सरकारी स्कूलों का होगा कायाकल्प- प्रो. देवनानी

जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी ने शहर के कई विद्यालयों में वितरित किया फर्नीचर
नए छात्रा-छात्राओं एवं मेधावी विद्यार्थियों का किया अभिनंदन

PROAJM Photo (2) Dt. 04 July 2015अजमेर, 4 जुलाई। जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सरकारी स्कूलों के कायाकल्प में लगी है। स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही पर्याप्त स्टाफ की तैनातगी एवं शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए गम्भीरता से प्रयासरत है। सरकार के प्रयास रंग ला रहे और स्कूलों में विद्यार्थी संख्या बढ़ने लगी है।
श्री देवनानी ने शनिवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय क्रिश्चयन गंज, राजकीय मोइनिया इस्लामिया उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं राजकीय सावित्राी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सहित अन्य विद्यालयों में हिन्दुस्तान जिंक लि. की ओर से सामाजिक सरोकार कार्यक्रम के तहत उपलब्ध कराए गए। फर्नीचर के वितरण एवं नवप्रवेशी विद्यार्थीयों के अभिनंदन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा की विभिन्न स्कूलों में 80 लाख रूपए की लागत का फर्नीचर उपलब्ध कराया जा रहा है।
श्री देवनानी ने अभिभावकों व शिक्षकों से कहा कि वे सरकारी स्कूलों का गौरव पुनः लौटाने के लिए संयुक्त रूप से ऐसे प्रयास करंे कि उनके क्षेत्रा में स्कूल में प्रवेश करने योग्य कोई बालक-बालिका प्रवेश से वंचित नही रहे। उन्होंने कहा शिक्षक स्कूल समय के पश्चात एक घण्टा अपने क्षेत्रा में घूमें और अभिभावकों से मिलें। प्रधानाचार्य भी सप्ताह में एक-दो बार अपने शिक्षकों की बैठक लेकर बच्चों के भविष्य के बारे में चिंतन करें और प्रत्येक विद्याार्थी के बारे में भी चर्चा करें।
शिक्षा मंत्राी ने कहा कि दो माह में जितने शिक्षकों की पदोन्नति व पदस्थापन हुए हैं वह उल्लेखनीय है। स्कूलों का वातावरण स्वच्छ व सुन्दर बनाकर पढ़ाई के स्तर को सुधारें। प्रधानाध्यापकों को भी सप्ताह में कम से कम 12 कालांश पढ़ाने के निर्देश दिए गए है। सरकार प्रतिवर्ष शिक्षा के क्षेत्रा पर करीब 200 अरब रूपए खर्च कर रही है। इसलिए यह हम सब की जिम्मेदारी है कि प्रदेश में सरकारी विद्यालयों का शैक्षणिक स्तर उन्नत हो। उन्होंने क्षेत्रा के भामाशाहों से अनुरोध किया कि वे अपने आस-पास की स्कूलों में आवश्यकतानुसार फर्नीचर व अन्य सामग्री उपलब्ध कराएं जिससे निजी स्कूलों के मुकाबले में सरकारी स्कूलों में सुविधाएं उपलब्ध हो।
समारोह में हिन्दुस्तान जिंक लि. के प्रबंध निदेशक श्री के.सी.मीणा एवं अन्य अधिकायिों ने बताया कि सामाजिक सरोकार कार्यक्रम के तहत अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा के विभिन्न स्कूलों मे 4 हजार मेज व स्टूल, 3 वाटर कूलर व 41 पानी की टंकी उपलब्ध करायी जा रही है। जिले में अन्य क्षेत्रों में भी कार्य कराएं जा रहे है।
इस अवसर पर शिक्षा उपनिदेशक श्री सुरेश शर्मा, श्री सतीश बंसल, श्रीमती भारती श्रीवास्तव, श्री नीरज जैन, श्री जयकिशन पारवानी, श्री रमेश सोनी सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!