संस्कृति द् स्कूल की वार्षिक प्रदर्षनी का भव्य शुभारम्भ

विद्यार्थियों ने मेक इन इण्डिया, स्वच्छ भारत अभियान तथा अजमेर स्मार्ट सिटी जैसी परिकल्पनाओं को किया साकार
DSC02995DSC03000DSC03212अजमेर। संस्कृति द् स्कूल की वार्षिक प्रदर्षनी का विद्यालय की नन्हीं छात्रा प्रांजल के अभिभावकों के द्वारा रिवन काटकर शुभारम्भ किया गया । तीन दिन चलने वाली वार्षिक प्रदर्षनी के मुख्य आकर्षण, वर्किंग मॉडल, चार्टस व प्रोजेक्ट थे जिनमें विभिन्न विषयों को बखूबी दर्षाया गया ।
विद्यालय के 10 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित वार्षिक उत्सव की थीम ‘‘दषाभिव्यक्ति’’ पर आधारित प्रदर्षनी में वर्ष भर संचालित एक्टिविटी क्लबों में होने वाली गतिविधियों को दर्षाया गया जिसके अन्तर्गत स्पोर्टस क्लब ने विभिन्न खेलों में स्कूल की जिला व राज्यस्तरीय उपलब्धियों को प्रस्तुत करते हुए स्वीमिंग पूल, हॉकी, बास्केटबॉल, क्रिकेट व अन्य खेलोंके मैदानों के मॉडल प्रस्तुत किए । पहली बार संचालित होने वाले ड्रामा क्लब में नेषनल स्कूल ऑफ ड्रामा के इतिहास का पॉवर पाइन्ट प्रजेन्टेषन तथा वहाँ से अभिनय की षिक्षा प्राप्त करने वाले कलाकारों का जीवन चरित्र चार्टस के माध्यम से प्रस्तुत किया । सोषल साइन्स में भारत के गौरवषाली इतिहास के साक्षी कुतुबमीनार, लालकिला, सुप्रीम कोर्ट, वाघा बार्डर, जलियांवाला बाग, भगतसिंह को फांसी देना इत्यादि को मॉडल्स से प्रस्तुत किया साथ ही भारत के 7 आष्चर्य को भी प्रस्तुत किया ।

विज्ञान में वर्किंग मॉडल्स के द्वारा गॉस राइफल, माइक्रोस्कोप, मैग्नेटिक क्रेन, सोलर वॉटर, वाटर अलार्म, हाइड्रोलिक, वाटर लेवल इन्डिकटर व अन्य महत्वपूर्ण आविष्कारों को दर्षाया गया । गणित जैसे कठिन विषय को दैनिक ज़िन्दगी से जोड़ते हुए भवन निर्माण, खेलों में गणित का योगदान, रोचक पहेलियों व गेम्स, 2क् ध् 3क् आकार, 0-9 नंबर के अविष्कार तथा महान गणितज्ञों के जीवन चरित्र को प्रस्तुत किया । गणित के विभिन्न कन्सेप्ट्स को मॉडल्स द्वारा सरल करके प्रस्तुत किया गया ।

विद्यालय की प्रदर्षनी का मुख्य आकर्षण आर्ट एवम् क्राफ्ट इस वर्ष भी आकर्षण का केन्द्र रहीं जिसमें विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए हस्तकला सामानों को ना सिर्फ़ भूरि-भूरि प्रषंसा मिली बल्कि खरीदने की भी होड़ सी मच गई । अनुपयोगी सामानों को कलात्मक एवम् खूबसूरती से पुनः बनाकर विद्यार्थियों ने हस्तकला निपुणता का परिचय दिया।

 

कॉमर्स क्लब में मोदी जी के स्वच्छ भारत अभियान और व्यापार की नई ऊँचाईयों के स्वप्न को दर्षाने वाले अत्यन्त प्रेरक व सुन्दर मॉडल, प्रोजेक्टस व चार्टस प्रस्तुत किए । कम्प्यूटर विभाग की प्रदर्षनी में भी स्वच्छ भारत के सपने को यर्थाथ रूप दिया और विद्यालय की वर्ष भर संचालित गतिविधियों की सुन्दर मूवी, एन्ड्रायड एप्लिकेषन पर च्ण्च्ण्ज् तथा फ्लैष एनीमेषन के द्वारा अपनी प्रतिभा व योग्यता का परिचय दिया।

प्रदर्षनी अन्य विद्यालयों के अवलोकनार्थ भी रखी गई थी जिसमें प्रेसीडेन्सी स्कूल, सोफिया सी.सै. स्कूल, माहेष्वरी इण्टरनेषनल स्कूल के विद्यार्थियों ने प्रदर्षनी को सराहा तथा विषयों से संबंधित अपनी उत्सुकताओं को प्रष्न पूछकर शांत किया। विद्यालयों के अतिरिक्त प्रदर्षनी देखने के लिए अन्य दर्षकों व अभिभावकों में भी काफी उत्साह था । प्रदर्षनी दिनांक 17 व 18 अक्टूबर, 2014 को भी प्रातः 9ः00 से सांय 5ः00 बजे तक अवलोकन के लिए खुली रहेगी ।

वार्षिक उत्सव श्रृंखला में ही दिनांक 17 अक्टूबर, 2014 को सांय 6ः00 बजे विद्यालय के दो दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आगाज होगा जिसके प्रथम चरण में प्री प्राइमरी से कक्षा पाँच तक के विद्यार्थियों द्वारा ‘‘अंकुर’’ कार्यक्रम के अन्तर्गत ‘‘ड्रीज्म अनलिमिटेड’’ थीम पर रंगारंग प्रस्तुतियाँ दी जाऐगी । कार्यक्रम ‘‘अंकुर’’ के मुख्य अतिथि श्री जनार्दन सिंह गहलोत (अध्यक्ष, अन्तर्राष्ट्रीय कबड्डी एवं उप अध्यक्ष इण्डियन ओलम्पियाड एसोसिएषन) एवं विषिष्ट अतिथि श्री नवनीत गौतम (कैप्टन ऑफ एषियाड गोल्ड मैडल विनिंग कबड्डी टीम) होंगे ।

ले कर्नल (रिटा) ए के त्यागी 
प्राचार्य

error: Content is protected !!