किसान अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करें-प्रो.सांवरलाल

पांच दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों में बीएमसी मशीन का लोकापर्ण एवं लाभांश वितरण
Pro P3 11-08-2014Pro P2 11-08-2014अजमेर। जल संसाधन मंत्री एवं सांसद प्रो. सांवर लाल जाट ने किसानों का आव्हान किया है कि वे पशुपालन व दूध उत्पादन से अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करें और बच्चों को शिक्षा से जोडं़े। उन्होंने कहा कि खेती के साथ-साथ पशुपालन व दूध उत्पादन किसानों के लिए मुख्य आजीविका का साधन है।
प्रो. जाट आज प्रात: से अजमेर जिले के पांच ग्राम देराठू, नांदला, मांगलियावास, लामाना तथा लीडी में दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति द्वारा आयोजित समारोह में इन समितियों में अजमेर डेयरी द्वारा दी गई बल्क मिल्क कूलर (बीएमसी) का लोकापर्ण तथा समिति के सदस्यों को लाभांश वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अजमेर डेयरी दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में अपनी गुणवत्ता की पहचान बना चुकी है और राजस्थान के साथ-साथ दिल्ली में भी डेयरी द्वारा दूध वितरित किया जा रहा है।
जल संसाधन मंत्री ने कहा कि पूरे अजमेर जिले में अच्छी वर्षा हो रही है। आने वाले समय में जमाना भी अच्छा होगा और किसानों के चेहरे खिलेंगे। उन्होंने ग्रामीणों को विश्वास दिलाया कि राज्य सरकार उनकी सभी वाजिब समस्याओं का निराकरण तत्काल करेंगी और गांवों को सुविधाएं उपलब्ध कराएंगी।
प्रो. जाट ने कहा कि अजमेर जिले के प्रत्येक गांव व ढ़ाणी को बीसलपुर पेयजल योजना से जोड़कर शुद्घ पेयजल उलब्ध कराया जाएगा। अधिकांश ग्रामीण क्षेत्र इस योजना से जुड़ चुके है। जवाजा व किशनगढ़ क्षेत्र के गांवों को जोडऩे की योजना स्वीकृत हो चुकी है और कार्य प्रारम्भ किया जा रहा है।
जिला प्रमुख श्रीमती सीमा माहेश्वरी ने भी अजमेर जिले में अच्छी वर्षा के लिए किसानों को बधाई देते हुए कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में किसी प्रकार की कमी नहीं रखी जाएगी। सभी जनप्रतिनिधियों के सहयोग से अजमेर जिले का ग्रामीण विकास तेजी से आगे बढ़ेगा।
ब्यावर क्षेत्र के विधायक श्री शंकर सिंह रावत ने लमाना, मांगलियावास व लीडी में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है और ब्यावर क्षेत्र भी विकास में नई उंचाईयां प्राप्त करेगा ऐसा उन्हें पूरा विश्वास है। उन्होंने जवाजा क्षेत्र के सभी गांवों व ढ़ाणियों को बीसलपुर योजना से जोडऩे की स्किम स्वीकृत करने के लिए मुख्यमंत्री एवं जल संसाधन मंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि आने वाले समय में ब्यावर विधानसभा क्षेत्र का मगरा क्षेत्र विकसित क्षेत्रों में होगा।
अजमेर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चौधरी ने अजमेर डेयरी के विकास के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि दूध उत्पादकों को डेयरी द्वारा सभी प्रकार की सुविधाए मुहैया कराई जा रही है। सभी सहकारी समितियों को बीएमसी मशीन से जोड़ा जाएगा जिससे समिति स्तर पर दूध की अधिक मात्रा एकत्रित कर उन्हें लम्बे समय तक ठण्डा रखा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि डेयरी द्वारा दुग्ध उत्पादकों को अधिकतम राशि उपलब्ध कराई जा रही है हाल ही में रिजका के लिए दुग्ध उत्पादकों को 50 प्रतिशत का अनुदान डेयरी द्वारा दिया गया। विभिन्न समारोह में उप जिला प्रमुख श्री ताराचन्द रावत सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच व अन्य जन प्रतिनिधि मौजूद थे। सभी गांवों में जल संसाधन मंत्री एवं सांसद प्रो. सांवर लाल जाट सहित सभी का स्वागत और अभिनन्दन किया गया।
जल संसाधन मंत्री ने भवानीखेड़ा ग्राम में क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया व नसीराबाद में गोगामेडी मंदिर में दर्शन किए।

error: Content is protected !!