योग दिवस 21 को, साइकिल रैली कल

जिला स्तरीय समारोह में भाग लेंगे बड़ी संख्या में आमजन
जिले की 9 पंचायत समिति व 282 ग्राम पंचायतों पर भी होगा आयोजन
सभी सरकारी विभागों के कर्मचारी भी लेंगे भाग
20 काउंटर पर दर्ज होगी उपस्थिति, प्रातः 6.30 से 8 बजे तक होगा आयोजन

yoga 1अजमेर 18 जून। आगामी 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अजमेर जिला इतिहास रचेगा। जिला मुख्यालय सहित सभी 9 पंचायत समिति और 280 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर योग के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिला प्रशासन ने विभिन्न विभागों, संस्थाओं और और स्वयंसेवी संगठनों के सहयोग से योग दिवस आयोजन की तैयारियां पूरी कर ली हैं। अजमेर शहर के लोगों में योग के प्रति जागरूकता के लिए कल 19 जून को शहर में साइकिल रैली का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में 21 जून को होने वाले योग दिवस की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि योग दिवस पर जिला स्तरीय समारोह पटेल मैदान में आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा जिले की सभी 9 पंचायत समितियों और 282 ग्राम पंचायतों में योग दिवस के आयोजन होंगे। इन सभी कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में आमजन भाग लेंगे। पिछले वर्ष करीब 80,000 लोगों ने जिले में आयोजित योग दिवस कार्यक्रमों में भाग लिया था।
उन्होंने कहा कि कि जिला स्तरीय कार्यक्रम में आमजन की जोरदार रूचि और बड़ी संख्या में आवक को देखते हुए आजाद पार्क में भी व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम प्रातः 6.30 से 8 बजे तक होगा। इसमें प्रातः 6.30 से आवक होगी। इसके पश्चात सही 7 बजे योग कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। पटेल मैदान में आवक दर्ज करने के लिए 20 काउंटर बनाए गए है। बड़ी संख्या में योग प्रशिक्षक एवं वाॅलंटियर भी मैदान में उपस्थित रह कर व्यवस्थाओं में सहयोग करेंगे।
उन्होंने बताया कि जिले की सभी 9 पंचायत समितियों एवं 280 ग्राम पंचायतों में भी योग दिवस आयोजन की तैयारियां पूरी हो गई है। जिला प्रशासन, नगर निगम, अजमेर विकास प्राधिकरण, आयुर्वेद, चिकित्सा एंव अन्य सभी विभगों को भी तैयारी पूरी रखने के निर्देश दिए गए है।
योग के रंग में रंगेगा पटेल मैदान
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में अजमेर के पटेल मैदान को भी योग के रंग में रंगा जा रहा है। मैदान में सूर्य नमस्कार की सभी मुद्राओं का अंकन किया जा रहा है। मैदान में योग दिवस पर अन्य व्यवस्थाएं भी की जा रही है। इसके अलावा जिला प्रशासन, आयुर्वेद विभाग, पतंजलि योग समिति एवं अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा इससे संबंधित पोस्टर भी तैयार करवाया गया है जिस पर योग के विभिन्न आसन अंकित हैं।
योग करने वालों को मिलेगी छाछ
पटेल मैदान में योग करने आने वालों को छाछ भी पीने को मिलेगी। अजमेर डेयरी द्वारा आगंतुकों के लिए छाछ की व्यवस्था की जा रही है।
कंट्रोल रूम स्थापित
योग दिवस कार्यक्रम के लिए कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम के फोन नम्बरः- 0145-2628932 हैं। कार्यक्रम में भाग लेने वाली संस्थाओं से आग्रह किया गया है कि वे 20 जून को शाम 6 बजे तक इस फोन नम्बर पर अपनी संस्था, विद्यालय या संगठन से योग दिवस में भाग लेने वाले सदस्यों की संख्या बता दें ताकि उन संगठनों के लिए एक साथ एक ही ब्लाॅक में व्यवस्था की जा सके।
साइकिल रैली कल
योग दिवस के प्रति चेतना जगाने के लिए कल प्रातः शहर में साइकिल रैली का आयोजन किया जाएगा। यह रैली प्रातः 7 बजे बजरंगढ़ चैराहे से रवाना होकर शहर के विभिन्न मार्गों से होती हुई पटेल स्टेडियम पहुंचेगी।
यह रहे उपस्थित
योग दिवस की तैयारी बैठक में जिला कलक्टर श्री गोयल सहित अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार, जिला कलक्टर द्वितीय श्री एन.एल.राठी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अवनीश कुमार,जिनेश सोगानी, डी.एल.त्रिपाठी, मंजू तोषनीवाल, निधि गर्ग, प्रकाश जैन, गिरजेश उपाध्याय, डाॅ. अंजू, कीर्ति पाठक, ओम मुनि, सतेन्द्र सिंह आर्य, चिरंजी लाल खटीक, अमर सिंह शास्त्राी, किशन ंिसंह आर्य, डाॅ. के.के.सोनी, राजेन्द्र कुमार आर्य, क्षमा कौशिक सहित विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!