मोदी ने हमारे राष्ट्र का मान पूरी दूनियाँ में फैहराया है

d1d2d3अजमेर 12 सितम्बर। भारतीय जनता पार्टी अजमेर संभागीय पंडित दीनदयाल उपाध्याय प्रशिक्षिण महाभियान 2015 कार्यशाला का उदघाटन माहेश्वरी धर्मशाला पुष्कर में सामाजिक व न्याय अधिकारिता मंत्री श्री अरूण चतुर्वेदी ने भारत माता व पंडित दीनदयाल उपाध्याय व डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के समुख दीप प्रज्वलित कर शिविर का प्रारम्भ किया।
कार्यशाला के प्रारम्भ में प्रदेश मंत्री कार्यशाला संभाग समन्वयक श्री वीरमदेव सिंह जैसास ने प्रशिक्षण महाअभियान की प्रस्तावना रख शिविर की जानकारी दी श्री अरूण चतुर्वेदी ने भाजपा का इतिहास एंव विकास यात्रा का प्रकाश डालते हुये कहा कि 21 अक्टूबर 1951 से जनसंघ की स्थापना की गई जनसंघ भारत को शक्तिशाली सुसंगठित और सुसम्पन्न बनाने का ध्यय सामने रखा व भारत को सामाजिक और आर्थिक जनतंत्र बनाने पर जोर दिया। 1975 में देश में आपातकाल लगने के बाद राष्ट्रहित में जे.पी. आन्दोलन से जुडकर देश में गैर कंाग्रेस जनता पार्टी की सरकार बनाकर अपनी सक्रिय भूमिका अदा की। 6 अप्रेल 1980 को भारतीय जनता पार्टी के रूप में एक नया राजनैतिक दल बनकर सामने आया जो हम कार्यकर्ता इसमें कार्य कर रहे है आज केन्द्र व राज्य में हमारी सरकारे है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का कार्यकाल आज जनता में अपनी एक अलग छाप छोडे हुये है और हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कार्यकाल में हमारे राष्ट्र का मान पूरी दूनिया में अपनी अलग पहचान बना रहा है तथा मेक इन इण्डिया व हर हाथ को काम और हर व्यक्ति को सम्मान की दिशा में कार्य चल रहा है। दुनिया में 11 करोड से ज्यादा सदस्य बनाकर सबसे बडे राजनैतिक दल का गौरव भी प्राप्त किया है हमे ऐसी पार्टी के कार्यकर्ता होने का गर्व है।
कार्यशाला के दूसरे सत्र में महिला मोर्चे की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती मधु शर्मा ने भाजपा की कार्यपद्विती व पार्टी संगठन की संरचना पर प्रकाश डाला और उन्होने कहा की राष्ट्र की एकता एंव एकात्मता के प्रति निष्ठा, लोकतंत्र के प्रति निष्ठा, गांधीवादी आर्थिक दृष्टिकोण – समतामुक्त शोषण मुक्त समाज के प्रति निष्ठा, सर्वधर्म समभाव या सकारात्मक पंथ निरपेक्षता के प्रति निष्ठा, मूल्याधारित राजनीति में निष्ठा जैसी पंच निष्ठाओं पर पूर्ण जानकारी दी।
कार्यशाला के तीसरे सत्र में पूर्व मंत्री नाथू सिंह गुर्जर ने एकातमानवाद पर प्रकाश डालते हुये कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय 20वीं सदी के उतरार्द्व के महापुरूष है जो विश्व में अनेक विचार परम्परायें बहुत प्रखरता से प्रचलित थी देश में व्यक्तिवाद व समाजवाद की धारणाये भी प्रबल हो गई थी उस समय उन्होने अपने अनुभवों पर अपनी विचारधारा को एकातमानवाद के नाम से सिद्वान्त व निति प्रलेख कर उदघोशित किया।
कार्यशाला के चौथे सत्र में प्रो. बी.पी. सारस्वत ने राश्ट्रीय स्वंय सेवा संघ व सामान विचार वाले संघठन के विषयो पर प्रकाश डाला व कहा कि हमारे कार्य करने के तरीके अलग अलग है परन्तु हमारा अन्तिम ध्यय भारत माता की जय बोलना है व सशक्त भारत विकसित भारत समृद्व भारत तक पहुॅंचाना ही हमारा ध्यय है संघ की परिक्रया से निकला स्वंय सेवक जब राजनैतिक क्षेत्र में जाता है तो वह व्यक्तिनिष्ठ नहीं विचारनिष्ठ हो जाता है हम चरित्र निर्माण, व्यक्ति निर्माण, निर्भिक राष्ट्रवाद, राष्ट्रीय विषयों पर गैर पक्षपाती रवैया, सांस्कृतिक एकीकरण, त्याग की भावना, सादा एंव गैर दिखाव पूर्ण जीवन, भारत के परम वैभव के लिये प्रतिबंद्व है
कार्यशाला के पॉचवें सत्र में श्री वीरमदेव सिंह जी व प्रो. बी.पी. सारस्वत द्वारा जिला बैठके ली गई तथा मंडल स्तर पर की जाने वाली प्रशिक्षण शिविरों पर चर्चा की गई।
आज कार्यशाला का संचालन प्रभारी व देहात जिला अध्यक्ष प्रो. बी.पी. सारस्वत ने किया आज अजमेर संभाग के भीलवाडा, टोक, अजमेर शहर, अजमेर देहात व नागौर के चयनित कार्यøताओं को इस प्रशिक्षण शिविर में वक्ता प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर अजमेर के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, शहर जिलाध्यक्ष अरविन्द यादव, पुष्कर नगर पालिका के अध्यक्ष कमल पाठक, विधायक, जिलाध्यक्ष, महामंत्री, मंडल अध्यक्ष व प्रमुख पदाधिकारी उपस्थित थे।
कल होने वाले कार्यक्रम कल प्रातः 9 बजे से 1ः15 तक 4 सत्र होगें जिसमें पूर्व उप माहापौर नगर निगम जयपुर श्री मनीष पारिक, पूर्व महापौर नगर निगम जयपुर श्रीमती शील धाबाई, मुख्य सचेतक राजस्थान विधानसभा श्री कालूलाल गुर्जर व समापन सत्र में महिला एंव बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल वक्ताओं को प्रशिक्षण देगी।
प्रो. बी.पी. सारस्वत
देहात जिला अध्यक्ष
भाजपा
9414007655

error: Content is protected !!