उपखण्ड स्तरीय योग अभ्यास कार्यक्रम सुभाष उद्यान में प्रातः 7 से 8 बजे तक

जनप्रतिनिधि, अधिकारी, विद्यार्थी एवं बड़ी संख्या में आमजन योगाभ्यास में होेंगे शामिल
beawar-samacharब्यावर, 20 जून। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून को उपखण्ड स्तरीय योग अभ्यास कार्यक्रम ब्यावर के सुभाष उद्यान में प्रातः 7 से 8 बजे तक आयोजित होगा। इस कार्यक्रम में विधायक श्री शंकर सिंह रावत, सभापति श्रीमती बबीता चैहान, उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता, पुलिस उप अधीक्षक श्री ज्ञानप्रकाश नवल, स्थानीय जनप्रतिनिधि, शिक्षकगण, विद्यार्थी, अधिकारी व कर्मचारी समेत आमजन एक साथ योग संबंधी क्रियाएं कर स्वस्थ्य जीवन का संदेश देंगे।
उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता ने कहा कि व्यक्ति के सर्वांगीण विकास के लिए योग काफी महत्वपूर्ण है अतः अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून को सुभाष उद्यान में आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर इसकी सफलता को सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि योग दिवस के लिए सुभाष उद्यान में टेन्ट, ग्रीन मैटिंग, पेयजल, एम्बूलेन्स, स्वच्छता, माईक, सुरक्षा व्यवस्था समेत अन्य व्यवस्थाओं हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है, जिससे कार्यक्रम में किसी प्रकार का व्यवधान ना हो। साथ ही उन्होंने स्वयंसेवी संस्थाओं, सामाजिक संगठनों एवं समस्त ब्यावरवासियों को योग के कार्यक्रम में भाग लेकर इसे सफल बनाने की अपील की है।
आयुर्वेदिक चिकित्सालय के चिकित्सक व नोडल अधिकारी डाॅ.रमाशंकर पचैरी ने बताया कि योग दिवस पर सुभाष उद्यान में प्रातः 7 से 8 बजे तक निर्धारित कार्यक्रम व प्रोटोकाॅल के अनुसार कार्यक्रम आयोजित होगा। योगाभ्यास कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रातः 6.30 बजे सुभाष उद्यान पहुंचकर सभी को अपना स्थान ग्रहण कर लेना है जिससे योग के कार्यक्रम में बाधा उत्पन्न न हों।
उन्होंने बताया कि योगाभ्यास के कार्यक्रम में स्थानीय विद्यालयों के शारीरिक शिक्षक व्यवस्थाओं को संभालेंगे। साथ ही सुभाष उद्यान में कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न व्यवस्थाओं को 20 जून सायंकाल तक पूर्ण करते हुए रात्रि 8 बजे से प्रातः 6 बजे तक आयोजन स्थल को सुरक्षा में लेकर व्यवस्थाओं की निगरानी की जाएगी।
योग प्रशिक्षक
नोडल अधिकारी डाॅ.रमाशंकर पचैरी ने बताया कि ब्यावर में योग दिवस पर प्रशिक्षक के तौर पर पतंजलि योग समिति के भारतेन्दु श्रीमाली व डाॅ. सहदेव शास्त्राी सेवाएं देंगे। साथ ही आयुर्वेद विभाग के चिकित्सक डाॅ. नेहा सोनी, डाॅ. शशीकान्त गर्ग भी योगाभ्यास करवाएंगे। इस मौके पर संचालन आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डाॅ. रमाशंकर पचैरी करेंगे।
अधिकारी व कर्मचारियो की उपस्थिति आवश्यक
उपखण्ड अधिकारी एवं योग दिवस के प्रभारी श्री आशीष गुप्ता ने उपखण्ड स्तर के समस्त अधिकारियों को सम्पूर्ण स्टाफ के साथ 21 जून को योग दिवस के कार्यक्रम में आवश्यक रूप से उपस्थित होने की बात कहते हुए समस्त विभाग के अधिकारियों को अपने कर्मचारियों की उपस्थिति व सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
शिक्षक व विद्यार्थी भी भाग लेंगे
नोडल अधिकारी डाॅ.रमाशंकर पचैरी ने बताया कि उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता के निर्देशानुसार योग दिवस के कार्यक्रम में 21 जून को सुभाष उद्यान में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थी एवं समस्त शिक्षकगण भी भाग लेंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि योगाभ्यास कार्यक्रम में 9 वर्ष से अधिक उम्र के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे।
