लक्ष्मी के प्रसन्नार्थ कनकधारा स्त्रोत का सामूहिक पाठ एवं लक्ष्मी यज्ञ

NIT_1506NIT_1440अजमेर /धनवन्तरी जयन्ती के पावन पर्व पर प्रभात फेरी परिवार द्वारा धन सम्पत्ति एवं एश्वर्य की देवी लक्ष्मी के प्रसन्नार्थ जनहितार्थ कनकधारा स्त्रोत महापाठ एवं लक्ष्मी महायज्ञ का आयोजन अग्रवाल पाठशाला भवन में नव निर्मित महालक्ष्मी मन्दिर में किया गया। प्रभात फेरी परिवार के संयोजक श्री उमेश गर्ग ने बताया कि शहर के उत्तम स्वास्थ्य सौहार्द एवं समृद्धि की कामना के लिये उपरोक्त अनुष्ठान किया गया। इस अवसर पर यज्ञ हेतु नौ वोदियां बनाकर सन्यास आश्रम के आचार्य नवल एवं पं. गोविन्द गऊशाला ने आश्रम के वेदपाठी बटूकों के साथ यह अनुष्ठान सम्पन्न कराया। एवं कनकधारा स्त्रोत (जिसकी रचना शंकराचार्य जी ने की एवं अभाव, दरिद्रता एंव जनकल्याण एवं समृद्धि के लिये इस स्त्रोत का पाठ कर धन वर्षा कराई थी। का सामूहिक पाठ कर यज्ञ में आहूतियां दी गई। इस अनुष्ठान के अवसर पर स्वामी शिवज्योतिषानन्द जी महाराज ने कहा कि यज्ञ हिन्दुओं का श्रेष्ठतम कार्य है इसे हर घर में अवश्य करना चाहिये। यज्ञ पर्यावरण संरक्षण एवं घर परिवार को संस्कारवान बनाने में सहायक है। इस अवसर पर श्री विरेन्द्र जी षर्मा ने कहा कि ये जीवन अभूतपूर्व कृति ईश्वर की। इसे हर पल सुगन्धित बनाने का प्रयास करें और अर्जित धन को सत्कर्मो में लगाना भी यज्ञ ही है महानगर संघ चालक सुनील दत्त जैन ने कहा कि भारत वर्ष में मनाये जाने वाले सभी त्यौहारों में दीपावली का सामाजिक और धार्मिक दोनों दृष्टियों से अप्रतिम महत्व है। दीपावली प्रकाशोत्सव है जो सत्य की जीत का व अध्यात्मिक अज्ञान को दूर करने का प्रतीक है। नगर निगम महापौर धर्मेन्द्र ने अपने उद्गार प्रकट करते हुए कहा कि अजमेर शहर स्वास्थ्य, समर्थता के साथ स्मार्ट एवं हेरीटेज सिटी के उच्चतम आयामों को प्राप्त करेगा, सभी नगरवासी अपनी जिम्मेदारी को समझे एवं सब मिलकर सक्रिय सहयोग प्रदान करें।
इस अवसर पर अनुष्ठान के संयोजक उमेश गर्ग ने आभार प्रकट करते हुए आग्रह किया कि हमारी सनातन संस्कृति का ये उद्देश्यरहा है कि प्राणियों में सद्भाव रहे और विश्व का कल्याण हो। हमारी संस्कृति में सभी जीव जन्तुओं के तहत्व को स्वीकार किया है और धार्मिक दृष्टिकोण से मूलतः ये पर्व गऊमाता के पूजन का भी पर्व है। जिस प्रकार गऊ माता हमें दूध पिलाकर पोषित करती है उसकी कृतज्ञता की भावना से हम सभी को गाय को सम्मान देकर पूजना चाहिए। धार्मिकशास्त्रों में ऐसा वर्णित है कि जीवन में सबसे बढ़कर गौ माता का स्थान है। इस अनुष्ठान में प्रभात फेरी परिवार के मार्गदर्शक श्री लक्ष्मीनारायण हटुका, रामरतन छापरवाल, ब्रिजेश मिश्रा, गोकुल अग्रवाल, ई
ष्वर अग्रवाल, दिनेष परनामी, अषेाक टांक, हनुमान श्रीया, कमल गर्ग, मुमकेष गोयल, आनन्द अरोड़ा, धर्मेन्द्र जी गहलोत, सुनील दत्त जैन, विरेन्द्र शर्मा, सुषील गोयल, महेष चन्द्र गुप्ता, पुष्पेन्द्र गुप्ता, हिमांषु अग्रवाल, आलोक माहेश्वरी, किशनचन्द बंसल, ओम प्रकाश मंगल, रमेश मित्तल, सत्यनारायण नारियल वाले, कैलाश जोशी, अमर सिंह जी, चन्दनारायण अग्रवाल, शान्तिलाल जी, श्रीमती सरस्वती देवी सहित सभी सदस्यों का सक्रिय सहयोग एवं उपस्थिति रही। अन्त में श्री अग्रवाल पाठशाला सभा के अध्यक्ष शंकरलाल जी बंसल एवं गोपाल जी अग्रवाल का आभार प्रकट किया गया।
उमेश गर्ग
ब्रिजेश मिश्रा
लक्ष्मी नारायण हटुका

error: Content is protected !!