विश्व हृदय दिवस पर दिल के लिए दौड़ेगा अजमेर

अजमेर रन फार हार्ट मैराथन का आयोजन 27 को
fortiesअजमेर। इस अन्तर्राष्ट्रीय हृदय दिवस पर अजमेर फोर्टिस अस्पताल जयपुर के साथ अजमेरवासी भी दिल के लिए दौड़ेंगे। राजस्थान के एनएबीएच अधिस्वीकृत अस्पताल फोर्टिस ने आज इस अजमेर रन फार हार्ट मैराथन की घोषणा की। कारीब 02 किलोमीटर की इस मैराथन दौड़ का आयोजन हृदय की सेहत के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए इणिडयन मेडीकल एसोसिएशन अजमेर और प्रार्इवेट मेडिकल प्रेकिटशन्र्स सोसायटी अजमेर के सहयोग से किया जा रहा है।
इस वर्ष के विश्व हृदय दिवस की थीम फिजिकल एकिटविटीज के माध्यम से हार्ट हैल्थ एन्वायरमेंट पर आयोजित इस मैराथन दौड़ में अजमेर में विभिन्न आयुवर्ग के 500 से भी अधिक प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। मैराथन की शुरुआज दूधियों का कुंआ बंजरगगढ़ से रविवार सुबह 06.30 बजे से आरम्भ होगी और इसका समापन होटल मानसिंह पैलेस वैशाली नगर पर होगा।
इस अवसर पर फोर्टिस हस्पताल के निदेशक रूपेश माथुर ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय हृदय दिवस पर हर वर्ष 29 सितम्बर को पूरे विश्व में कर्इ कार्यक्रम आयोजित किए जाते है इसका लक्ष्य है कि हृदय जनित जितनी भी बीमारियां है उनके प्रति आम नागरिकाें को जागरुक करना है। और इसका लक्ष्य है हृदय जनित बीमारियों से बचाव जो कि आज की भागदौड़ भी जिंदगी में तेजी के साथ एक चिंता का कारण बन गया है। उन्होंने बताया करीब 45 मिलियन मरीज कारानरी आर्टरी डिजीस के भारत में हैं और प्रत्येक वर्ष हार्ट अटैक की 28.6 लाख घटनाएं सबसे जानलेवा बीमारी के तौर पर संचारी रोगों की जगह ले जी हे। वर्ष 2010 की विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट पर यदि गौर किया जाए तो भरत में प्रत्येक वर्षीया रोगों से मरने वालों की संख्या 2.35 मिलियन है, वहीं अमेरिका में यह काफी कम यानी 0.55 मिलियन ही हे। उन्होंने कहा कि हमारी रिसर्च विंग द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार कारोनरी हार्ट डिजीस में वर्ष 1960 से 1990 के बीच 6 से 9 गुणा बढ़ोतरी हुर्इ है। आज देष में 25 से 69 वर्ष आयु में मृतक संख्या का 25 प्रतिषत कारण हृदय रोग ही हें। वहीं सभी आयु वर्ग में इस रोग से मरने वालों का प्रतिषन 19 हैं।
इस अवसर पर इणिडयन मेडीकल एसोसिएशन के अध्यक्ष, प्रार्इवेट मेडिकल प्रेकिटनर्स सोसायटी अजमेर के सचिव डा. पंकज तोषनीवाल ने बताया कि हमें अपने खानपान की आदतों को बदलना इस दिशा में पहला कदम होगा। हमें हरी पत्तेदार सबिजयों, दालो, सलाद, फल और कम कार्बोहाइड्रेड युक्त चावल का उपयोग करना होगा वही घी, मिठार्इ और तले हुए पदार्थों के उपयोग में काफी कटौती करनी होगी। इसके साथ ही हमारे शरीर में तनाव का स्तर और बढ जाता है जब हम में से कर्इ अपनी फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते। इसके लिए जरूरी है कि सप्ताह में पांच दिन नियमित व्यायम किया जाना चाहिए। प्रतिदिन 45 मिनट का व्यायाम 50 वर्ष उम्र तक और 50 वर्ष के बाद प्रतिदिन न्यूनतम 35 मिनट का व्यायाम जरूरी है। इसके अलावा योगाा के सिऋ लाभों और तेज चाल को भी अपने शरीर के अनुसार चुना जा सकता है। मुझे इस बात की खुषी है कि फोर्टिस एस्कार्टस हासिपटल जयपुर ने अजमेर में दिल को सेहतमंद रखने का संदेष फैला कर एक पुनीत कार्य किया है।
इस अवसर पर इणिडयन मेडिकल एसोसिएषन अजमेर के अध्यक्ष डा. राजकुमार जयपाल ने कहा कार्डियो वेस्कूलर रोग किसी को भी हो सकते हैं, लेकिन मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गतिहीन जीवनचर्या, तनाव तथा पारिवारिक इतिहास से इनकी संभावनाएं बढ़ने के कारण प्रत्येक को बचपन से जवानी तक अपने हृदय को चुस्त दुरूस्त रखने के लिए और सतर्क होना चाहिए।
फोर्टिस अस्पताल की अधिकारी प्रियंका कानावत ने बताया कि इस दौड़ में पंजीयन के लिए 9636060600 पर काल करके 25 सितम्बर तक पंजीकरण करवा सकते है।
सुमित कलसी
9784710100

error: Content is protected !!