नये साल में सरपंचों व ग्रामसेवकों को रिकवरी का तोहफा

सोलर लाइटों में 20 ग्राम पंचायतों के चालीस सरपंच व ग्रामसेवकों को रिकवरी नोटिस थमाये
भौतिक सत्यापन कराने की मांग
arainअरांई। सौलर लाईट के मामले में अरांई पंचायत समिति के विकास अधिकारी ने बीस ग्राम पंचायतों के सरपंचों व ग्रामसेवकों को रिकवरी नोटिस थमाये है। साथ ही विकास अधिकारी सीमा कौशल ने रिकवरी की राशि जल्द जमा कराने के निर्देश दिये है। सीमा कौशल ने बताया कि पंचायत राज विभाग के आदेश पर जिला परिषद अजमेर द्वारा की गई जांच में दोषी सरपंचों व ग्रामसेवकों से वसूली करने का आदेश दिये गये है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अरांई पंचायत समिति की सभी ग्राम पंचायतों में थोक के भाव सोलर लाईटे खरीदी गई। सोलर लाईट खरीद में सरपंचों एवं ग्राम सेवकों ने सरकारी मापदण्डों को दरकिनार करते हुए मनमाने भाव से लाईटों की खरीद की। लाईटे खरीदने के दोरान ग्राम पंचायतों ने लाईटो की गुणवता कम कर के अधिक गुणवता का भुगतान किया जिससे सोलर लाईटों ने थोडे दिनों में दम तोड दिया। सोलर लाईटों के जल्दी खराब हो जाने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त हो गया। गामीणों की बार बार शिकायतों के बाद पंचायतीराज विभाग ने उक्त प्रकरण में जांच शुरू की गई। जांच के दोरान पंचायत समिति की बीस ग्राम पंचायतों में लगाई गई सोलर लाईटे घटिया गुणवता की पाई गई तथा भुगतान उच्च गुणवता के अनुसार किया गया। जिससे ग्राम पंचायते जाचं के दायरे में आ गयी। सरकारी माप दण्डों के अनुसार उक्त लाईटों की कीमत २१८०० रूपये निर्धारित की गई थी। इस दौरान सरंपचों व ग्रामसेवकों द्वारा मिलीभगत कर अधिक भुगतान लाईट लगाने वाली फर्मो को कर भ्रष्टाचार किया गया।
इन ग्राम पंचायतों में निकली वसूली :- विकास अधिकारी सीमा कौशल ने बताया कि जिला परिषद द्वारा सोलर लाईट प्रकरण मे की गई निर्धारित राशि से अधिक राशि का भुगतान किया गया है। इस दौरान सान्दोलिया ९५८४०, देवपुरी २५२००, कटसूरा ३१२००, अरांई ३००००, भामोलाव १७४४०, बोराडा १७१७५, ढसूक १२६०००, हरपुरा १७१७५, दादिया २०४००, भोगादीत ४२००, मनोहरपुरा १७१७५, बिडला ५७२५, मण्डावरिया ५५२००, फतहगढ २८६२५, कासीर २७६००, झिरोता २५२००, सूपंा ५५२००, रामपाली ५७६००, भगवानपुरा ३८४००, सापंला २८८०० रूपये की सरपंचों व ग्रामसेवकों के वसूली निकाली गई है। वसूली जाने वाली कुल राशि सात लाख चौबीस हजार रूपये है।
बिलों की जांच में लाखों तो भौतिक सत्यापन भी हो- अरांई पंचायत समिति के सतर्कता समिति अध्यक्ष भगवान दत शर्मा ने मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे को ज्ञापन भेजकर सौलर लाईटों का भौतिक सत्यापन करवाने की मांग की है। शर्मा ने बताया कि उक्त लाईटों के भुगतान बिलों की जांच करने पर ही ७ लाख रूपये की रिकवरी निकल सकती है तो भौतिक सत्यापन में ओर भी घोटाला उजागर हो सकता है। शर्मा ने मांग की है कि उक्त लाईटो के जगह सरंपचों व ग्रामसेवकों ने मिलीभगत कर ७५ वाट के पैनल व ४० एच की बैट्रियों की जगह घटिया किस्म का पैनल व बैट्रिया लगाई गई। जो लाईटें ग्राम पंचायतों में लगाई गई है उनकी वास्तविक कीमत दस हजार रूपये से अधिक नहीं है।
इनका कहना है-
ग्राम पंचायतों द्वारा सोलर लाईटे खरीद में अनियमितता पाई गई है। ग्राम सेवकों एवं सरपंचों को तुरन्त प्रभाव से वसूली की राशि जमा कराने के आदेश दिये गये है।
-सीमा कौशल, विकास अधिकारी, पंचायत समिति अरांई।

पेयजल की होगी गुणवत्ता जांच
अरांई। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग द्वारा पेयजल की गुणवता बनाये रखने में गामीणो की भागीदारी के मध्यनजर राष्ट्रीय पेयजल गुणवता जांच एवं निगरानी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। विभाग के सहायक अभियंता जगदीश गुलानिया ने बताया कि 7 जनवरी को पंचायत समिति सभागार में कालानाडा, कटसूरा, सिरोंज, देवपुरी, भामोलाव तथा सांदोलिया ग्राम पंचायते के गामीणो, एएनएम, हेण्डपम्प मिस्त्री, विज्ञान शिक्षक, आशा सहयोगिनी, भूर्तपूर्व सैनिका एवं ग्राम सेवकों को एक दिवयीय प्रशिक्षण देकर पेयजल की गुणवता के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिससे ग्रामीण क्षेत्रो में दुषित पेयजल से होनी वाली बिमारियों के प्रति ग्रामणों को जागरूक किया जा सके।
-मनोज सारस्वत

error: Content is protected !!