यथासम्भव श्वेत परिधान पहनें
चिकित्सक व नोडल अधिकारी डाॅ.रमाशंकर पचैरी ने बताया कि योग दिवस के मौके पर आमजन के लिए कोई ड्रेस कोड नहीं है लेकिन यदि आमजन सफेद कुर्ता पायजामा अथवा ढीले वस्त्रा पहनेंगे तो उन्हें योग क्रियाएं करने में सुविधा होगी। इस मौके पर अधिकारियों व कर्मचारियों को भी यथासम्भव श्वेत व ढीले परिधान पहनकर कार्यक्रम में भाग लेने हेतु निर्देशित किया गया। –00–
केंसर रोग की पहचान, जांच एवं परामर्श शिविर 5 जुलाई को
ब्यावर, 20 जून। राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला चिकित्सालयों ने माह के प्रथम बुधवार को केंसर रोग की पहचान, जांच एवं परामर्श के लिए शिविर आयोजित किया जाना है। इसी क्रम में राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय ब्यावर में 5 जुलाई 2016 को उक्त शिविर आयोजित किया जाएगा।
प्रिंसिपल मेडिकल आॅफिसर डाॅ.एम.के.जैन ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक माह के प्रथम बुधवार को राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय के सर्जिकल ओपीडी में प्रातः 9 से अपरान्ह् 3 बजे तक केंसर रोग की पहचान, जांच एवं परामर्श शिविर आयोजित किया जा है। उन्होंने बताया कि माह जुलाई के प्रथम बुधवार 6 जुलाई 2016 को राजकीय अवकाश होने के कारण उक्त शिविर 5 जुलाई 2016 को आयोजित किया जाएगा।–00–
4 गांवों में रिसीवरी भूमि की नीलामी हेतु
तहसीलदार ने गिरदावर व पटवारी को दिये निर्देश
ब्यावर, 20 जून। तहसील ब्यावर के ग्राम गोपालपुरा, रहमानखेड़ा, नून्द्रीमेन्द्रातान एवं बलाड़ स्थित खसरा जो कि तहसीलदार ब्यावर की रिसीवरी के अन्तर्गत है कि नीलामी काश्त फसल दर फसल 27 से 29 जून 2016 तक की जाएगी। इस संबंध में तहसीलदार ब्यावर ने संबंधित गिरदावर व पटवारी को निर्देश दिये है।
तहसीलदार ब्यावर श्री योगेश अग्रवाल के अनुसार सर्वसाधारण को सूचित किया जाता है कि ग्राम गोपालपुरा तहसील ब्यावर व ग्राम रहमानखेड़ा के खसरा जो कि तहसीलदार की रिसीवरी के अन्तर्गत है कि नीलामी काश्त फसल दर फसल 27 जून 2016 को मौके पर की जाएगी। इसी प्रकार ग्राम नून्द्रीमेन्द्रातान में 28 जून 2016 को एवं ग्राम बलाड़ में 29 जून 2016 को रिसीवरी के अन्तर्गत खसरा की नीलामी काश्त फसल दर फसल की जाएगी। उन्होंने बताया कि जो भी व्यक्ति उक्त भूमि को सम्वत् 2073 की काश्त के लिए लेना चाहे वह नीलामी दिवस पर उपस्थित होकर बोली लगा सकता है। नीलामी स्वीकृति के पश्चात् नीलामी भूमि का कब्जा पूरी रकम अदा करने के पश्चात् एक वर्ष के लिए 30 अपै्रल 2017 हेतु मिलेगा, उक्त अवधि के पश्चात् स्वतः ही भूमि का कब्जा तहसीलदार ब्यावर के अधीन हो जाएगा।–00–
6 गांवों मंे टैंकर द्वारा पेयजल परिवहन
ब्यावर, 20 जून। उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता ने उपखण्ड ब्यावर के 4 समस्याग्रस्त गांवों में 19 जून एवं 2 अन्य गांवों में 20 जून 2016 से टैंकर द्वारा पेयजल परिवहन के निर्देश दिए गए हैं।
उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता के अनुसार ब्यावर उपखण्ड के गांव भूरिया खेड़ा कला, शोभापुरा, मेड़िया एवं फतेहपुर प्रथम में 19 जून 2016 से प्रतिदिन टैंकर द्वारा पेयजल परिवहन के लिए अधिकृत ठेकेदार को निर्देशित किया गया है। इसी प्रकार गांव मालातों की बेर एवं किशनपुरा में 20 जून 2016 से प्रतिदिन टैंकर द्वारा पेयजल परिवहन के निर्देश दिये गए हैं। साथ ही संशोधित आदेश द्वारा ग्राम नून्द्रीमालदेव में प्रतिदिन टैंकर की ट्रीप संख्या 2 से बढ़ाकर 3 की गई है। –00–

error: Content is protected !!