पुष्कर मेले में होगा पतंग उत्सव एवं मिनी मैराथन

पुष्कर मेला 2016 की तैयारी संबंधी बैठक सम्पन्न
संसदीय सचिव श्री रावत एवं जिला कलक्टर श्री गोयल ने की तैयारियों की समीक्षा
IMG-20160628-WA0009अजमेर, 28 जून। अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेला इस बार खास अंदाज में आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के निर्देशों की अनुपालना में पुष्कर मेले को अन्तर्राष्ट्रीय मानचित्रा पर उभारने के लिए किए जा रहे प्रयासों की दिशा में कुछ और आयाम जोड़े जाएंगे। मेले में इस बार पतंग उत्सव, मिनी मैराथन, योग, टेªकिंग, ख्याति प्राप्त गायकों के आयोजन सहित कई विशेष आकर्षण देशी-विदेशी सैलानियों को लुभाएंगे। पुष्कर में विशेष सफाई सहित हैरिटेज वाॅक एवं अन्य आयोजन भी कराए जाएंगे।
संसदीय सचिव एवं पुष्कर विधायक श्री सुरेश सिंह रावत एवं जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों के साथ श्री पुष्कर पशु मेला सलाहकार समिति की बैठक में 31 अक्टूबर से 16 नवम्बर 2016 तक प्रस्तावित पुष्कर मेले की तैयारियों पर चर्चा की। उनके साथ अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिवशंकर हेड़ा, नगर पालिका अध्यक्ष श्री कमल पाठक, पुलिस अधीक्षक श्री नितीन दीप ब्लग्गन एवं अन्य अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे। मेले में देशी -विदेशी सैलानियों को जोड़ने, मनोरंजन एवं आध्यात्मिकता का समावेश कर इसे नई ऊचांइयों पर पहुंचाने के लिए कई नए आयाम जोड़े जाएंगे। यह नवाचार पुष्कर तीर्थ की धार्मिक आस्था को बढ़ाने के साथ ही पर्यटन की दृष्टि से भी लाभदायक साबित होंगे।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि पुष्कर मेले में देश के विभिन्न बड़े मेलों की तरह काइट फेस्टिवल (पतंग उत्सव) का आयोजन किया जाएगा। इसमें देश के ख्याति प्राप्त पतंगबाज अपने करतब दिखाएंगे। देशी-विदेशी सैलानी भी इसमंे भाग ले सकेंगे। इसी तरह साम्प्रदायिक सौहार्द को बढ़ावा देने के लिए सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह से पुष्कर ब्रह्मा मन्दिर तक मिनी मैराथन का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह देशी-विदेशी सैलानियों के लिए पुष्कर के आसपास पहाड़ियों पर टेªकिंग का आयोजन भी होगा। इसकी खास बात यह है कि टेªकिंग पर जाने वाले सैलानी पहाड़ियों पर वृक्षारोपण के लिए भी पौधे साथ लेकर जाएंगे। इसी तरह मेला मैदान में सामूहिक योग अभ्यास कार्यक्रम भी सभी के आकर्षण का केन्द्र रहेगा।
उन्होंने बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मेले में सांस्कृतिक आयोजन के तहत देश के ख्याति प्राप्त गायक, बैण्ड एवं अन्य कलाकार भाग लेंगे। इस वर्ष इन आयोजनों को विशेष तवज्जो दी जाएगी ताकि किसी तरह की अव्यवस्था नहीं हो। पुष्कर में सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। पुष्कर मेले के दौरान सफाई व्यवस्था चाकचैबंद रखने के निर्देश दिए जा रहे हैं। इसी तरह सरोवर के घाटों पर महिलाओं के लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे, सफाई का खास ख्याल रखा जाएगा। इसके साथ ही यह भी तय किया जाएगा कि सरोवर का जल प्रदूषित नहीं हो।
उन्होंने बताया कि पुष्कर मेले की प्रस्तावित तिथि 31 अकटूबर से 16 नवम्बर तक है। मेले में 2 नवम्बर को चैकी स्थापना, 8 नवम्बर को ध्वजारोहण एवं सफेद चिट्ठी, 9 नवम्बर को रवन्ना, 11 नवम्बर को विकास एवं पशु प्रदर्शनी, पशु प्रतियोगिता, 8 से 13 नवम्बर तक सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा 14 नवम्बर को मुख्य सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं पुरस्कार वितरण होगा। मेले का औपचारिक समापन 16 नवम्बर को होगा। आयोजन के लिए विभिन्न उप समितियां गठित कर जिम्मेदारी सौंपी जा रही है।
बैठक में विभिन्न उप समितियों के सदस्यों तथा श्री पुष्कर पशु मेला सलाहकार समिति के सदस्यों ने सुझाव दिए। उन्होंने मेले का अन्तर्राष्ट्रीय स्वरूप निखारने के लिए विभिन्न सुझाव दिए। बैठक में जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!