प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करें- नमित मेहता

उपखण्ड अधिकारी श्री मेहता ने पंचायत समिति जवाजा में की जनसुनवाई
IMG_20151001_123733ब्यावर। उपखण्ड अधिकारी श्री नमित मेहता ने कहा कि जनसुनवाई के दौरान दर्ज विभिन्न प्रकरणों का समयबद्ध सीमा में निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान करें।
श्री मेहता आज जवाजा पंचायत समिति सभागार में आयोजित जनसुनवाई के दौरान अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अधिकारी राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का संवेदनशील होकर समयबद्ध सीमा में निस्तारण करते हुए समस्या के निस्तारित होने का प्रमाणीकरण भी प्रस्तुत करें, जिसे पोर्टल पर दर्ज किया जा सके।
उन्होंने कहा कि आमजन की मूलभूत आवश्यकताओं बिजली, पानी, सडक, स्वास्थ्य आदि से जुडी समस्याओं का त्वरित निदान किया जाना चाहिए, जिससे लोगों को असुविधा ना हो। साथ ही उन्होंने कहा कि जनसुनवाई के दौरान दर्ज समस्त प्रकरणों को राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज किया जाता है, जिसकी जिला व प्रदेश स्तर भी आॅनलाईन माॅनिटरिेंग की जाती है अतः अधिकारी संवेदनशील होकर प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान करें।
श्री मेहता ने बिजली, पानी, सडक, स्वास्थ्य, महात्मा गांधी नरेगा योजना का भुगतान समेत विभिन्न प्रकरणों की जनसुनवाई कर संबंधित विभाग के अधिकारियों को जनसमस्याओं के निस्तारण हेतु निर्देश देते हुए कहा कि यदि किसी प्रकरण को निस्तारित नही किया गया है तो उसका कारण भी अवश्य प्रस्तुत करे। साथ ही उन्होंने बताया कि माह के दूसरे गुरूवार को जिला कलक्टर द्वारा ब्लाॅक स्तर पर की गई जनसुनवाई का वीडियों कान्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा भी की जाती है अतः अधिकारी सजग होकर प्रकरणों को निस्तारित करे।
जनसुनवाई के दौरान विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इस मौके ग्राम पंचायत दुर्गावास निवासी गंगोदवी ने इन्दिरा आवास की द्वितीय किश्त दिलवाने, परिवादी नारायण ने महात्मा गंाधी नरेगा योजना के तहत भुगतान करवाने, मालातों की बैर के ग्रामवासियों ने सडक का डामरीकरण करने समेत विभिन्न प्रकरण प्रस्तुत हुए, जिस पर उपखण्ड अधिकारी श्री नमित मेहता ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिए। इस अवसर पर गत जनसुनवाई के 5 प्रकरणों का भी निस्तारण किया गया।
खुले में शौच जाना समाज के लिए अभिशाप
जवाजा पंचायत समिति सभागार में जनसुनवाई के दौरान उपखण्ड अधिकारी श्री नमित मेहता ने कहा कि खुले में शौच के लिए जाना समाज के लिए अभिशाप है, इस अभिशाप से समस्त ग्राम पंचायतों को मुक्त करने हेतु जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व आमजन को संकल्पित होकर कार्य करने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि सरकार व जिला प्रशासन जिले को खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त करने हेतु काफी संवेदनशील है, अतः ग्राम सेवक, पटवारी, तहसीलदार व जनप्रतिनिधि आमजन को घरों मे शौचालय के निर्माण हेतु प्रोत्साहित करे जिससे उपखण्ड क्षेत्रा की समस्त ग्राम पंचायतों को दिसम्बर 2015 तक खुले में शौच से मुक्त किया जा सके। साथ ही उन्होंने कहा कि ब्लाॅक स्तर पर आगामी 3 माह की कार्ययोजना तैयार ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से करने हेतु कार्य करने की आवश्यकता है, उक्त कार्य की साप्ताहिक माॅनिटरिंग भी की जाएगी।
श्री मेहता ने बताया कि तारागढ, सरवीना, सुहावा आदि क्षेत्रों में घरों में शौचालय निर्माण का अच्छा कार्य हुआ है, इसी प्रकार अन्य ग्राम पंचायतों में भी आमजन को जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण के बाद सरकार द्वारा 12 हजार रूपए दिए जा रहे हैं जो कि प्रोत्साहन राशि है, आमजन को स्वच्छता व स्वास्थ्य के महत्व के प्रति जागरूक कर घर में शौचालय निर्माण हेतु प्रेरित करने की आवश्यकता है।
इस मौके पर कल 2 अक्टूबर से प्रारंभ हो रहे सडक सुरक्षा जन जागृति अभियान के तहत विभिन्न ग्राम पंचायतों पर ग्राम सभाओं के माध्यम से आमजन को यातायात के नियमों की पालना हेतु जागरूक करने, सडक सुरक्षा संबंधी पोस्टर, बेनर लगाने, रिफ्लेक्टर का वितरण करने आदि पर भी चर्चा हुई।
इस अवसर पर नायब तहसीलदार ब्यावर श्री रामपाल बोहरा, नायब तहसीलदार टाॅडगढ श्री नरेन्द्र सिंह पंवार, प्रगति प्रसार अधिकारी श्री मूलचंद अग्रवाल, सरपंच, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

विभागीय समीक्षा बैठक 5 अक्टूबर को
ब्यावर, 01 अक्टूबर। उपखण्ड अधिकारी श्री नमित मेहता की अध्यक्षता में विभागीय समीक्षा बैठक उपखण्ड कार्यालय सभागार में 5 अक्टूबर को सायं 4 बजे आयोजित होगी।

error: Content is protected !!