दो दिन से नहीं पका मीड डे मील

पोषाहार में अनियमितता से ग्रामीणों में आक्रोश

surajpura news-शंकर खारोल- सूरजपुरा। सरकार द्वारा बच्चो को स्कुल मे ठहराव बढाने व शिक्षा के प्रति रूझान बनाने के लिए बच्चो को स्कुल मे भोजन कराने वाली मीड डे मील योजना भी स्कुल प्रबन्धन की लापरवाही के चलते पोषहार की अनियमितता के चलते आय का साधन बनने लगा है। आए दिन होने वाले पोषाहार अयिमितता ने बच्चो के निवाले पर डाका डालने का ऐसा ही मामला कस्बे के राजकीय उच्च प्राथमिक विधालय मे दो दिनो से मीड डेमील योजना के तहत बच्चो को को भोजन नही मिलने को मामला प्रकाश मे आया है। पोषाहार की अनियमितता से ग्रामीणो मे आक्रोश व्याप्त है। युवा मंच व महिला समूह ने भी आकागंश जताया ।प्राप्त जानकारी के अनुसार कस्बे के राजकीय उच्च प्राथमिक विधालय मे मीड डे मिल योजना के तहत दो दिनो से पोषाहार नही पकाया गया। व सोमवार को मिलने वाला फ ल का वितरण नही होने से बच्चो सहित अभिभावको मे आक्रोश व्याप्त है। बच्चो ने बताया कि दो दिनो से भोजन नही मिल रहा है।व सोमवार को फ ल का वितरण भी नही किया गया। पोषाहार पकाया नही जाने से भोजन के लिए घर जाना पडता है। जिससे समय की बर्बादी होती है।विधालय प्रशासन से पोषाहार के सन्दर्भ मे जानकारी चाहने पर बताया कि गैस के चूल्हे की समस्या के चलते भोजन नही पकाया गया।

युवामंच व महिला समूह ने जताया आक्रोश,जाचं की मांग
अजमेर प्रौढ शिक्षण समिति द्वारा संचालित किशोर किशेरियो की शिक्षा और विकास योजाना के तहत गठित युवा मंच व महिलासमूह ने आक्रोश जताते हुए बताया कि विधालय मे पोषाहार नही बनना गलत है। पोरूषहार मे अनियमितता की जांच करने की मांग।

एसएमसी की मॉनरीटरिंग पर उठे सवाल
विधालय मे गठित विधालय प्रबन्धन समिति की देखरेख पर सवाल उठ रहे है। ग्रामिणे ने बताया कि विधालय मे एसएमसी का गठन कर रख है जो महज कागजी का हिस्सा बनकर रह गयी है। विधालय प्रशासन की घोर लारवाही के चलते दो दिनो से विधालय मे भोजन नही बना । गत सोमवार को पल का वितरण नही किया गया। आए दिन विधालय मे पोषाहार मे अनियमितता,विधालय मे शौचालय की जर्जर अवस्था ,कमरे की दिवार तडकना व खिडकी का अभाव दीवार व कमरे मे पानी का निरन्तर रिसना सहित दिवार का टूटना जैसी समस्या ओ के बावजूद एसएमसी द्वारा उठाया जाना भी सवाल बना हुआ। विधालय मे अव्यवस्था के प्रति शिक्षा विभाग की आखे मंूद रखी है।

error: Content is protected !!