सुधरेगी अजमेर शहर की यातायात व्यवस्था

जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों के साथ देखी यातायात व्यवस्था
एक दर्जन से अधिक स्थानों का मौका मुआयना

pro p1 07072014 photopro p2 07072014 photoअजमेर। जिला कलक्टर एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री भवानी सिंह देथा एवं पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चौधरी ने अजमेर शहर की यातायात एवं पार्किंग व्यवस्था में सुधार के लिए सोमवार को सघन दौरा किया। उन्होंने एक दर्जन से अधिक स्थानों का निरीक्षण कर अधिकारियों को इस संबंध में कार्यवाही एवं प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। कई स्थानों पर वैकल्पिक पार्किंग व्यवस्था के लिए भी स्थानों का निरीक्षण किया गया। ये सभी प्रस्ताव यातायात प्रबंधन समिति की बैठक में रखे जाएंगे। पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चौधरी भी उनके साथ उपस्थित थे।
जिला कलक्टर श्री देथा एवं पुलिस अधीक्षक श्री चौधरी सहित प्रशासनिक अधिकारियों का निरीक्षण सोमवार प्रातः केन्द्रीय बस स्टेण्ड से शुरू हुआ। श्री देथा एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री मनीष चौहान ने रोडवेज एवं पुलिस प्रशासन से चर्चा कर बस स्टेण्ड पर रैन बसेरा तैयार करने के लिए स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बस स्टेण्ड पर विभिन्न व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। इसके बाद सभी अधिकारी नौसर स्थित प्राईवेट बस स्टेण्ड पहुंचे। श्री देथा ने अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा तैयार बस स्टेण्ड की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह स्थान हर दृष्टि से बसों के ठहराव के योग्य है। उन्होंने क्षेत्राीय परिवहन अधिकारी तथा रोडवेज के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यहां पर यथा शीघ्र सरकारी व निजी बसों के ठहराव की भी व्यवस्था सुनिश्चित करें।
इसके पश्चात सभी अधिकारियों ने जवाहर रंगमंच, बजरंग गढ़ चौराहा एवं महावीर सर्किल पर यातायात व्यवस्था का निरीक्षण किया। श्री देथा ने निर्देश दिए कि परिवहन एवं यातायात विभाग मिलकर इन तीनों स्थानों पर भारी यातायात की समस्या का समाधान निकालें।
दरगाह क्षेत्रा में यातायात एवं पार्किंग समस्या के निस्तारण के लिए अधिकारियों ने गंज स्थित कुत्ताशाला एवं लाैंगिया क्षेत्रा स्थित राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय का निरीक्षण किया। श्री देथा एवं पुलिस अधीक्षक श्री चौधरी ने दोनों स्थानों का गहनता से निरीक्षण कर अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने कहा कि दरगाह क्षेत्रा में आने वाले वाहनों की पार्किंग के लिए पुख्ता इंतजाम होने चाहिए।
जिला कलक्टर एवं प्रशासन के दल ने नागफणी से दरगाह की ओर जाने वाली नई सड़क का भी निरीक्षण किया। यह सड़क अतिविशिष्ट व्यक्तियों की विजिट के लिए तैयार करने तथा ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के सालाना उर्स के दौरान आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग तैयार करने पर भी चर्चा की गई। उन्होंने ने अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से जानकारी ली कि इस क्षेत्रा में हैलीपेड कहां स्थापित किया जा सकता है। उन्होंने नई सड़क से अन्दरकोट क्षेत्रा तक मार्ग को और विकसित करने तथा उर्स के दौरान जायरीन की आवक जावक की दृष्टि से तैयार करने की बात कही।
शहर के मध्य नया बाजार क्षेत्रा में यातायात समस्या के निस्तारण के लिए पार्किंग विकसित करने हेतु पशुपालन विभाग के राजकीय बहुउद्देशीय पशु चिकित्सालय का निरीक्षण किया गया। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. गुलाबचन्द जिन्दल एवं अन्य अधिकारियांे ने कहा कि विभाग के शास्त्राीनगर स्थित परिसर में यदि बहुउद्देशीय पशुचिकित्सालय बनाकर दे दिया जाए तो विभाग को नया बाजार से चिकित्सालय शिफ्ट करने में आसानी रहेगी। जिला कलक्टर ने पशुपालन, अजमेर विकास प्राधिकरण एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करने को कहा। पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चौधरी एवं पुलिस उप अधीक्षक यातायात श्री राजेन्द्र राव ने कहा कि बहुउद्देशीय पशुचिकित्सालय नया बाजार को पार्किंग स्थल के रूप मंे विकसित किया जाता है तो इस क्षेत्रा की यातायात समस्या हल हो जाएगी।
दल ने डिग्गी बाजार स्थित पार्किंग स्थल का भी जायजा लिया। इसके पश्चात प्रशासन का दल ब्यावर रोड पर राजकीय महाविद्यालय पहुंचा। जिला कलक्टर ने रोडवेज के अधिकारियों से यहां से जाने वाली बसांे की जानकारी ली। इसके पश्चात सुभाष नगर चौराहा, डीएवी शताब्दी स्कूल चौराहा, नारीशाला रोड एवं नौ नम्बर पेट्रोल पम्प से आदर्शनगर तक किए जा रहे सड़क फोर लेन कार्य का भी निरीक्षण कर जानकारी ली गई। इसके बाद प्रशासन का दल राजा साईकिल चौराहा पहुंचा। जिला कलक्टर ने अजमेर विकास प्राधिकरण एवं रोडवेज के अधिकारियांे को निर्देश दिए कि राजासाईकिल चौराहे को श्रीनगर एवं इस रूट पर जाने वाली बसों के स्टेण्ड के रूप में विकसित किया जाए। प्रशासन के दल में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री हरफूल सिंह यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री शरद चौधरी, क्षेत्राीय परिवहन अधिकारी श्री हरीश शर्मा, अतिरिक्त क्षेत्राीय परिवहन अधिकारी श्री ओमप्रकाश मारू, नगर निगम के अधिशाषी अभियंता श्री अरविंद यादव, अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिशाषी अभियंता श्री अनूप टण्डन, सहायक अभियंता श्री राजेन्द्र कुड़ी एवं, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता शहर श्री अशोक अग्रवाल एवं राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के अधिकारी उपस्थित थे।

