दरगाह और पुष्कर में बढ़ेगी सुरक्षा व्यवस्था- प्रो. देवनानी

शिक्षा राज्य मंत्राी ने ली पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक की बैठक
सुरक्षा एवं पुलिस से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर हुई चर्चा

v devnani 1अजमेर 24 सितम्बर। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज पुलिस अधिकारियों के साथ जिले सहित अजमेर व पुष्कर की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह एवं पुष्कर स्थित ब्रह्मा मन्दिर सहित धार्मिक एवं सार्वजनिक महत्व के सभी स्थानों की सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने आज सर्किट हाउस में पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक श्री विकास कुमार के साथ जिले में कानून एवं शान्ति व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में बम की अफवाह जैसी घटनाएं चिन्ताजनक हैं। अजमेर दरगाह और पुष्कर के कारण विश्व के धार्मिक पर्यटन के धार्मिक मानचित्रा में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यहां सुरक्षा के विशेषा इंतजाम होने चाहिए।
प्रो. देवनानी ने दरगाह में प्रवेश के सभी द्वारों तथा पुष्कर स्थित ब्रह्मा मन्दिर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी स्थान सी.सी.कैमरों की जद में होने चाहिए। यह सभी कैमरे भी चालू हालात में रखे जाएं। सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ के जवान तैनात करने का प्रस्ताव भी राज्य सरकार से चर्चा कर तैयार किया जाएगा।
शिक्षा राज्य मंत्राी ने अजमेर में अवैध रूप से रह रहे बांग्लादेशियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में राज्य स्तर पर भी समन्वय स्थापित किया जाएगा ताकि बांग्लादेशियों को चिन्हित कर उनके देश भेजने की कार्यवाही में तेजी लाई जा सके। दरगाह के चारों तरफ अतिक्रमण हटाने तथा जायरीन की अधिक आवक वाले दिनों में विशेष सुरक्षा इंतजाम रखने के भी निर्देश दिए गए।
बैठक में पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक श्री विकास कुमार ने बताया कि जिले में सुरक्षा इंतजामों में किसी तरह की कमी नहीं रखी जा रही है। दरगाह एवं पुष्कर में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए जा रहे है।

error: Content is protected !!