खुले में शौच ना जाने की शपथ ले- शंकर सिंह रावत

नारी सम्मान व अस्मिता की रक्षा करें- नमित मेहता
सुहावा व तारागढ़ खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त: गौरव यात्रा निकाली

IMG_20151121_123811IMG_20151121_122356IMG_20151121_124142ब्यावर, 21 नवम्बर। विधायक श्री शंकर सिंह रावत ने कहा कि घर में शौचालय का निर्माण करने के बाद उसके उपयोग की आदत भी बनानी होगी, जिससे गांव व ढाणी में स्वच्छता व स्वास्थ्य का वातावरण बने। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को खुले में शौच न जाने की शपथ लेनी चाहिए।
श्री रावत आज जवाजा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत सुहावा के अटल सेवा केन्द्र में खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त होने पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में स्वच्छ भारत अभियान के तहत सम्पूर्ण देश व प्रदेश को खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त करने के प्रयास ज़ारी हैं। आमजन में आई जागरूकता का ही परिणाम है कि लोग अब घरों में शौचालय बनवा रहे हैं जिससे स्वच्छता व स्वास्थ्य के उच्च मापदण्ड स्थापित हो सकें।
उन्होंने ग्राम पंचायत सुहावा के स्थानीय जनप्रतिनिधियों, ग्रामवासियों, अधिकारियों व कर्मचारियों को शौचालय निर्माण के लक्ष्य को पूर्ण कर खुले में शौच से मुक्त होने पर बधाई देते हुए कहा कि आवश्यकता इस बात की है कि घरों में शौचालय के निर्माण के बाद उसका उपयोग भी किया जाए। शौचालय के नियमित उपयोग की आदत बनाकर खुले में शौच न जाने का प्रत्येक व्यक्ति को संकल्प लेना होगा।
उपखण्ड अधिकारी श्री नमित मेहता ने कहा कि जवाजा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत देलवाड़ा व सरवीना के बाद आज सुहावा व तारागढ़ ग्राम पंचायतें भी खुले में शौच की बुराई से मुक्त हो गई हैं, अब इस अभियान को गति देते हुए अन्य ग्राम पंचायतों को भी शीघ्रातिशीघ्र इस बुराई से मुक्त करने हेतु संकल्पबद्ध होना होगा।
उन्होंने कहा कि किसी भी सभ्य समाज के लिए यह आवश्यक है कि वह नारी की अस्मिता व सम्मान की रक्षा करें। यदि परिवार की महिलाएं खुले में शौच के लिए जाती है तो यह किसी भी सभ्य समाज के लिए कलंक के समान है। आवश्यकयता इस बात की है कि घर की मां, बहन व बेटी के सम्मान व अस्मिता की रक्षा के लिए प्रत्येक परिवार घर में शौचालय का निर्माण करवाएं एवं उसका उपयोग भी सुनिश्चित करें।
इससे पूर्व अतिथियों का माला व साफा पहनाकर स्वागत व अभिनन्दन भी किया गया।
विशाल गौरव यात्रा निकाली
ग्राम पंचायत सुहावा के अटल सेवा केन्द्र से विशाल गौरव यात्रा निकाली गई जिसको उपखण्ड अधिकारी श्री नमित मेहता ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। गौरव यात्रा का नेतृत्व घोड़े पर सवार होकर विधायक श्री शंकर सिंह रावत व अन्य जनप्रतिनिधियों ने किया। यह यात्रा ग्राम में विभिन्न मार्गाे से होकर गुजरी, जिसमें छात्रा-छात्राएं व ग्रामवासी स्वच्छता व स्वास्थ्य संबंधी नारों की तख्तियां हाथ में लिये थे। यात्रा मार्ग में छात्रा-छात्राओं ने गांव को स्वच्छ रखने के लिए शौचालय के उपयोग के नारें भी लगाए।
इस अवसर पर उपप्रधान श्री पदमसिंह, श्री नरेन्द्र सिंह, सुहावा सरपंच श्री कैलाशचन्द्र , अतीतमण्ड सरपंच श्री रतनसिंह, नून्द्रीमालदेव सरपंच श्री कानाराम गुर्जर, सरमालिया सरपंच श्री रमेश जाट, श्री भौम सिंह, श्री पप्पू काठात, तहसीलदार श्री मदनलाल जीनगर, प्रगति प्रसार अधिकारी श्री मूलचन्द अग्रवाल, ग्रामसेवक श्री प्रदीप गर्ग, स्थानीय जनप्रतिनिधि, प्रबुद्ध जन, छात्रा-छात्राएं, अधिकारी , कर्मचारी एवं ग्रामवासी मौजूद थे।
इसी प्रकार जवाजा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत तारागढ़ में भी आज गौरव यात्रा निकाली गई जिसमे जनप्रतिनिधि, ग्रामवासी, अधिकारी व कर्मचारी शामिल हुए।

error: Content is protected !!