिलक प्रतियोगिता, शिल्प ग्राम में आयोजन, मूंछ प्रतियोगिता, ग्रामीण खेल प्रतियोगिता, महाआरती, मंदिर में ओडिसी नृत्य, दुल्हन बनों प्रतियोगिता एवं संगीत संध्या का आयोजन किया जायेगा।

error: Content is protected !!