दाहरसेन स्मारक पर उपलब्ध होंगी सुविधाएं
अजमेर। जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने सोमवार प्रातः कोटडा स्थित सिंधुपति दाहरसेन स्मारक का निरीक्षण किया। उन्होंने स्मारक को विकसित करने एवं देखरेख सहित लोगों के आकर्षण का केन्द्र बनाने के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्मारक पर बुजुर्गों एवं युवाओं केे लिए वाचनालय और खेल आदि की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए।

जवाहर रंगमंच का होगा सुधार
अजमेर। जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने सोमवार प्रातः जवाहर रंगमंच का निरीक्षण कर इसे और अधिक सुविधा सम्पन्न बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री मनीष चौहान तथा अन्य अधिकारियों से कहा कि रंगमंच पर साउण्ड सिस्टम, कारपेट एवं रंगरोगन आदि व्यवस्थाओं में सुधार किया जाए ताकि शहरवासियों को शहर के बीचो बीच सर्व सुविधायुक्त रंगमंच का लाभ मिल सके।

के.ई.एम. का निरीक्षण
अजमेर। जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने सोमवार दोपहर स्टेशन रोड स्थित किंग एडवर्ड मेमोरियल का निरीक्षण किया। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी डॉ. राष्ट्रदीप यादव एवं अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस भवन की देखरेख एवं मरम्मत आदि की व्यवस्था की जाए। इस जगह के मूलस्वरूप को बनाए रखते हुए सुधार कार्य करवाए जाए।

error: Content is protected !!