जल स्वावलम्बी नून्द्री मालदेव में 25 लाख लीटर जल का होगा संग्रहण

ग्राम पंचायत नून्द्री मालदेव में धर्मी नाडी की जीर्णाेद्धार व क्षमता संवर्द्धन कार्य से पूर्व की बदहाल स्थिति, जिसमें विलायती बम्बूल से नाडी अटी पड़ी है।
ग्राम पंचायत नून्द्री मालदेव में धर्मी नाडी की जीर्णाेद्धार व क्षमता संवर्द्धन कार्य से पूर्व की बदहाल स्थिति, जिसमें विलायती बम्बूल से नाडी अटी पड़ी है।
ग्राम पंचायत नून्द्री मालदेव में धर्मी नाडी के जीर्णाेद्धार व क्षमता संवर्द्धन कार्य के उपरान्त की स्थिति व नाडी को मिला पुनर्जीवन
ग्राम पंचायत नून्द्री मालदेव में धर्मी नाडी के जीर्णाेद्धार व क्षमता संवर्द्धन कार्य के उपरान्त की स्थिति व नाडी को मिला पुनर्जीवन
ब्यावर, 2 मई। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान से जवाजा पंचायत समिति की ग्रामपंचायत नून्द्री मालदेव ने जल स्वावलम्बी होने की दिशा में महत्वपूर्ण सफलता अर्जित कर ली है, जिससे गांव हरा-भरा होगा, कुएं रिचार्ज होंगे और पशुओं के लिए पर्याप्त पेयजल भी उपलब्ध हो सकेगा। नून्द्री मालदेव में ग्रामवासियों के सहयोग से धर्मी नाडी का जीर्णाेद्धार व क्षमता संवर्द्धन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, इससे 25 लाख लीटर जल का संग्रहण कर गांव को जल स्वावलम्बी बनाया जा सकेगा।
सहायक अभियन्ता जलग्रहण श्री शलभ टण्डन ने बताया कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत जवाजा पंचायत समिति की चयनित 8 ग्राम पंचायतों के 27 गांवों में फोर वाॅटर कान्सेप्ट के कार्य जन सहयोग से जारी हैं जिससे गांव जल स्वावलम्बी बनेंगे। इसी क्रम में ग्राम पंचायत नून्द्री मालदेव में धर्मी नाडी का जीर्णाेद्धार व क्षमता संवर्द्धन का कार्य 1.50 लाख रूपये की लागत से ग्रामवासियों के सहयोग से पूर्ण कर लिया गया है। धर्मी नाडी में 25 लाख लीटर जल का संग्रहण किया जा सकेगा, इससे क्षेत्रा में सिंचाई, पशुओं के लिए पेयजल की आवश्यकता पूर्ण होगी, साथ ही कई कुएं व हैण्डपम्प भी रिचार्ज होंगे।
जन सहयोग से किया कार्य पूर्ण
सरपंच ग्राम पंचायत नून्द्री मालदेव श्री कानाराम गुर्जर ने बताया कि धर्मी नाडी का बन्ध पुराना व जीर्ण-क्षीर्ण हो चुका था जिससे वर्षा जल बह जाता था, साथ ही यहां सैंकड़ों की संख्या में विलायती बम्बूल फैल चुका था जिससे इस नाडी का कोई महत्व नहीं रह गया था। इस उपेक्षा का फायदा उठाकर कई भू माफियाओं ने नाडी के पेटे में अतिक्रमण भी कर लिया था जिससे इसका अस्तित्व समाप्ति की ओर था, लेकिन मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान ने धर्मी नाडी के अस्तित्व का बचाते हुए इसे नया जीवन प्रदान किया है, जिससे गांव का चहुंमुखी विकास होगा। श्री गुर्जर ने बताया कि ग्राम सभा ने 9 दिसम्बर 2015 को सर्वसम्मति से धर्मी नाडी को अतिक्रमण से मुक्त कर जीर्णाेद्धार व क्षमता संवर्द्धन का प्रस्ताव पारित किया था इसके बाद ग्रामवासियों ने श्रमदान कर नाडी के अस्तित्व को बचाने एवं गांव को जल स्वावलम्बी बनाने में सहयोग किया।
क्षेत्रा का होगा कायाकल्प
सहायक अभियन्ता जल ग्रहण शलभ टण्डन ने बताया कि ग्राम पंचायत नून्द्री मालदेव में धर्मी नाडी के जीर्णाेद्धार व क्षमता संवर्द्धन से क्षेत्रा के एक हजार से अधिक परिवार लाभान्वित होंगे। इससे क्षेत्रा में सिंचाई, पशुओं हेतु पेयजल की पर्याप्त उपलब्धता, कुएं व हैण्डपम्प रिचार्ज होंगे जिससे पेयजल की समस्या का भी निस्तारण होगा, साथ ही जल संग्रहित क्षेत्रा में हरियाली से वातावरण में भी सुखद परिवर्तन आएगा। –00–

Leave a Comment