हजारों श्रद्धालुओं ने लिया कन्या भू्रण हत्या रोकने का संकल्प

DSC_0342DSC_0238DSC_0299DSC_9611IMG_0356अजमेर, 25 दिसम्बर। अजमेर जिले के राजगढ़ ग्राम में स्थित श्री मसाणिया भैरवधाम में आज हजारों श्रद्धालुओं ने कन्या भू्रण हत्या रोकने का संकल्प लिया और कहा कि वे इस संदेश को पूरे देश में जन-जन तक पहुंचाएंगे ।
केन्द्रीय रसायन उरर्वक राज्य मंत्राी श्री निहालचन्द मेघवाल, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, खान एवं वन राज्य मंत्राी श्री राजकुमार रिणवां सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में श्री मसाणिया भैरवधाम के मुख्य उपासक श्री चम्पालाल जी महाराज के आव्हान पर देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं जिनमें अधिकांश महिलाएं थी ने अपने दोनो हाथ ऊपर कर कन्या भू्रण हत्या रोकने का संकल्प लिया और विश्वास दिलाया कि वे इस संदेश को देश के हर क्षेत्रा में जन-जन तक पहुंचाएंगे।
केन्द्रीय रसायन उर्वरक राज्य मंत्राी श्री निहालचन्द मेघवाल ने कहा कि कन्या भू्रण हत्या रोकने के लिए सामाजिक जन जागरण का ऐसा अद्भुद जज्बा उन्होंने कही नहीं देखा जहां हजारों की तादाद में मौजूद महिलाओं ने संकल्प लेने के साथ-साथ इसको जन-जन तक पहुंचाने का विश्वास श्री चम्पालाल जी महाराज को दिलाया।
श्री मेघवाल ने कहा कि श्री चम्पालाल जी महाराज ने कन्या भू्रण हत्या रोकने का संकल्प सभी को लेने की जो मुहिम प्रारम्भ की है वह पे्ररणादायी है । पूरे देश में ऐसा अन्य कोई अध्यात्मिक स्थल नही है जहां ऐसा अद्भुत अभियान चलाया जा रहा है और जिस स्थल पर चढ़ावा, भेंट और गुप्त दान के रूप मंे एक भी पैसा नहीं लिया जाता।
राज्य के वन एवं खनिज राज्य मंत्राी श्री राजकुमार रिणवां ने भी कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए इस स्थान से चलाए गए अभियान की प्रशंसा करते हुए मुख्य उपासक श्री चम्पालाल जी महाराज के प्रति नमन किया।
महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने देश के विभिन्न प्रांतों से आयी महिलाओं के जोश और कन्या भ्रूण हत्या रोको रैली में उनकी भागीदारी को अभूतपूर्व बताया और कहा कि यह अभियान राजस्थान ही नही देश के लिए अनुकरणीय बनेगा।
मनोकामनापूर्ण स्तम्भ की 13 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में इस संकल्प रैली में राजस्थान के अतिरिक्त हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेश, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र आदि राज्यों से आयी हजारों महिलाओं ने मसाणिया भैरवधाम की यात्रा करते हुए यहां रैली निकाली। चूरू व झुंझूनंू के आसपास के क्षेत्रों से लगभग 1100 झण्डे भी भैरवधाम पर लाए गए। राजगढ़ के आसपास दो-तीन किलोमीटर में पूरे देशभर से आए विभिन्न प्रकार के वाहनों की लाइन लगी हुई थी । पुलिस के अतिरिक्त भैरवधाम के स्वयं सेवकों ने पूरी व्यवस्थाओं को अंजाम दिया ।
श्री चम्पालाल जी महाराज ने उपस्थित महिला और श्रद्धालुओं का आव्हान किया कि वे कन्या भू्रण हत्या रोकने के संकल्प को अपने क्षेत्रा में जाकर जन-जन तक पहुंचाएंगे तो उनके काम तत्काल सार्थक होंगे। यह ऐसा धाम है जहां पर किसी भी प्रकार का चढ़ावा नही चढ़ाया जाता। सामाजिक कुरूतियां रोकने में इस धाम की महत्वपूर्ण भूमिका प्रारम्भ से रही है।
इस मौके पर किशनगढ़ के विधायक श्री भागीरथ चैधरी, पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत, नसीराबाद के विधायक श्री रामनारायण गुर्जर, जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया, अजमेर के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, उप महापौर श्री सम्पत सांखला, श्री भगवती प्रसाद सारस्वत, सूरतगढ़ के विधायक श्री श्रवणकुमार, पूर्व शिक्षा राज्य मंत्राी श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ सहित अनेक जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्राी श्री मेघवाल सहित अन्य सभी अतिथियों का सम्मान किया गया।

error: Content is protected !!