राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान: टास्क फोर्स की बैठक आयोजित

सजग होकर पल्स पोलियो कार्यक्रम को सफल बनाएं – आशीष गुप्ता
IMG_20160111_114008ब्यावर, 11 जनवरी। उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता ने कहा कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत उपखण्ड ब्यावर के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रा के निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने एवं कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु सजग होकर कार्य करने की आवश्यकता है।
श्री गुप्ता आज डाक बंगला में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत तहसील टास्क फोर्स की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान से संबंधित विभाग निर्धारित लक्ष्य, बूथ कार्यक्रम, प्रशिक्षण व्यवस्था, मोबाईल टीम, वैक्सीन कोल्ड चैन, बुलावा टोली, प्रचार-प्रसार, वाहन व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं के सफल व सुचारू संचालन की व्यवस्था सुनिश्चित करें। जिससे पल्स पोलियो कार्यक्रम के तहत क्षेत्रा में 0 से 5 वर्ष तक के समस्त बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जा सके।
उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत विभागीय लक्ष्य एवं कार्ययोजना का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत करे एवं कार्यक्रम की सफलता हेतु आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, नर्सिंग विद्यार्थियों एवं बूथ कर्मचारियों को सुचारू प्रशिक्षण की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु विभिन्न विभागों से जानकारी ली एवं निर्देश दिए।
बैठक मंे खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के डाॅ. सी.पी.कुमावत ने बताया कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत दो चरणों में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलायी जाएगी। जिसके तहत प्रथम चरण 17 से 19 जनवरी एवं द्वितीय चरण 21 से 23 फरवरी को आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि उपखण्ड ब्यावर के ग्रामीण क्षेत्रों में 144 बूथ पर 144 दल एवं एक ट्रांजिट टीम के माध्यम से 36 हजार 456 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है। इसी क्रम में राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय के डाॅ.पी.एम.बोहरा ने बताया कि शहरी क्षेत्रा के विभिन्न वार्डाें में 107 बूथ पर 98 दल, 2 मोबाईल दल एवं 7ट्रांजिट दल के माध्यम से लगभग 30 हजार बच्चों को दवा पिलायी जाएगी। उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं नर्सिंग काॅलेज के विद्यार्थियेां को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
उपखण्ड अधिकारी श्री गुप्ता ने इस मौके पर आमजन में जागरूकता हेतु बुलावा टोली के गठन एवं निर्धारित बूथ स्थल के विद्यालयों व आंगनबाड़ी केन्द्रों को समय पर खोलने हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने नर्सिंग काॅलेज के प्रतिनिधियों को पल्स पोलियो अभियान संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम हेतु विद्यार्थियों को भेजने की बात कही। जिस पर नर्सिंग काॅलेज के प्रतिनिधियों ने सहमति व्यक्त की। नगरपरिषद के अधिकारी ने शहर के समस्त 4 गेट व अन्य निर्धारित स्थानों पर ट्रांजिट बूथ के लिए टेन्ट की व्यवस्था करने की सहमति दी। उपखण्ड अधिकारी श्री गुप्ता ने सीडीपीओ श्रीमती लीलावती को निर्देश दिया कि वे सुपरवाईजर के माध्यम से आशा सहयोगिनी व कार्यकर्ताओं को पल्स पोलियो प्रशिक्षण में भाग लेने हेतु पाबंद करें।
बैठक में जिला परिवहन अधिकारी श्री त्रिलोकचन्द मीणा को शहरी क्षेत्रा के विभिन्न कैम्प हेतु 6 वाहनों की व्यवस्था करने, तहसीलदार, पटवारी ,गिरदावर, ग्रामसेवक को विभिन्न बूथ का निरीक्षण करने एवं निजी विद्यालयों को समय पर विद्यालय खोलने हेतु पाबंद करने के निर्देश भी दिए गए। साथ ही कच्ची बस्ती, निर्माण क्षेत्रों एवं ईंट के भट्टों वाले क्षेत्रों में मोबाईल टीम के माध्यम से पल्स पोलियो की वैक्सीन पिलाने के निर्देशित किया गया। इस मौके पर तहसीलदार श्री मदनलाल जीनगर, श्री जी0आर0बैरवा, सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी श्री विनोद मोलपरिया समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। –00–

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान
कन्ट्रोल रूम स्थापित

ब्यावर, 11 जनवरी। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत ब्यावर के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रा में दो चरणोें में 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलायी जानी है। उक्त कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन व व्यवस्थाओं के लिए कन्ट्रोल की रूम की स्थापना की गई है।
खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी जवाजा के डाॅ.सी.पी. कुमावत के अनुसार राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में 17 से 19 जनवरी एवं द्वितीय चरण में 21 से 23 फरवरी तक 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलायी जाएगी। उक्त कार्यक्रम के सफल संचालन व क्रियान्वयन हेतु कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसकी दूरभाष संख्या 01462 -267007 है। कन्ट्रोल रूम द्वारा क्षेत्रा से सूचनाओं को संकलित कर उच्च अधिकारियों को भिजवाया जाएगा।
राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय के डाॅ.पी.एम. बोहरा ने बताया कि शहरी क्षेत्रा में पल्स पोलियो कार्यक्रम के सफल संचालन एवं व्यवस्थाओं हेतु भी कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसकी दूरभाष संख्या 01462-257322 है। –00–
सड़क सुरक्षा संबंधी बैठक 12 जनवरी को
ब्यावर, 11 जनवरी। उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता की अध्यक्षता में 27वें सड़क सुरक्षा सप्ताह 18 से 24 जनवरी के संबंध में डाक बंगला में बैठक 12 जनवरी को सायं 4 बजे आयोजित होगी। उक्त जानकारी जिला परिवहन अधिकारी श्री त्रिलोकचन्द मीणा ने दी। –00–

error: Content is protected !!