स्कूल प्राध्यापक परीक्षा की व्यवस्थाओं की समीक्षा

RPSC 450अजमेर। अजमेर जिला एनआईसी केन्द्र से राजस्थान लोक सेवा आयोग के माननीय अध्यक्ष श्री हबीब खान गौराण ने राजस्थान के समस्त जिला एवं पुलिस प्रशासन से विडियो कान्फ्रेंस से संवाद कर दिनांक 12-07-14 से 20-07-14 तक आयोजित होने वाली स्कूल प्राध्यापक परीक्षा की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान माननीय सदस्य श्री के.आर.बगडिया, सचिव श्री एन.के.ठकराल एवं उपसचिव श्री भगवत सिंह राठौड़ व मुख्य लेखाधिकारी श्री शैलेन्द्र परिहार आदि उपस्थित रहे।
आयोग के माननीय अध्यक्ष श्री गौराण ने परीक्षा के दौरान संवेदनशीलता बरतने हेतु जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन को निर्देशित किया तथा परीक्षा से संबंधित व्यवस्था में नियोजित मशीनरी जैसे फ्लाईंग स्कवाड, उप समन्वयक, पर्यवेक्षक, परीक्षा केन्द्राधीक्षक के दायित्वों एवं प्रभावी उपयोगिता हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश दिये तथा माननीय सदस्य श्री बगड़िया ने परीक्षा के संचालन में पारदर्शिता एवं निष्पक्षता सुनिश्चित करने बाबत व्यवस्थाओं से अवगत कराया।
आयोग ने विडियो कान्फ्रेंस के दौरान जिला प्रशासन के समन्वयकों, जिला कलक्टर एवं पुलिस अधिकारियों से प्राप्त सुझावों पर विचार कर विस्तृत विशेष निर्देश भी जारी किये हैं जिनमें से प्रमुख इस प्रकार है-
1. केन्द्र पर नियुक्त अभिजागर, क्लर्क व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को परीक्षा के दिन केन्द्र पर मोबाइल फोन लेकर उपस्थित नहीं होना है यदि कोई कार्मिक मोबाइल फोन लेकर उपस्थित हो जाता है तो उनके मोबाइल फोन केन्द्राधीक्षक द्वारा जमा कर लिया जावे। केन्द्राधीक्षक की ड्यूटी होगी कि वह इस महत्वपूर्ण बिन्दु को सुनिश्चित करे। केन्द्राधीक्षक एवं पर्यवेक्षक को ही मोबाइल फोन चालू रखना है।
2. परीक्षा में देरी से उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों को डेढघण्टे के पेपर में परीक्षा समय से सिर्फ 5 मिनट बाद तक एवं 3 घण्टे के पेपर में परीक्षा समय से 10 मिनट बाद तक ही परीक्षा में बैठने हेतु अनुमति दी जावे।
3. परीक्षा केन्द्र के केम्पस के 200 मीटर तक के दायरे में अभ्यर्थियों के परिजन व जो परीक्षार्थी नहीं हैं को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जानी है तथा परीक्षा शुरू होते ही मुख्य द्वार को बंद कराना व 200 मीटर दायरे से सभी को दूर करवाना केन्द्राधीक्षक सुनिश्चित करे।
4. समन्वयक यथा संभव राजकीय तथा निजी विद्यालय में 100 प्रतिशत रूप से अभिजागर राजकीय अध्यापकों को ही बनाया जावे।
5. प्रत्येक 6 केन्द्रों हेतु सतर्कता दल का गठन कर उसमें आर.ए.एस./आर.पी.एस., शिक्षाविज्ञ को लगाने एवं प्रभावी निरीक्षण करने हेतु निर्देशित किया गया।
6. प्रत्येक केन्द्र पर पेपर पैकेट खोलते समय एवं परीक्षा समाप्ति उपरांत उत्तर पत्रकों को सील्ड करते समय विडियोग्राफी आवश्यक रूप से कराने हेतु निर्देशित किया।
7. पुलिस नोडल अधिकारी की नियुक्ति कर प्रत्येक केन्द्र पर पुलिस का जाप्ता लगाने एवं संवेदनशील केन्द्रों पर 4 पुलिसकर्मी लगाने हेतु निर्देश दिये।
8. केन्द्रों पर ब्लूटूथ उपकरणों आदि से नकल रोकने हेतु विशेष सतर्कता बरतने हेतु निर्देशित किया।
9. सभी केन्द्रों पर पर्यवेक्षक की नियुक्ति किये जाने हेतु निर्देश प्रदान किये गये।
-एन.के.ठकराल
सचिव

error: Content is protected !!