जंगल में मिले 10 जिंदा हैंड ग्रेनेड

aq-सुमित सारस्वत- ब्यावर के निकटवर्ती गोपालपुरा के जंगल में पत्थरों में एक कर्टन में 10 जिंदा हैंड ग्रेनेड मिले। बम मिलने की सूचना पर ग्रामीण दहशत में आ गए। मौके पर पहुंची सदर थाना पुलिस ने तत्काल बम मिलने वाली जगह को सुरक्षा घेरे में ले लिया। पुलिस उपअधीक्षक ने एसपी और जिला कलेक्टर को सूचना देकर इस संबंध में मार्गदर्शन मांगा।
एसआई छीतर खां ने बताया कि ग्रामीण नारायण सिंह ने सूचना दी कि गोपालपुरा में झाडिय़ों के बीच एक कर्टन मिला। जिसमें बम जैसी चीज है। तुरंत उच्चाधिकारियों को सूचित किया और मय जाब्ता मौके पर पहुंचे। पुलिस ने प्रारंभिक जांच पड़ताल के बाद एरिया को अपने कब्जे में ले लिया।

बम नहीं हैंड ग्रेनेड…
पुलिस उपअधीक्षक आईपीएस जय यादव ने मौका-मुआयना किया। पुलिसकर्मियों ने सावधानी से कर्टन खोलकर जांच की। प्रारंभिक जांच पड़ताल के बाद पुलिस ने भी माना कि मौके पर जो विस्फोटक मिला है वह बम नहीं हैंड ग्रेनेड है। उसमें 10 बम मिले, इन सभी जिंदा हैं।

कैसे चलाए बम, यह भी जानकारी…
जो हैंड ग्रेनेड मिले हैं उन पर ग्रेन 90 एमके-3, लॉट 112, सीएफएफ 12/2006 अंकित है। जब कि उसके साथ लगे टैग में उसको चलाने की विधि भी बताई गई है। जिस पर ‘तेज चाकू से फ्यूज के लाल हिस्से तिरछा काटो जलाओ और फौरन फैंको’ लिखा है।

“जो विस्फोटक मिले हैं इन्हें सेना में ट्रेनिंग के दौरान काम में लिया जाता है। सुरक्षा के लिहाज से पीपलाज स्थित मैग्जीन में रखवा दिया गया है।”
जय यादव, पुलिस उप अधीक्षक

error: Content is protected !!