संभागीय आयुक्त ने पुष्कर मेेला व्यवस्थाओं की समीक्षा की

पानी, बिजली, सफाई, यातयात, पार्किंग और चिकित्सा के व्यापक स्तर पर प्रबंध करने के निर्देश
अजमेर संभाग के अन्य जिलों को भी मुख्य मार्गों पर पानी, चिकित्सा इंतजाम करने का कहा
wअजमेर। संभागीय आयुक्त श्री धर्मेन्द्र भटनागर ने अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले में आने वाले श्रद्घालुओं, पर्यटकों, विदेशी सैलानियों, पशुपालकों तथा पशुओं की सुविधाओं के लिए व्यापक स्तर पर इंतजाम करने के निर्देश सभी संबंधित विभागों को देते हुए स्पष्ट रूप से कहा है कि कल से व्यवस्थाएं मौके पर दिखनी चाहिए तथा मेले में आने वाले सभी मेहमानों को यह लगना चाहिए कि उनकी सुविधा के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।
श्री भटनागर ने संभागीय आयुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक को सम्बोधित करते हुए संभाग के अन्य जिलों नागौर, टोंक व भीलवाड़ा के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि पुष्कर की ओर आने वाले सभी प्रमुख मार्गों पर स्थित डिस्पेंसरी, पशु चिकित्सालय की व्यवस्था को ऐसा अंजाम दें की आगामी पूर्णिमा तक यहां 24 घण्टा सुविधाएं उपलब्ध रहे। ग्राम पंचायतों के सहयोग से पीने के पानी के भी इंतजाम इन मार्गों पर कराएं जिससे यहां से निकलने वाले श्रद्घालुओं, पशुपालकों और पशुओं को पीने के पानी और चिकित्सा की कोई दिक्कत नहीं हो।
संभागीय आयुक्त ने अजमेर की नवनियुक्त जिला कलक्टर डॉ. आरूषि ए. मलिक के साथ अजमेर के सभी संभाग स्तरीय अधिकारियों से पुष्कर मेले में की जा रही तैयारियों की व्यापक स्तर पर चर्चा की और कहा कि युद्घस्तर पर कार्य करके ही व्यवस्थाओं को अंजाम दिया जा सकता है। यदि किसी भी प्रकार के वित्तीय संसाधन की किसी भी विभाग को आवश्यकता हो तो वे बताएं जिससे राज्य सरकार से अपेक्षित राशी आवंटित कराई जा सके। पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चौधरी ने भी सुरक्षा व यातायात की दृष्टि से कराई जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में महत्वपूर्ण सुझाव व जानकारियां दी।
श्री भटनागर ने मेले में मुख्य तौर पर 24 घण्टे सफाई की व्यवस्था कराने सरोवर को पूरी तरह से साफ सुथरा व पवित्र रखने, सभी अवारा जानवरों को पकड़कर कांजी हाउस व गौशालाओं में डालने, सरोवर में लगे नलकूप से लगातार पानी की सप्लाई करने, मेला मैदान में स्थित पशु खेलियों पर 24 घण्टे पानी देने तथा यहीं पर पशुपालकों के लिए अलग से टोंटी लगाने, सफाई व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए आज ही निकटवर्ती ब्यावर, किशनगढ़ तथा अजमेर , नगर परिषद व नगर निगम से सफाई कर्मचारियों को बुलाकर कार्य कराने के निर्देश दिए।
श्री भटनागर ने कहा कि मेले में 5 लाख से अधिक श्रद्घालु आते हैं जिनमें आधे से अधिक महिलाएं होती हैं। सभी के लिए शौचालयों की व्यापक सुविधा होना जरूरी है। उन्होंने सुलभ शौचालयों के अतिरिक्त पर्याप्त संख्या में स्थाई शौचालय रखने, मोबाईल शौचालय वाहन सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर रखने को कहा और निर्देश दिए कि आवश्यकता हो तो जयपुर एवं अन्य नगर परिषद व नगर निगम से मोबाईल शौचालय तत्काल मंगवाए। उन्होंने सभी प्रमुख विभागों के एक-एक प्रतिनिधि को 24 घण्टे मेला मजिस्टे्रट कैम्प में उपस्थित रहने के निर्देश देते हुए संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के मोबाईल व दूरभाष नम्बर सभी को उपलब्ध कराने को कहा।

धर्मेन्द्र भटनागर
धर्मेन्द्र भटनागर

श्री भटनागर ने मेला मजिस्टे्रट से प्रत्येक व्यवस्था की निगरानी करने के लिए पूरी व्यवस्था करने तथा पशुपालन विभाग को अपनी चिकित्सा सेवाओं को चुस्त-दुरस्त बनाकर पशुपालकों तक पहुंचाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर डॉ. आरूषि मलिक ने कहा कि कोई भी श्रद्घालु या पशुपालक अपने घर से पुष्कर के लिए रवाना होता है तभी से उसे अपना मेहमान मानते हुए अजमेर जिले की सीमा में प्रवेश करते ही आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सभी की है। उन्होंने कहा कि इस मेले में देश ही नहीं पूरे विश्व से पर्यटक व श्रद्घालु भाग लेते है जिनकी प्रत्येक सुख-सुविधा का ध्यान रखना सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं लगातार मेला व्यवस्थाओं की अपने स्तर पर मॉनिटरिंग करेंगी।
पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चौधरी ने राज्य पशु घोषित ऊंटों को राज्य से बाहर ले जाने संबंधी पूरी स्थिति पशुपालकों तक पहुंचानी होगी जिससे उन्हें ऊंटों को ले जाने में कोई दिक्कत नहीं हो।
अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री रमेश सोलंकी ने बैठक में मौजूद बिजली, पानी, चिकित्सा, पशुपालन, के संभाग स्तरीय अधिकारियों से मेले में की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। अजमेर विद्युत वितरण निगम के मुख्य अभियंता श्री रत्नू ने बताया कि मेले के दौरान 24 घण्टे अनवरत विद्युत वितरण रहेगा। बैठक में जिला परिषद नागौर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सहित मेड़ता के उपखण्ड अधिकारी ने भी नागौर मार्ग से पुष्कर आने वाले पशुपालकों, श्रद्घालुओं व पशुओं के लिए किए जाने वाले इंतजामों के बारे में बताया। बैठक में जिला परिषद अजमेर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री लालाराम गूगरवाल, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री हरीश चन्द शर्मा, जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री बी.के. शर्मा, संयुक्त निदेशक चिकित्सा डॉ. गजेन्द्र सिंह सिसोदिया, पशुपालन विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री प्रभुदयाल सहित अन्य संभागीय अधिकारी मौजूद थे।
पुष्कर मेला मजिस्टे्रट एवं उपखण्ड अधिकारी श्री संजय कुमार माथुर ने मेले में अब तक की गई व्यवस्थाओं की पूरी जानकारी दी और बताया कि सभी व्यवस्थाओं की निगरानी के लिए व्यापक स्तर पर इंतजाम किए गए है।

error: Content is protected !!