चुनाव शान्तिपूर्ण कराने हेतु पुलिस एवं प्रशासन पूर्ण मुस्तैद

beawar samacharब्यावर। रविवार एक दिसम्बर को ब्यावर विधानसभा क्षेत्रा के सभी मतदान केन्द्रों पर प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक मतदान होगा। शनिवार की सायंकाल तक सभी मतदान दल अपने गन्तव्य स्थल पर पहुंच गए हैं। संबंधित मतदान केन्द्रांे पर प्रातः 8 बजते ही मतदान-प्रक्रिया की शुरूआत होजाएगी। चुनाव स्वतंत्रा, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण माहौल में सम्पन्न कराने के लिए सभी प्रशासनिक व्यवस्थाओं के पुख्ता इंतज़ामात कर लिये गए हैं। निर्वाचन अधिकारी एसडीएम भगवती प्रसाद एवं पुलिस उपाधीक्षक गोपीसिंह शेखावत , सहायक निर्वाचन अधिकारी मदन लाल जीनगर व भंवरसिंह राठौड तथा क्षेत्रा में निर्वाचन विभाग की ओर से प्रियंका जोधावत, औंकार लाल, हेमन्त स्वरूप माथुर एवं नवल किशोर गुप्ता ऐरिया मजिस्ट्रेट के रूपमें तथा 23 अधिकारी सेैक्टर मजिस्टेªट के रूपमें लगातार स्थिति पर पैनी नज़र रखे हुए हैं।
शनिवार को निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद एवं पुलिस उपाधीक्षक गोपीसिंह शेखावत ने उपखण्ड कार्यालय में क्षेत्रा में तैनात सभी एसएचओ तथा फलाइंग-स्कावड टीम से जुड़े अधिकारियों की बैठक की एवं एसएचओ से बारीकी से कानून व शान्ति व्यवस्था की दृष्टि से गहन विचार-विमर्श किया। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को क्षेत्रान्तर्गत सेैक्टर ऑफिसर-कम-सैक्टर मजिस्ट्रेट से लगातार सम्पर्क में रहने की हिदायत दी। सैक्टर ऑफिसर की सूचना पर त्वरित कार्यवाही पर बल दिया।
बैठक में पुलिस उपाधीक्षक शेखावत ने यह बात उजागर की कि चुनाव को सुचारू रूपसे सम्पन्न कराने के लिए क्षेत्रा में पर्याप्त पुलिस जाप्ता के प्रबन्ध किये गए हैं। पुलिस प्रशासन की ओर से इस बार पुख्ता व्यवस्था की गई है कि क्षेत्रा में कहींभी शिकायत मिलने पर वहां मात्रा 10 मिनट में पुलिस मौके पर पहुंच जाएगी तथा कानून व व्यवस्था को सम्भाल लेगी। उन्होंने बताया कि चुनाव के समय में जहां सही शिकायत पर त्वरित कार्यवाही होगी ,साथही झूंठी शिकायत को गंभीरता से लेतेहुए संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। अतः कोईभी शख्स झूंठी अथवा गलत शिकायत नहीं करेंगे और न ही अफवाह फैलाएंगे। मोबाईल के ज़रिये की गई ऐसी शिकायतों की रिकार्डिंग भी होगी। कानून व शान्ति व्यवस्था भंग करने वाले तत्वों एवं आदर्श चुनाव आचार-संहिता का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। निर्वाचन अधिकारी द्वारा सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद ने ब्यावर विधानसभा क्षेत्रा के सभी मतदाताओं से अनुरोध किया है कि वे अपने क्षेत्रा के मतदान केन्द्र पर मत डालने केलिए निर्धारित समयावधि में पहुंचे तथा बिना किसी भय एवं बिना किसी प्रलोभन के, बेहिचक एवं स्वेच्छा से अपने मताधिकार का उपयोग करें और निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप अन्य लोगों को भी मतदान हेतु प्रेरित करें। निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद का कहना है कि प्रजातांत्रिक व्यवस्था को मज़बूत बनाने केलिए मतदाता की अहम भूमिका होती है। प्रजातंात्रिक व्यवस्था में हर मतदाता का मत अपने आप में महत्वपूर्ण होता है। अतः आज मतदान दिवस के मौके पर क्षेत्रा में समस्त मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करें। कोईभी मतदाता अपने इस संवैधानिक अधिकार के उपयोग से छूटे अथवा वंचित नहीं रहना चाहिए। मतदान केन्द्र पर मतदाताओं केा मतदान से संबंधित आवश्यक जानकारी देने अथवा उन्हे मतदान डालने में सहयोग की दृष्टि से बीएलओ पोलिंग बूथ के मतदाता सहायता केन्द्र पर मौजूद रहकर मदद करेंगे।

error: Content is protected !!