हर पात्रा व्यक्ति को भामाशाह सहित अन्य योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित करें

राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस पर सभी ग्राम पंचायतों में हुई विशेष ग्राम सभाएं
aarushi-a-malik-thumbअजमेर 24 अप्रेल। राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस 24 अपे्रल के उपलक्ष्य में आज पूरे जिले की ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया। ग्राम सभाओं में भामाशाह योजना के तहत विभिन्न योजनाओं में लाभार्थियों को दिए गए लाभों का प्रथम प्रशासनिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। साथ ही अब तक हुए कार्यों सहित अन्य मुद्दों पर भी विचार विमर्श हुआ।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने आज ग्राम पंचायत दौराई एवं सराधना में आयोजित विशेष ग्राम सभाओं में शिरकत की। उन्होंने इस दौरान विभिन्न सरकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर पात्रा व्यक्ति को भामाशाह सहित अन्य योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित करें।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा बजट सत्रा में 15 अगस्त, 2014 को पुनः आरंभ की गई भामाशाह योजना के माध्यम से दिये गये लाभों का प्रशासनिक प्रतिवेदन प्रत्येक वित्तीय वर्ष में दो बार ग्राम सभा में प्रस्तुत किये जाने की घोषणा की गयी थी। इसकी अनुपालना में भामाशाह योजना से जुड़ चुके विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को वर्ष 2015-16 में दिये गये लाभों का प्रथम प्रशासनिक प्रतिवेदन आज जिले की सभी ग्राम पंचायतों में आयोजित की गई ग्राम सभाओं में प्रस्तुत किया गया। अब तक प्रदेश में 1 करोड़ 16 लाख परिवारों तथा 4 करोड़ 6 लाख से अधिक व्यक्तियों का भामाशाह नामांकन किया जा चुका है।
डाॅ. मलिक ने बताया कि इस योजना के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा पेंशन, नरेगा, जननी सुरक्षा योजना, शुभ लक्ष्मी योजना, बीपीएल सहायता राशि इत्यादि योजनाओं की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा करवाई जा चुकी है। बीपीएल, स्टेट बीपीएल, अन्त्योदय व अन्नपूर्णा में चयनित परिवारों को 2000 रुपये की सहायता राशि भी महिला मुखिया के बैंक खाते में जमा करवायी गयी है। लाभार्थी अपनी यह राशि बैंकों के साथ ही घर के नजदीक ई-मित्रा पर माइक्रो एटीएम अथवा बी.सी. के माध्यम से आहरित कर सकता है।
इसी प्रकार भामाशाह योजना के माध्यम से राशन वितरण, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गैर-नकद लाभ भी वितरित किये जा रहे हैं। ग्राम सभा में अब तक भामाशाह येाजना के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को गत वर्ष हस्तान्तरित लाभों के बारे में पढ़कर जानकारी दी दी गई। ग्राम पंचायत पर उपलब्ध पंजिका में लाभार्थी स्वयं भी यह जानकारी पढ़ सकते हैं। ऐसे नागरिक जो अब तक भामाशाह से नहीं जुड़े हैं और जिन्हें भामाशाह माध्यम के अलावा पुराने माध्यमों से सरकारी लाभ मिल रहे हैं, वे ई-मित्रा काउन्टर पर भामाशाह से जुड़ने की प्रक्रिया पूर्ण करवा सकते हैं जिससे उन्हें भी पारदर्शिता एवं त्वरित गति से लाभ मिल सके।
ग्राम सभाओं में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी एवं अन्य अधिकारी व जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।

पंचायतीराज जनप्रतिनिधियों की संगोष्ठियां स्थगित
अजमेर, 24 अप्रेल। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग द्वारा 25 व 26 अपे्रल को जिले में विभिन्न पंचायत समितियों में आयोजित होने वाली पंचायतीराज जनप्रतिनिधियों की संगोष्ठियां अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई हैं।

error: Content is protected !!