लोहागल में 6.55 करोड़ रूपए की लागत से बनेगा संस्कृत कॉलेज

राज्य सरकार ने पहली किश्त के रूप में जारी किए 40 लाख रूपए, शीघ्र शुरू होगा काम

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी
अजमेर 27 मई। लोहागल क्षेत्रा में राजकीय आचार्य संस्कृत कॉलेज के नए भवन का निर्माण 6.55 करोड़ रूपए की लागत से होगा। राज्य सरकार ने भवन निर्माण के लिए पहली किश्त के रूप में 40 लाख रूपए जारी कर दिए हैं। वर्तमान में यह कॉलेज गंज के एक भवन में चल रहा है।
शिक्षा राज्य मंत्रा प्रो. वासुदेव देवनानी ने बताया कि राजकीय आचार्य संस्क्ृत कॉलेज के लिए लोहागल क्षेत्रा में भूमि का आवंटन उनके पिछले कार्यकाल में किया गया था। अब राज्य सरकार ने कॉलेज भवन निर्माण के लिए राशि जारी की है। यह भवन 6 करोड़ 55 लाख रूपए की लागत से तैयार करवाया जाएगा। भवन में कक्षा कक्षों के अतिरिक्त लाईब्रेरी एवं अन्य उपयोगी कक्षों का निर्माण करवाया जाएगा। यह कॉलेज भवन एक मॉडल के रूप में तैयार होगा।
उन्होंने बताया कि हमने संस्कृत शिक्षा को बढ़ावे के लिए विद्वानों से वादा किया था कि संस्कृत कॉलेज के नए भवन के लिए शीघ्र राशि आवंटित कर निर्माण कार्य शुरू करवाया जाएगा। राज्य सरकार ने भवन निर्माण के लिए 40 लाख रूपए की पहली किश्त दी है। शीघ्र निर्माण कार्य शुरू होगा। इस राशि का व्यय निर्धारित नियमों एवं विहित प्रक्रियाओं की पालना के तहत होगा। गौरतलब है कि वर्तमान में संस्कृत कॉलेज गंज में एक भवन में चल रहा है। भवन की जर्जर स्थिति एवं अत्यधिक यातायात के कारण लम्बे समय से इसके नए भवन के निर्माण की मांग की जा रही थी।

error: Content is protected !!