पुष्कर मेले में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम- संभागीय आयुक्त

धर्मेन्द्र भटनागर
धर्मेन्द्र भटनागर

अजमेर। संभागीय आयुक्त श्री धर्मेन्द्र भटनागर ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं जिससे मेले में भाग लेने वाले यात्रियों, श्रद्घालुओं, पर्यटकों, विदेशी सैलानियों, पशु पालकों व पशुओं को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नही हों।
संभागीय आयुक्त ने अपने कक्ष में आयोजित एक संक्षिप्त बैठक में पुष्कर मेले की सुरक्षा व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली और संबंधित अधिकारियों से चर्चा की ।
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पूरी तरह से सर्तकता बरतने हुए सुरक्षा व्यवस्था इस प्रकार करें किसी प्रकार से किसी को कोई परेशानी नही हो।
पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चौधरी ने बताया की मेले में हर स्तर पर सुरक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किए गये हंै और पूरी सर्तकता बरती जा रही है। उन्होंने मेले में आने वाले सभी से अनुरोध किया की वे सुरक्षा व्यवस्थाओं में पूरा सहयोग दें।

इंटर पंचायत समिति प्रतियोगिताओं का आयोजन
अजमेर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले में सोमवार प्रात: गुरूद्वारे से मैला मैदान तक आध्यत्मिक यात्रा निकाली गई। इसके बाद मेला मैदान पर इंटर पंचायत समिति ग्रामीणों खेलों के तहत प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रतियोगिताओं का सैलानियों ने जमकर लुत्फ उठाया।
मेला अधिकारी डॉ. गुलाब चन्द जिन्दल ने बताया कि इन्टर पंचायत समिति ग्रामीण खेलों के तहत कबड्डी प्रतियोगिता में अरांई व जवाजा के बीच खेले मैच में अरांई विजेता रही। कबड्डी के दूसरे मुकाबले में केकडी ने मसूदी को पराजित किया। रस्साकशी प्रतियोगिता में पीसांगन ने जवाजा को एवं श्रीनगर ने केकडी को पराजित किया। वालीबॉल प्रतियोगिता में पीसांगन ने श्रीनगर को एवं भिनाय ने सिलोरा को पराजित किया। मेले में श्रद्घालुओं का पहुंचना जारी है। प्रशासन द्वारा श्रद्घालुओं की सुविधा के लिए बेहतरीन इंतजाम किए गए हैं।

पुष्कर मेले में 9684 पशु पहुंचे
अजमेर। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेले में रविवार शाम तक 9684 पशु पहुंचे है। इनमें 4753 उंट वंश, 4103 अश्व वंश, 600 गौ वंश, 220 भैंस वंश एवं 8 अन्य वंश के पशु आए हैं।

error: Content is protected !!