नसीराबाद उप चुनाव : चौथे दिन भी कोई नामांकन नहीं

nasirabad upchunavअजमेर। नसीराबाद विधानसभा उप चुनाव-2014 के लिए नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होने के बाद आज चौथे दिन भी कोई नामांकन प्रस्तुत नही किया गया है।
उपखंड अधिकारी श्री जयप्रकाश नारायण ने बताया कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार नामांकन प्रक्रिया प्रांरभ कर दी गई है। नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ होने के बाद आज चौथे दिन भी किसी प्रत्याशी द्वारा नामांकन प्रस्तुत नही किया गया है। उल्लेखनीय है कि नामांकन की प्रक्रिया आगामी 27 अगस्त तक जारी रहेगी। 28 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 30 अगस्त को अपरान्ह 3 बजे तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे।

जिला स्तर पर प्रशिक्षण व चुनाव कार्यो हेतु कलेण्डर जारी
अजमेर। निर्वाचन विभाग द्वारा विधानसभा उपचुनाव-2014 को समयबद्घ रूप से सम्पन्न कराने हेतु विभिन्न प्रशिक्षणों व महत्वपूर्ण कार्यो के लिए कलेण्डर जारी किया है। नसीराबाद विधानसभा उपचुनाव-2014 के तहत विभिन्न कार्यो का सम्पादन उक्त कलेण्डर के अनुसार ही किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा के अनुसार निर्वाचन विभाग द्वारा जिला स्तर पर प्रशिक्षण व अन्य महत्वपूर्ण कार्यो के लिए कलेण्डर जारी किया गया है। नसीराबाद विधानसभा उपचुनाव-2014 के दौरान कलेण्डर में निर्धारित कार्यक्रम का अनुसरण करते हुए उपचुनाव से संबंधित कार्यो को सम्पादित किया जाएगा।
श्री देथा के अनुसार नसीराबाद विधानसभा उपचुनाव-2014 के तहत इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों का प्रथम रेण्डमाईजेशन राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में 25 अगस्त को किया जाएगा। पीठासीन अधिकारियों एवं प्रथम मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण जिला स्तर पर नोडल अधिकारी द्वारा 28 व 29 अगस्त को दिया जाएगा। सेक्टर अधिकारियों द्वारा वलनरेबिलिटी मेपिंग द्वारा मतदान क्षेत्र में भयग्रस्त क्षेत्रों की निर्धारित प्रपत्र में विभाग को सूचना 29 अगस्त तक उपलब्ध कराई जाएगी। चुनाव में खडे हुए प्रत्याशियों के निर्वाचन अभिकर्ताओं को निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग के संबंध में प्रशिक्षण निर्वाचन व्यय पर्यवेक्षक की उपस्थिति में 30 अगस्त को एवं बूथ लेवल अधिकारियों का निर्वाचनों के संचालन संबंधी विषयों पर प्रशिक्षण 31 अगस्त को दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि डाक मतपत्रों का मुद्रण 1 सितम्बर तक करवाने के बाद रिटर्निंग अधिकारी द्वारा सेवा नियोजित मतदाताओं को डाकमत पत्रों का प्रेषण सुनिश्चित किया जाएगा। ई.वी.एम. एवं निविदत्त मतपत्रों का मुद्रण 2 सितम्बर को, पर्यवेक्षकों एवं अभ्यर्थियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम की तैयारी व द्वितीय रेण्माईजेशन 3 सितम्बर को, एरिया मजिस्टे्रट व सेक्टर अधिकारियों को एक दिवसीय प्रशिक्षण 4 सितम्बर को, मतदाता फोटो पहचान पर्ची का वितरण 5 से 7 सितम्बर तक किया जाएगा। इसी क्रम में वीडियोंग्राफर्स को प्रशिक्षण 9 सितम्बर को, मतगणना कर्मियों व मतगणना पर्यवेक्षकों का प्रशिक्षण, मतदान कर्मियों का तृतीय रेण्डमाईजेशन 11 सितम्बर को, मतदान कर्मियों का द्वितीय प्रशिक्षण रवानगी स्थल पर 12 सितम्बर को दिया जाएगा।

error: Content is protected !!