संवेदनशील होकर जनता को दें राहत-देथा

जिला कलक्टर ने की साठ दिवसीय कार्ययोजना की समीक्षा
अधिकारियों को जनता की समस्या निस्तारण के लिए तत्पर रहने के निर्देश
Bhawani Singh Detha IASअजमेर। जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि अधिकारी संवेदनशील होकर कार्य करें एवं जनता को राहत प्रदान करें। राज्य सरकार की साठ दिवसीय कार्ययोजना की पालना गम्भीरता से हो एवं सभी लक्ष्य समय पर पूरे कर लिए जाएं।
नव नियुक्त जिला कलक्टर श्री देथा ने बुधवार को कलेक्टे्रट सभागार में राज्य सरकार की साठ दिवसीय कार्ययोजना तथा विभागीय कार्यों की समीक्षा की। अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि साठ दिवसीय कार्ययोजना के तहत जनता से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा किया जाना है। अधिकारी संवेदनशीलता एवं गम्भीरता से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे खुद इन कार्यों की मॉनिटरिंग कर रही है।
श्री देथा ने कहा कि अधिकारी मुख्यालय पर उपस्थित रहे एवं जन समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण करें। जनता की ओर से प्रस्तुत परिवादों को तार्किक तरीके से निस्तारित किया जाएं ताकि लोग महसूस करें कि उनके साथ न्याय हुआ है। हमें सीमित संसाधनों में अच्छा काम करना है। कार्यों की सतत निगरानी की जाए एवं वित्तीय वर्ष में ही सभी लक्ष्य पूरे हो जाएं।
विभागीय कार्यों पर चर्चा के दौरान श्री देथा ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में पीने के पानी की समस्या नहीं आनी चाहिए। जिले के 104 गांव अभाव ग्रस्त घोषित हुए हैं। इन गांव में पेयजल एवं अन्य कामों का ध्यान रखा जाए। विद्युत महकमे के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति का खास ध्यान रखें। लाइनों का समय पर सही रखरखाव हो।
श्री देथा ने कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से कहा कि जिले में बोई गई फसलों, उनके रखरखाव एवं कृषकों को आ रही समस्याओं पर विशेष ध्यान रखें। कृषि के क्षेत्र में हो रहे नवाचार से कृषकों को समय समय पर अवगत कराएं।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि आगामी गर्मी के मौसम को देखते हुए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में मौसमी बीमारियों की रोकथाम तथा ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा स्टाफ की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। पशुपालन विभाग पशुओं को होने वाले रोगों की रोकथाम, उन्हें दवाई देना एवं मोबाईल यूनिट की समय पर सही जगह उपस्थिति तय करें।
रीको, आरएफसी एवं जिला उद्योग केन्द्र सहित बैंकों को निर्देश दिए गए कि रोजगार एवं उद्योगों की स्थापना के लिए गम्भीरता से प्रयास जारी रखें। राजस्थान आजीविका मिशन के तहत युवाओं को रोजगार से जोडऩे के लिए प्रशिक्षण एवं नवाचार किए जाए।
खनन विभाग के अधिकारियों को जिला कलक्टर ने कहा कि बजरी की जनता को सही दामों पर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए मॉनिटरिंग की जाए। जनता में जागरूकता बढ़ाने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर बजरी की दरें एवं अन्य जानकारियां चस्पा की जाए।
ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि ग्रामीण क्षेत्रोंं में मनरेगा श्रमिकों को समय पर भुगतान एवं कार्यों की निगरानी की जाएं। इसी तरह समाज कल्याण विभाग को आरक्षित वर्गों की छात्रवृति समय पर उपलब्ध कराने, सार्वजनिक निर्माण विभाग को सड़कों के पेचवर्क एवं अन्य कार्य शीघ्र करने, स्वायत शासन विभाग एवं नगर निगम को सफाई व आम जनता से जुड़े मुद्दों के समयबद्घ निस्तारण एवं मृतक आश्रितों को अनुकम्पात्मक नियुक्ति प्रक्रिया तेजी लाने को कहा गया।
शिक्षा विभाग पर चर्चा के दौरान श्री देथा ने कहा कि निजी स्कूलों में गरीब परिवारों के विद्यार्थियों को नियमानुसार नि:शुल्क प्रवेश सुनिश्चित करें। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिंधी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!